आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर अधिक सजग हो गए हैं और यही कारण है कि अब लोग चाहे घर पर हों या बाहर, खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि एक्सरसाइज के दौरान सिर्फ व्यायाम के तरीकों पर ही ध्यान देना पर्याप्त नहीं है, बल्कि जरूरी है कि आप अपने कपड़ों पर भी फोकस करें। वर्कआउट के दौरान अगर सही कपड़ों का चयन ना किया जाए तो इससे स्किन पर दाने, खुजली व अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, ऐसे में आप कंफर्टेबल तरीके से वर्कआउट भी नहीं कर पातीं। वैसे तो मार्केट में अलग से आपको वर्कआउट क्लॉथ्स मिलते हैं, लेकिन सिर्फ महंगे कपड़े होने का अर्थ यह नहीं है कि वह वर्कआउट क्लॉथ्स आपके लिए सही है। अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आपको किस तरह के वर्कआउट क्लॉथ्स का चयन करना चाहिए तो आज इस लेख में हम आपको इस बारे में जानकारी दे रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको वर्कआउट क्लॉथ्स चुनने में यकीनन कोई परेशानी नहीं होगी-

सही हो फैब्रिक

 fitness inside

जब आप वर्कआउट के लिए कपडे़ चुन रही हैं तो सबसे जरूरी है कि आप सबसे पहले फैब्रिक पर ध्यान दें। दरअसल, ऐसे कई फैब्रिक होते हैं, जो खासतौर से वर्कआउट के लिए ही होते हैं। इनकी खासियत यह होती है कि यह वर्कआउट के दौरान आपकी स्किन के पसीने का अब्जार्ब करते हैं। इसके अलावा, आप कुछ ब्रेथेबल सिंथेटिक कपड़ों को भी चुन सकती हैं जो पसीने को आपकी त्वचा से दूर करते हैं। यह इसे जल्दी से वाष्पित करने और आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं। पॉलीप्रोपाइलीन युक्त कपड़ों से बने कपड़े व्यायाम और अन्य गतिविधियों के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप मानो या न मानो, लेकिन वर्कआउट के लिए आपके द्वारा पहने गए कपड़े व्यायाम के बाद आपको कैसा महसूस कर सकते हैं, इस पर काफी गहरा असर छोड़ते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेडिंग के लिए डिजाइनर आउटफिट खरीदने का है मन तो पहले इन बातों पर करें फोकस

फिटिंग पर करें फोकस

 fitness inside

वर्कआउट क्लॉथ्स की फिटिंग भी काफी अहम् है। आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो ढीले और आरामदायक हों। हालांकि, अगर आप रनिंग कर रही हैं या फिर साइकिलिंग करने वाली हैं, तो चौड़े पैर या ढीली पैंट से बचें, यह पैडल या आपके पैरों में उलझ सकता है। योग या पिलेट्स जैसी गतिविधियों के लिए, पसीने को दूर भगाने वाले स्ट्रेसी व फिटेड कपड़े एक अच्छा विकल्प हैं।

इसे जरूर पढ़ें: त्योहार के लिए शोपिंग करने से पहले जरूर बनाएं ये नियम, समय की होगी बचत

Recommended Video

मौसम का भी रखें ध्यान

 fitness inside

वर्कआउट क्लॉथ्स मौसम के साथ भी काफी हद तक बदल जाते हैं। यदि आप आउटडोर एक्सरसाइज करती हैं या फिर सीजनल स्पोर्ट्स खेलती हैं तो आपको अपने वर्कआउट क्लॉथ्स पर अलग से ध्यान देना होगा। उदाहरण के तौर पर, ठंड के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए यकीनन आप गर्म कपड़े पहनना चाहेंगी, लेकिन ध्यान रखें कि आप व्यायाम कर रही हैं, जो अपने हृदय गति और शरीर के तापमान को बढ़ाएंगे।  ऐसे में वर्कआउट क्लॉथ्स पहनते समय आप एक ही बहुत अधिक गर्म कपड़े पहनने से बचें, बल्कि इसकी जगह आप लेयरिंग का ऑप्शन चुनें। यह आपको स्टाइलिश भी दिखाएगा। साथ ही आपको वर्कआउट के समय अगर बहुत गर्मी लगे तो आप इसे रिमूव भी कर सकती हैं। ठंड के मौसम में आप वर्कआउट के दौरान अपने सिर, कान और हाथों को कवर करना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik