• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वजन को बिना मेहनत के कम करता है ये 1 उपाय, आप भी आजमाएं

अगर आप भी एक्‍सरसाइज के बिना वजन कम करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए 1 जबरदस्‍त उपाय को जरूर आजमाएं।  
Published -01 Apr 2022, 17:02 ISTUpdated -01 Apr 2022, 17:24 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -01 Apr 2022, 17:02 ISTUpdated -01 Apr 2022, 17:24 IST
Next
Article
expert tips for weight loss

जल ही जीवन है और इसके बिना जीवन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है। जी हां दुनिया भर में हर किसी के लिए उपलब्‍ध होने वाला पानी अमूल्‍य है और पानी पीने के असंख्य लाभ हैं।  पानी पीना किसी भी उम्र में फायदेमंद होता है, लेकिन 50 से अधिक आयु वर्ग तक पहुंचने के बाद यह वजन और स्वास्थ्य प्रबंधन में विशेष रूप से शक्तिशाली उपकरण है। 

एक महिला का मेटाबॉलिज्‍म 50 साल की उम्र के बाद धीमा हो जाता है- जिसका अर्थ है कि आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से ऊर्जा को जलाना कठिन होता है। जैसे-जैसे मेटाबॉलिज्‍म रेट धीमा होता जाता है, आपकी उम्र के साथ वजन कम करना कठिन होता जाता है।

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वजन कम करने में भी पानी आपकी मदद कर सकता है। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है जिनका वजन बढ़ रहा है और वह बहुत ज्‍यादा मेहनत किए बिना अपना वजन कम करना चाहती हैं तो पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। 

वजन कम करने की कोशिश कर रही महिलाओं के लिए हाइड्रेशन उन बाधाओं की भरपाई कर सकता है जो लगता है कि कहीं से भी निकली हैं। यहां ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने बचाव के लिए पानी का उपयोग कर सकती हैं और कुछ किलो वजन कम कर सकती हैं। इन तरीकों के बारे में हमें डाइटिशियन श्रीमती अनुपमा गिरोत्रा जी बता रही हैं।

tips for weight  loss by expert

भोजन से 30 मिनट पहले पानी पिएं

विज्ञान इस दावे का समर्थन करता है कि आप वास्तव में हाइड्रेशन के माध्यम से अपने मेटाबॉलिज्‍म को बदल सकती हैं। जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया है कि पानी की खपत कम से कम समय के लिए आपके मेटाबॉलिज्‍म को 30 प्रतिशत तक बढ़ा देती है। 

श्रीमती अनुपमा गिरोत्रा जी का सुझाव है, 'भोजन से 30 मिनट पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। यह आपको भरा हुआ भी महसूस करा सकता है और इस तरह कम कैलोरी का उपभोग कर सकता है। खाना खाने से पहले पानी पीने से ओवरईटिंग कम होती है और साथ ही आपके शरीर की चर्बी को तोड़ने और उसे तेजी से जलाने में भी मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:इस पानी को पीएंगी तो मोटापा हो सकता है कम

आपको कितना पानी पीना चाहिए?

आपको आदर्श रूप से एक दिन में लगभग 1.8 लीटर का सेवन करना चाहिए। लेकिन एक्‍सरसाइज, मौसम की स्थिति और आपके शरीर के वजन जैसी गतिविधियां उसी पर बदलाव करने में एक समान भूमिका निभाती हैं।

पानी पर आधारित वजन घटाने का एक लोकप्रिय तरीका यह है कि आप उठते ही पानी पिएं। सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीना आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और आपके मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करने का एक प्रभावी तरीका है।

water for weight loss

पानी को अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल करें?

मुख्य प्रश्न यह उठता है कि आप अपने सिस्टम में पानी कैसे शामिल करती हैं? एक दिन में दस लाख चीजें करते समय, हम में से कई महिलाए एक गिलास पानी पीना भूल जाती हैं या अपने सेवन पर नजर नहीं रखती हैं। ऐसे कुछ आसान तरीके हो सकते हैं जिनसे आप अपनी मदद कर सकती हैं और महीने के अंत तक अपना कुछ किलो वजन कम कर सकती हैं।

  • रात को सोने से पहले गर्म पानी में नींबू या जड़ी बूटियों का सेवन करें।
  • अपने मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्यास बढ़ाने के लिए अपने भोजन में पिसी हुई लाल मिर्च शामिल करें।

टिप- पानी की बोतल अपने साथ ले जाने की कोशिश करें। यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगी। 

कोल्‍ड ड्रिंक्‍स या सोडा जैसे स्‍वीट ड्रिंक्‍स की बजाय पानी पसंद करना एक आदर्श विकल्प है। ड्रिंक्‍स में बहुत अधिक मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है। कोला केएक कैन में 40 ग्राम चीनी और 139 कैलोरी होगी। ये कार्बोनेटेड ड्रिंक आपको बहुत अधिक एनर्जी देते हैं और इसमें कैफीन होता है। वे एक बार में पीने के लिए हो सकते हैं लेकिन दैनिक खपत का विकल्प नहीं होना चाहिए।

Recommended Video

पीने के पानी के अन्य लाभ

पानी का उपयोग आदर्श रूप से न केवल वजन घटाने के लिए आवश्यक है, बल्कि इसके अन्य लाभ भी हैं।

  • कोशिका उत्पादन और उत्पादकता में पानी एक आवश्यक भूमिका निभाता है। यह सेल्‍स को चालू रखता है और इसे स्वस्थ रखता है। मानव शरीर को यूरिन के रूप में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए पानी एक बहुत ही आवश्यक घटक है।
  • हाइड्रेशन आपको ग्‍लोइंग त्‍वचा का उपहार देता है, जिससे आप समय के साथ जवां और तरोताजा दिखती हैं। यही कारण है कि स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स पानी आधारित होने के कारण उनमें मॉइश्चराइजिंग प्रभाव होता है। इन प्रोडक्‍ट्स को इस्‍तेमाल करने के साथ भीतर से त्‍वचा को मॉइश्चराइजकरने के लिए समय निकालें और अपने प्रयासों को दोगुना करें।

अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो इसे अपने रूटीन में शामिल करें। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप और भी कई तरह के फायदे पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।