यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट करना यकीनन एक अच्छा विचार है। अमूमन महिलाएं अपने वर्कआउट के साथ रेग्युलर होने के लिए जिम का सहारा लेती हैं। भले ही आप हर दिन जिम जाती हों, लेकिन फिर भी आप बेहतर तरीके से वर्कआउट नहीं कर पाती हैं या फिर लगातार वर्कआउट करने के बाद भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिल रहा है तो जरूरी है कि आप कुछ आसान बदलाव करें, ताकि आप अपने वर्कआउट सेशन को एन्हॉन्स कर सकें।

बेहतर वर्कआउट का मतलब जिम में घंटों बिताना नहीं है या फिर अपने शरीर के साथ जबरदस्ती करना नहीं है। बल्कि आप अपनी बॉडी को समझकर अपने खानपान से लेकर एक्सरसाइज को किस तरह करती है, इससे ही आपका वर्कआउट सेशन अधिक इफेक्टिव बनता है। अगर आप भी अपने वर्कआउट सेशन को एन्हॉन्स करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

हल्के वजन से करें शुरूआत

light weight

अगर आपने अभी-अभी वर्कआउट करना शुरू किया है तो ऐसे में कभी भी दूसरों की देखादेखी एक्सरसाइज ना करें। हो सकता है कि आपने जिम में अन्य लोगों को हैवी वेट उठाते हुए देखा हो, लेकिन खुद को एक छोटा डम्बल उठाने पर आपको अजीब लगे, लेकिन वास्तव में आपको शर्मिन्दा होने की जरूरत नहीं है। ध्यान रखें कि हम सभी को कहीं न कहीं से शुरुआत करनी है, और जिम के दिग्गजों की तरह दिखने की कोशिश करके अगर आप हैवी वेट उठाएंगी तो इससे आपको फायदा नहीं नुकसान होगा। हो सकता है कि आप खुद को घायल भी कर लें।

ऐप्स की लें मदद

यह भी एक तरीका है, जो आपके वर्कआउट सेशन को अधिक बेहतर बना सकता है। आज के समय में ऐसे कई ऐप्स हैं जो ना केवल आपको एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेट करते हैं, बल्कि आपकी जरूरत व बॉडी के अनुसार वर्कआउट गोल्स भी सेट करते हैं। ऐसे में आपको किसी अन्य की कॉपी करने की जरूरत नहीं है। आपकी बॉडी अलग है और यह ऐप्स उसे समझकर आपको एक बेहतर वर्कआउट प्लॉन देते हैं, जिससे आपको मैक्सिमम लाभ मिलता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें-तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, अगर अपनाएंगी ये 3 गोल्‍डन रूल्‍स

खाने का ख्याल 

workout diet

वर्कआउट सेशन का आपको पूरा लाभ तब तक नहीं मिल सकता, जब तक कि आप अपने आहार पर फोकस ना करें। याद रखें कि फिट रहने का एक महत्वपूर्ण कारक सही ढंग से खाना है। चाहे रोजमर्रा के काम हो या फिर वर्कआउट करना, उसके लिए आपको एनर्जी की जरूरत होती है और वह आपको खाने के जरिए ही मिलती है। इसलिए, अगर आप अपने वर्कआउट सेशन को अधिक इफेक्टिव बनाना चाहती हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में ट्रांस वसा या बहुत अधिक चीनी जैसी चीजें नहीं हैं। इसके अलावा वर्कआउट से पहले नट्स, फ्रूट्स या ओट्स आदि खाकर एक्सरसाइज करें।

Recommended Video

हर दिन ना करें वर्कआउट

workout every day

सुनने में आपको यह शायद अजीब लगे, लेकिन यह भी एक तरीका है जो आपके वर्कआउट सेशन को अधिक बेहतर बनाने में मदद करता है। अधिकतर हमने यही सुना है कि नो पेन नो गेन। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। शरीर को व्यायाम के साथ-साथ आराम की भी जरूरत होती है और अगर आप अपने शरीर के साथ जबरदस्ती करती हैं, तो उस समय आपको भले ही कुछ रिजल्ट्स मिल जाएं, लेकिन बाद में आपके शरीर को इसका हर्जाना उठाना पड़ सकता है। कई मामलों में, तो आपको मसल्स फाइबर को उसी समय नुकसान होता है। साथ ही साथ आपको यह भी समझना होगा कि जब आपकी बॉडी के विभिन्न हिस्सों में दर्द होगा तो आप बेहतर तरीके से वर्कआउट कैसे कर पाएंगी। इसलिए, प्रति सप्ताह अधिकतम 4 या 5 दिन से अधिक व्यायाम ना करें।  

इसे ज़रूर पढ़ें-डबल चिन है तो रोजाना 3 मिनट करें ये फेशियल एक्‍सरसाइज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-(@Freepik)