• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वजन घटाने के लिए करें ये 4 काम, महीने भर में दिखेगा असर

मोटापे से परेशान हैं और वेट लॉस जर्नी की शुरुआत कर रही हैं तो इन टिप्‍स से तेजी से वजन कम होगा। 
author-profile
Published -13 Jul 2022, 12:55 ISTUpdated -13 Jul 2022, 13:19 IST
Next
Article
weight loss tips at home expert

बढ़ती उम्र के साथ हार्मोंनल बदलाव के कारण कई महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। बढ़ता वजन न केवल महिलाओं की पर्सनैलिटी को खराब करता है और वह अपनी मनपसंद ड्रेसेस नहीं पहन पाती हैं बल्कि पेट की लटकती चर्बी के कारण कुछ महिलाएं साड़ी पहनने से भी हिचकिचाती हैं। इसके अलावा, कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मोटापे के कारण टाइप-2 डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में मोटापा कम करने के लिए महिलाएं हर संभव कोशिश करती हैं ताकि वह अपने मोटापे को कम कर सकें और कई प्रकार की बीमारियों से बची रहें। लेकिन कई महिलाएं ऐसी भी है जो घर और बाहर की जिम्‍मेदारियों में इतना उलझी रहती हैं कि उनके पास खुद को फिट रखने के लिए जिम जाने का समय नहीं होता है। 

ऐसी महिलाओं के लिए आज हम 4 ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिसे आप वेट लॉस जर्नी के दौरान रोजाना घर पर ही फॉलो करके अपने वजन को तेजी से कम कर सकती हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए वेट लॉस जर्नी की शुरुआत कर रही हैं तो यहां पर आपके लिए 4 बेहतरीन चीजें मौजूद है जो आपकी इस की जर्नी को आसान और असरदार बना सकती हैं। 

इन टिप्‍स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसकी जानकारी हमें सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट आंचल सोगनी के इंस्‍टाग्राम पेज से मिली है। वह अक्‍सर अपने फैन्‍स के साथ डाइट और फिटनेस से जुड़े टिप्‍स शेयर करती रहती हैं। आइए अब इन वेट लॉस टिप्स के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बिस्‍तर पर जाने से पहले जरूर करें ये 5 चीजें, देखते ही देखते कम हो जाएगा आपका वजन

मनपसंद एक्‍सरसाइज से करें शुरुआत

skipping for weight loss

उन एक्‍सरसाइज से शुरू करें जिन्हें आप पसंद करती हैं। यह डांस, जॉगिंग, स्किपिंग या यहां तक कि सिर्फ वॉकिंग भी हो सकती है। इसे दंड की तरह महसूस करने की बजाय आप इनका आनंद लें। एक बार जब आप रेगुलर हो जाएं तब अपने लक्ष्‍य के अनुसार एक-एक करके अन्य एक्‍सरसाइज की शुरुआत करें।

फेवरेट खाना न छोड़े

आपको अपना पसंदीदा खाना खाना नहीं छोड़ना है। बस इन्हें संयम से खाएं और साइज को थोड़ा कम करें। आप मेरी तरह इस टिप्‍स को भी आजमा सकती हैं जो मुझे बेहद पसंद है। इसमें मुझे अगर पिज्‍जा खाना होता है तो मैं पहले सलाद का एक भरा हुआ बाउल खाती हूं और फिर पिज्जा। इस तरह मैं पूरा पिज्जा नहीं खाती हूं, एक या दो स्लाइस खाकर ही मेरा पेट भर जाता है और मैं संतुष्ट भी हो जाती हूं।

बार-बार वजन चेक न करें

weight check

अपनी प्रगति को केवल वजन के पैमाने से न मापें। आपके शरीर में हो रहे बदलाव को देखिए, यह प्रगति का संकेत है। जी हां रोजाना वजन चेक करना सही नहीं है, इससे आपके ब्रेन में वेट को लेकर स्ट्रेस होने लगता है। हार्मोन, डाइट और एक्‍सरसाइज का असर शरीर पर पड़ता है जिसके चलते वजन रोजाना अलग हो सकता है इसलिए आपको हफ्ते में एक बार वजन चेक करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

Recommended Video

सुसंगत रहें

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। यहां तक कि जब आपको लगता है कि आप कोई प्रगति नहीं कर रही हैं, तब भी आप रेगुलर एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी स्वस्थ खाओ! और आपको यह परिणाम देगा। इसके अलावा, एक बड़ा लक्ष्य बनाने की बजाय मान लें कि 20 किग्रा कम करने से छोटा लक्ष्‍य बनाएं करें। फिर पहले 5 किग्रा वजन कम करने पर ध्यान दें और फिर अगले 5 पर ध्यान दें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aanchal sogani (@aanchal.sogani.fitness)

शायद आपके मन में भी यही सवाल आ रहा होगा कि काश किसी ने मुझे ये बताया होता जब मैं अपना वजन घटाने की जर्नी की शुरुआत कर रही थी। लेकिन हमने आपको बता दिया है। अब आप भी वेट लॉस जर्नी के दौरान इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें। साथ ही डाइट और फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।