• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

40 की उम्र के बाद भी महिलाएं दिख सकती हैं जवां, रोजाना करें ये 3 काम

यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र महिला हैं तो कुछ आसान योग निश्चित रूप से आपको हेल्‍दी और जवां त्वचा पाने में मदद करेंगे।
author-profile
Published -14 Jun 2022, 15:20 ISTUpdated -15 Jun 2022, 11:16 IST
Next
Article
look younger after

हम सभी हमेशा के लिए जवां, हेल्‍दी और सुंदर दिखना चाहते हैं, खासतौर पर महिलाओं का तो लंबे समय तक जवां दिखने का सपना होता है। लेकिन तनाव, अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल, धूल और प्रदूषण से भरे खराब वातावरण जैसे कारकों ने समय से पहले एजिंग को आपके विचार से अधिक सामान्य बना दिया है। बुढ़ापा न केवल आपके बाहरी रूप को बल्कि आपके अंगों के लिए भी हानिकारक है। ऐसे में अगर आप एक ऐसे उपाय की तलाश में हैं जो आपको 40 के दशक में भी फिट और हेल्‍दी रहने और साथ ही जवां और सुंदर दिखने में मदद कर सके, तो योग इसका जवाब है।

योग के फायदे (Yoga Benefits)

योग आपके शरीर को फिट और हेल्‍दी रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह न केवल गंभीर समस्‍याओं को ठीक करता है बल्कि ब्रेन को भी मजबूत और एक्टिव बनाता है। यह हमारी आत्मा, मन और शरीर के लिए भोजन की तरह है और हमें स्वाभाविक रूप से ठीक करता है।

योग हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और तनाव को कम करके हमारी त्वचा पर ग्‍लो वापस लाता है। साथ ही, यह हमारे अंगों को हेल्‍दी रखता है और उन सभी जंक फूड्स से सुरक्षित रखता है जो हम पूरे दिन खाते हैं। इसके अलावा, एक महिला जितना अधिक योग का अभ्यास करेगी, वह उतना ही हेल्‍दी और युवा दिखेगी।

हमारी शारीरिक और मानसिक स्थिति के लिए निश्चित रूप से योग के कई फायदे हैं। प्रत्येक समस्या के लिए एक विशिष्ट समाधान की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप 40 वर्ष की उम्र में हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और जवां त्वचा की चाहत रखने वाली महिला हैं, तो यहां आपके लिए योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी द्वारा सुझाए गए कुछ आसान योग हैं। इस आसान योग दिनचर्या को फॉलो करें और आप निश्चित रूप से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव से प्रभावित होंगी।

हलासन (Halasana) 

Halasana for young skin

हेल्‍दी त्वचा के लिएउल्टे पोज बहुत अच्छे हो सकते हैं। इसके लिए हल मुद्रा से शुरू करें जिसे संस्कृत में हलासन के रूप में भी जाना जाता है।

विधि

  • इसे करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। 
  • अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं।  
  • फिर अपने पेल्विक को अपने हाथों से पकड़ें। 
  • पैर की उंगलियों को सिर के पीछे करने के लिए ऊपर की ओर धकेलें।
  • कुछ देर इस मुद्रा में रहें, फिर वापस पुरानी मुद्रा में वापस आ जाएं।

सावधानी

लूम्बेगो, गर्दन में दर्द, स्पॉन्डिलाइटिस और हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान महिलाओं को इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:चमकती और जवां त्‍वचा पाने के लिए पार्लर नहीं, घर में ही करें सिर्फ ये 2 योग

अधो मुख शवासन (Downward Dog)

Downward Dog for young skin

इस योग को डाउनवर्ड डॉग के नाम से भी जाना जाता है। इसे करना बेहद ही आसान है और इसे किसी भी उम्र की महिला द्वारा आसानी से किया जा सकता है। यह चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड के फ्लो को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे कि मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां आदि को ठीक करने में भी प्रभावी है। चेहरे पर चमक पाने के लिए और बालों के लिए लाभ पाने के लिए इसे नियमित रूप से करें।

विधि

  • इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। 
  • फिर पैरों और हाथों के बल शरीर को उठाकर टेबल जैसी शेप में आ जाएं।  
  • धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं। 
  • अब उल्टे 'वी' शेप में आ जाएं। 
  • ऐसा करते हुए कंधे और हाथ एक सीध में होने चाहिए। 
  • पैर हिप्स की सीध में और टखने बाहर की तरफ होने चाहिए।  
  • कान हाथों के भीतरी हिस्से को छूते रहें और आंखे नाभि पर फोकस होनी चाहिए।  
  • इस मुद्रा में कुछ देर रहे और फिर नार्मल पोजीशन में आ जाएं।   

सर्वांगासन योग  (Sarvangasana)

Sarvangasana for young skin

इसे शोल्डर स्टैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह योग चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड फ्लो को तेज करता है। इसलिए यह आपके चेहरे को जवां और ग्लोइंग और आपके बालों को जड़ों को मजबूती देने में भी मदद करता है।

विधि

  • इसे करने के लिए योगा मैट पर लेट जाएं।
  • धीरे-धीरे अपने पैर और हिप्स को ऊपर उठाएं। 
  • इसके लिए आप अपने हाथों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

सावधानी

आप इस योग को दीवार की मदद से करें क्योंकि पूरे शरीर का भार कंधों पर होता है।

इसे जरूर पढ़ें:ये 4 एंटी-एजिंग योग करने से महिलाएं लंबे समय तक जवां बनी रहेंगी

अगर आपको कलाई, गर्दन या कंधे की समस्या है तो इस आसन को करने से परहेज करें। पीरियड्स/प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए। यदि आप बढ़े हुए थायरॉयड, लिवर या स्‍पलीन, ग्रीवा स्पॉन्डिलाइटिस, स्लिप डिस्क और हाई ब्‍लड प्रेशर या अन्य हृदय रोगों से पीड़ित हैं तो शीर्षासन का अभ्यास न करें।

आप 40 की उम्र में भी जवां त्वचा के लिए इन आसनों को कर सकती हैं। बढ़ती उम्र में भी जवां त्‍वचा पाने के लिए इन आसनों को करने के साथ-साथ खूब पानी पिएं और हेल्‍दी डाइट को फॉलो करें। योग से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।