आज के समय में महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए जिम का रूख करती हैं। जिम में वर्कआउट करना यकीनन एक अच्छा विचार है। अमूमन जिम में एक्सरसाइज करते समय महिलाएं खास तरह के कपड़े पहनती हैं, जिन्हें जिम क्लॉथ्स भी कहा जाता है। इस तरह के कपडे़ पसीने को सोखने की क्षमता रखते हैं ताकि वर्कआउट करते समय आपको किसी तरह की परेशानी ना हो। लेकिन इनमें पसीना होने के कारण अक्सर इन कपड़ों से अजीब सी स्मेल आने लगती है। यह कपड़े वर्कआउट के दौरान आपको भले ही कंफर्टेबल लगे, लेकिन इनमें से आने वाली स्मेल आपको शर्मिन्दा कर सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आपके जिम के कपड़ों से दुर्गंध ना आए। हालांकि ऐसा करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। बस आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर बेहद आसानी से जिम के कपड़ों की फ्रेशनेस को बरकरार रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इन आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

सिरका में भिगोएं

 gym clothing inside

अगर आप जिम के कपड़ों की दुर्गंध को अलविदा कहना चाहती हैं तो सिरके का इस्तेमाल जरूर करें। बस, आप ठंडे पानी की एक बाल्टी में 1 बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं। अब, इस घोल में अपने जिम के कपड़ों को 20 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद, आप अपने कपड़े धो सकती हैं जैसे आप आमतौर धोती हैं। सिरका आपके जिम कपड़ों से शरीर की गंध से छुटकारा पाने में मदद करता है।

नियमित रूप से धोएं

 gym clothing inside

कपड़ों की फ्रेशनेस को बरकरार रखने का यह एक आसान तरीका है। इसलिए आप यह नियम बनाएं कि हर बार वर्कआउट सेशन के बाद जिम के कपड़े धोने अवश्य धोएंगी। इससे आपके कपड़े साफ और महकते रहेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: इन संकेतों से पता लगाएं कि आपका पार्टनर आपके लिए कम्पैटिबल है या नहीं

लटकाएं हवा में

 gym clothing inside

वैसे तो जिम के कपड़ों को हमेशा इस्तेमाल के बाद धोने की सलाह दी जाती हैं लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है और आपके लिए सप्ताह में कई बार अपने कपड़े धोना मुश्किल है, तो आप इस टिप्स को अपनाएं। इस्तेमाल के बाद कपड़ों को दरवाजे के पीछे टांगने की जगह आप उन्हें अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में लटकाएं। यह आपको पसीने की गंध से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

डिटर्जेंट की सही मात्रा का उपयोग करें

 gym clothing inside

कुछ महिलाएं जिम के कपड़ों को अच्छी तरह साफ करने के लिए ढेर सारे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, जिम के कपड़े धोते समय बहुत सारा डिटर्जेंट डालना एक आम गलती है। अधिक डिटर्जेंट का उपयोग आपके जिम के कपड़े को साफ नहीं करेगा, बल्कि इसके कारण साबुन अवशेषों का निर्माण होगा जो कपड़े में पसीने की गंध को लॉक कर देता है। अपने बदबूदार जिम के कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट की सही मात्रा का उपयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें: डेस्टिनेशन वेडिंग को बनाना चाहती हैं खास तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

फैब्रिक सॉफ्टनर से बनाएं दूरी

 gym clothing inside

सुनने में आपको अजीब लगे, लेकिन जिम क्लॉथ्स धोते समय फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, फैब्रिक सॉफ्टनर आपके स्ट्रेची जिम कपड़ों के आकार को बर्बाद कर सकते हैं और आपके कपड़ों पर एक कोटिंग छोड़ सकते हैं। फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करने से जिम क्लॉथ्स पर उल्टा असर हो सकता है क्योंकि वे आपके बदबूदार जिम के कपड़ों में गंध को ट्रैप कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik