हर मंडे को हम आपके लिए सेलेब्‍स का फिटनेस सीक्रेट लेकर आएंगे ताकि आप इनसे इंस्पिरेशन लेकर खुद को फिट और एक्टिव रख सकें। इस मंडे हम आपके लिए जूही चावला का फिटनेस सीक्रेट लेकर आए है। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जूही चावला 52 साल की उम्र में इतनी फिट, एक्टिव और सुंदर दिखती हैं। जी हां मिस इंडिया का खिताब हासिल कर चुकी जूही चावला इस उम्र में भी यंग एक्‍ट्रेसेस को मात देती है। बढ़ती उम्र का असर उनके चेहरे पर दिखाई नहीं देता है। और वह एकदम फिट और सुंदर दिखाई देती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह फिट रहने के लिए योग करती हैं। जी हां उनकी फिटनेस और ग्‍लोइंग स्किन का राज योग है और इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद पता चली है। आइए उनके बर्थडे के मौके पर जानें कि वह खुद को फिट रखने के लिए कौन से योगासन करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हुमा कुरैशी फिटनेस मंत्र: ये बॉलीवुड एक्‍ट्रेस फिट रहने के लिए जिम में बहाती हैं खूब पसीना

दो बच्‍चों की मां होने के अलावा हाउस वाइफ के रूप में रहकर जूही चावला अपनी बॉडी और फिटनेस को परफेक्‍ट तरीके से बनाए रखती है। एक बार उन्‍होंने एक मीडिया हाउस को इंटरव्‍यू के दौरान बताया था कि ''वह अपनी बॉडी को बहुत ध्‍यान रखती हैं और हर समय फिट और हेल्‍दी रहना पसंद करती है।'' 

अयंगर योग

जूही चावला खुद को फिट रखने के लिए जिम नहीं जाती है, लेकिन उन्‍होंने अपने घर में एक अलग से रूम सिर्फ योग के लिए ही बना रखा है। जाहं वह रोजाना योगाभ्‍यास करती है। वह अयंगर योग करती है। यह हठ योग का एक रूप है जिसे बी.के.एस. अयंगर के नाम पर रखा गया है। उन्‍होंने इस योग को करते हुए अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कैप्‍शन दिया है कि ''योग ने मुझे एक व्यक्ति के रूप में शांत किया है। यह आपको बेहतर, रिचार्ज और कायाकल्प करने में मदद करता है। योग ने मुझे एक निश्चित प्रकार की आंतरिक शक्ति दी है, लचीलेपन के अलावा अंदर से कुछ आत्म आश्वासन! 😁 मैं अब स्थितियों के लिए अधिक आसानी से अनुकूल हूं और अपने आप को उनके आसपास बहुत बेहतर काम करने में सक्षम पाती हूं।''

Celebs fitness secrets Juhi chawla

जूही चावला के जीवन में मेंटल और फिजिकल फिटनेस को बहुत महत्‍व है। उन्‍होंने 10 वर्ष की उम्र से इन चीजों को पढ़ने और आज़माने की कोशिश की है। जब वह छोटी थी, तो उन्‍हें लगता था कि योग पुराने लोगों के लिए है, लेकिन वास्तव में योग के जादू को वह नहीं जानती थी। लेकिन वह अब योग करने की सलाह देती है और सलाह देती हूं, अगर आप फिट रहना चाहती हैं, तो ध्‍यान केंद्रित करें। ध्यान केंद्रित करके और शांत रहकर आप खुद अच्‍छे से मैनेज कर सकते हैं। योग या किसी भी प्रकार की एक्‍सरसाइज को आप खुद को फिट रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Fitness Mantra: दृष्टि धामी के Glute Workout से लें इंस्पिरेशन

वृक्षासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) onSep 25, 2019 at 11:31pm PDT

जूही चावला खुद को फिट रखने के लिए वृक्षासन करती हैं यह योग हमारी बॉडी और ब्रेन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी हां वृक्षासन आपके न्‍यूरो मस्‍कुलर को बेहतर बनाता है। साथ ही इस आसन से पैरों की मसल्‍स मजबूत होती है। वृक्षासन करने से आपके ब्रेन की सजगता बढ़ती है और आप अपना काम ध्‍यान लगाकर सकती हैं। इसके अलावा इससे आपकी बॉडी का अच्‍छे तरीके से स्‍ट्रेच होता है और आपके चेहरे पर ग्‍लो भी आता है। अगर आप खुद को फिट रखने के लिए इस योग को करना चाहती हैं तो इस वीडियो को देेेेेेेखकर आसानी से कर सकती हैं।     

वीरभद्रासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) onJun 20, 2017 at 9:13pm PDT

जूही खुद को फिट रखने के लिए योगा करती हैं और उनके योगा रुटीन में कुछ आसन शामिल है। उनमें से एक वीरभद्रासन भी है। जिसे वारियर पोज के नाम से भी जाना जाता है। ये योग बॉडी के निचले हिस्‍से की मसल्‍स जैसे थाई और हिप्‍स पर काम करता है। हालांकि ये योग देखने में बहुत आसान लगता हैं लेकिन करने पर थोड़ा मुश्किल होता हैं। इस आसन में दोनों पैरों को लाभ एक ही समय पर अलग-अलग तरीके से मिलता है। इस आसन की हेल्‍प से आपकी थाई और हिप्‍स के फैट कम करने में हेल्‍प मिलती है।

अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहती हैं तो जूही चावला की तरह अपने रुटीन में योग को शामिल करें।