अगर आप फ्लेक्सिबिलिटी के लिए स्प्लिट्स करती हैं और क्या आपको स्प्लिट्स करते वक्त परेशानी होती है? इसका कारण हो सकता है कि आप सही तरीके से स्पिल्टस न कर रही हों। ऐसे में आज हम आपके लिए स्प्लिट्स करने का आसान तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं स्प्लिट्स कैसे किया जाता है। 

स्ट्रेचेबल या ढीले कपड़े पहनें

केवल स्प्लिट्स के लिए ही नहीं आपको किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करने से पहले हमेशा स्ट्रेचेबल या ढीले कपड़े पहनने चाहिए। इससे आप आसानी से स्प्लिट्स कर पाएंगी। स्प्लिट्स करने के लिए आप योगा पैंट, योगा शॉर्ट, स्वेटपैंट और जिमनास्टिक लियो पैंट्स पहन सकती हैं। ये आउटफिट खासतौर पर एक्सरसाइज के लिए ही बनाए गए हैं। इसलिए इन कपड़ों को पहनना सुनिश्चित करें। लेकिन स्प्लिट्स करने के लिए आपको ज्यादा लूज़ कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए। इससे भी आपको स्प्लिट्स करते वक्त परेशानी आ सकती है। 

वॉर्म अप करें

how to do splits in a easy way

स्प्लिट्स करने से पहले आपको हमेशा वॉर्म अप करना चाहिए। कम से कम 10-15 तक वॉर्म अप करें। वॉर्म अप के रूप में आप जॉगिंग और जंपिग जैक कर सकती हैं। जॉगिंग और जंपिग जैक वार्म अप के लिए एकदम बेस्ट एक्सरसाइज है। वॉर्म अप करने से आपकी बॉडी एक्टिव हो जाती है, जिसकी वजह से आप आसानी से एक्सरसाइज कर पाते हैं। हर एक्सरसाइज से पहले वॉर्म अप करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए स्प्लिट्स करने से पहले भी वॉर्म अप करना न भूलें। 

हैवी फूड न खाएं

 easy steps to do splits

स्प्लिट्स करने से पहले आपको कभी भी हैवी फूड नहीं खाना चाहिए। इससे आपको स्प्लिट्स करने में परेशानी आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हैवी फूड खाने से आप आलस महसूस कर सकते हैं। जिससे आप स्प्लिट्स नहीं कर पाएंगी। लेकिन स्प्लिट्स करने से पहले और बीच में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज करते वक्त आपका हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। अगर आप हाइड्रेट नहीं रहेंगे तो हो सकता है कि आपको चक्कर आ जाए। इसलिए पानी पीना सुनिश्चित करें। 

इसे भी पढ़ें: जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

स्पिल्टस करने का आसान तरीका

easy steps to do splits

स्प्लिट्स करने के लिए सबसे पहले अपने घुटने के बल जमीन पर जाएं और सारा वजन अपनी एड़ी पर डालते हुए अपना एक पैर आगे की ओर करें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने आप को नीचे जमीन की ओर ले जाएं। जब आप अपने शरीर को नीचे ला रहे होते हैं तो उस वक्त आपको अपने हाथों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका बैलेंस बना रहेगा। स्प्लिट्स करते वक्त आपको अपने हाथों को जमीन पर अपने कंधे के बराबर रख लें। अब अपने हाथों पर शरीर का सारा वजन डालते हुए अपने पैरों को स्लाइड करते हुए आगे बढ़ाएं। आपके पैर 180 डिग्री के एंगल पर होने चाहिए। इस पोजिशन में करीब 5-7 मिनट तक रहें। 

इसे भी पढ़ें: बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज

इन बातों का रखें खास ध्यान 

  • किसी भी तरह की एक्सरसाइज करते वक्त आपको टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए।
  • जरूरत से ज्यादा स्प्लिट्स न करें। इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। 
  • अगर आपको स्प्लिट्स करते वक्त दर्द महसूस हो तो आपको यह एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। 
  • अपने आसपास पानी की बोतल जरूर रखें। 
  • हमेशा योगा मैट या चटाई बिछाकर ही एक्सरसाइज करें। 
  • अगर आपको स्प्लिट्स करते वक्त परेशानी होती है तो एक लंबी गहरी सांस लेते वक्त अपने मसल्स को रिलैक्स करने की कोशिश करें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।