बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ पिछले एक दशक से बॉलीवुड में हैं और अब तक के अपने बॉलीवुड के सफर में उन्होंने अपनी एक्टिंग स्किल्स के साथ-साथ अपने बेहतरीन डांस नंबर्स से भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है। कैटरीना के जबरदस्त डांस मूव्स और उनकी फ्लेक्सबिल बॉडी सिल्वर स्क्रीन पर जो जादू पेश करती है, उसका कोई जवाब नहीं है। हालांकि देश में आइटम सॉन्ग्स करने को लेकर अक्सर विरोधी बातें कही जाती हैं कि इससे महिलाओं की अस्मिता खतरे में पड़ रही है, आइटम नंबर्स के बोल शालीन नहीं होते वगैरह-वगैरह, लेकिन कैटरीना कैफ आइटम सॉन्ग्स पर अलग राय रखती हैं। हाल ही में कैटरीना कैफ ने कहा कि आइटम सॉन्ग से उन्हें ऐतराज नहीं है, क्योंकि उनके लिए यह 'एक्सप्रेशन का एक जरिया' है और वे इसे बहुत एंजॉय करती हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने आइटम सॉन्ग करने को लेकर किसी तरह की सिफारिश नहीं की। कैटरीना ने साफ कहा, 'अगर एक्ट्रेसेस को लगता है कि आइटम सॉन्ग के बोल आपत्तिनजक है और वह अश्लील है तो उन्हें नहीं करना चाहिए।' गौरतलब है कि कैटरीना कैफ ने 'एक ऊंचा लंबा कद', 'मैं तेरा धड़कन तेरी', 'काला चश्मा', 'शीला की जवानी', 'कमली' जैसे आइटम सॉन्ग्स में परफॉर्म कर उन्हें ऑल टाइम फेवरेट बना दिया और इन गानों पर बच्चों से लेकर बड़ों तक ने अपनी डांसिंग स्किल्स का खुलकर प्रदर्शन किया है। आइए आज कैटरीना के इन्हीं यादगार हिट नंबर्स के बारे में चर्चा करते हैं-

काला चश्मा

पुलिस की नौकरी में रहे अमरीक सिंह शेरा ने एक अरसे पहले एक खूबसूरत महिला के लिए 'काला चश्मा' गाना लिखा था, लेकिन इस गाने पर जब कैटरीना कैफ और सिद्धार्थ मल्होत्रा का रीमिक्स वर्जन आया तो वह रातों-रात हिट हो गया। सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ किए इस आइटम नंबर में कैटरीना कैफ ने काला चश्मा लगाकर देसी अंदाज में जो ठुमके लगाए, उसने उनके फैन्स को क्रेजी बना दिया।

इसे जरूर पढ़ें: कैटरीना कैफ का 'नो ब्लिंग लुक' है इस सीजन का बड़ा ट्रेंड, बता रहे हैं फैशन डिजाइनर जतिन कोचर

शीला की जवानी

katrina kaif bollywood actress sheela ki jawani inside

अक्षय कुमार की फिल्म 'तीस मार खां' बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई थी, लेकिन इस फिल्म का गाना 'शीला की जवानी' हर जगह जोर-शोर से सुनाई दिया था। हालांकि इस गाने को लेकर विरोध भी हुआ था, इसके लिरिक्स को लेकर भी सवाल उठाए गए थे, लेकिन वक्त बीतने के साथ इस आइटम नंबर को लेकर वाले वाले विरोध भी थम गए।

कमली 

katrina kaif bollywood actress kamli inside

कैटरीना कैफ फिटनेस फ्रीक हैं और इसी कारण मुश्किल से मुश्किल स्टेप हों तो भी डांसिंग में उन्हें किसी तरह की दिक्कत पेश नहीं आती। अगर कमली सॉन्ग की बात करें तो इसमें आमिर खान के सामने कैटरीना को कलाबाजियां दिखानी थीं, लेकिन कैटरीना ने गाने पर जितनी सहजता से परफॉर्म किया, उससे जाहिर है कि अपनी बॉडी पर उन्हें कितनी बेहतरीन कमांड हासिल है। उनकी फुर्ती और उनका एनर्जी लेवल इस गाने में इतना जबरदस्त है कि हर महिला उनसे इंस्पिरेशन ले सकती है।

चिकनी चमेली

katrina kaif bollywood actress chikni chameli inside

रितिक रोशन की फिल्म अग्निपथ के गाने 'चिकनी चमेली' में कैटरीना कैफ ने चमेली बनकर जो कमर लचकाई तो उनके फैन्स भी घायल हुए बिना नहीं रह सके। इस गाने में कैटरीना कैफ का मदमस्त अंदाज नजर आया। कैटरीना कैफ की सबसे निराली बात ये है कि वह गाने पर डांस करते हुए पूरी तरह से गाने की लय में डूब जाती हैं। इसीलिए उनकी डांस परफॉर्मेंस देखकर दर्शकों के मन में उन्हीं की तरह ठुमकने के लिए मन मचलने लगता है। 

इश्क शवा

katrina kaif bollywood actress ishq shava shahrukh khan inside

बॉलीवुड में रोमांस किंग माने जाने वाले शाहरुख खान के साथ फिल्म 'जब तक है जान' में कैटरीना कैफ के साथ जब प्यार की पींगे बढ़ाते नजर आए थे तो इस ऑनस्क्रीन जोड़ी को काफी ज्यादा पसंद किया गया था। शिल्पा राव और राघव की प्लेबैक सिंगिंग वाले गाने 'इश्क शवा' कैटरीना कैफ का शाहरुख खान के साथ रोमांस करते हुए डांस करना पर्दे पर काफी नेचुरल नजर आता है और इसी वजह से यह गाना काफी चर्चित भी हुआ। 

माशाअल्लाह माशाल्लाह

katrina kaif salman khan ek tha tiger inside

'एक था टाइगर' फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ दोनों ने जासूसों का किरदार निभाया था। सलमान भारत के जासूस तो कैटरीना पाकिस्तान की जासूस बनी थीं। फिल्म की शूटिंग आयरलैंड, क्यूबा और थाईलैंड में हुई, लेकिन मुंबई में ही फिल्माए गाए गाने 'माशाल्लाह माशाल्लाह' की धुनों और कैटरीना की लचकती कमर से इस गाने को अरेबियन फ्लेवर मिल गया। 

स्वैग से करेंगे सबका स्वागत

swag se karenge salman khan katrina kaif inside

'एक था टाइगर' की सीक्वल 'टाइगर जिंदा है' में एक्शन और ड्रामा के साथ कैटरीना के डांस मूव्स ने लोगों को दीवाना बना दिया था। दिलचस्प बात ये रही कि फिल्म में कैटरीना कैफ पूरी तरह से फॉर्म में नजर आईं और अपने एक्शन सीन्स को रियलिस्टिक बनाने के लिए उन्होंने पर्दे के पीछे भी काफी मेहनत की। उनकी यह एनर्जी फिल्म के प्रमोशनल सॉन्ग, गाने 'स्वैग से करेंगे सबका स्वागत' में भी नजर आती है, जिसमें सलमान खान और कैटरीना का देसी अंदाज काफी दिलचस्प लगता है।

टच मी

katrina kaif saif ali khan race inside

साल 2008 में आई फिल्म 'रेस' में सैफ अली खान के साथ कैटरीना कैफ एक छोटे लेकिन अहम किरदार में नजर आई थीं। लेकिन फिल्म के आइटम सॉन्ग ने उन्हें लंबे वक्त तक सुर्खियों में बनाए रखा था। सैफ अली खान के साथ रेस में फिल्माए गए 'टच मी' गाने में कैटरीना कैफ पूरी तरह से ग्लैमरस अवतार में नजर आईं। कैटरीना कैफ के इस गाने के बोल विवादित थे, लेकिन कैटरीना की स्क्रीन प्रजेंस इतनी अट्रैक्टिव थी कि उसके आगे दर्शकों ने बाकी सबकुछ भुला दिया। 

katrina kaif saif ali khan khwab dekhe inside

इस फिल्म का गाना 'ख्वाब देखे झूठेमूठे' भी खूब पॉपुलर हुआ था। इसमें कैटरीना को डॉल वाला लुक दिया गया था और सैफ के साथ कैटरीना की पावर पैक्ड परफॉर्मेंस ने फैन्स का दिल जीत लिया।  

एक ऊंचा लंबा कद

katrina kaif uncha lamba kad item song katrina kaif akshay kumar inside

'वेलकम' फिल्म का यह गाना कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार पर फिल्माया गया था। गाने के बोल की तरह कैटरीना कैफ भी बला की खूबसूरत नजर आई। पूरी तरह मस्ती के मूड में फिल्माए गए इस गाने में अक्षय कुमार के साथ उनकी डांस परफॉर्मेंस काफी ज्यादा पसंद की गई थी।  

मैं तेरा धड़कन तेरी

katrina kaif bollywood actress dil tera ranbir kapoor inside

फिल्म 'अजब प्रेम की गजब कहानी' में कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर की बहुत क्यूट सी लव स्टोरी दिखाई गई थी। इस फिल्म के गाने 'मैं तेरा धड़कन तेरी' में कैटरीना ने रणबीर कपूर के साथ इस अंदाज में डांस दिखाया कि कहानी की सीरियस सिचुएशन के बीच भी दर्शकों झूमने पर मजबूर हो गए।