आज के समय में जब अधिकतर लोग अपनी सेहत के प्रति सजग हो गए हैं और खुद को फिट रखने के लिए योग का सहारा लेने लगे हैं तो ऐसे में योगा मैट हर घर में आसानी से मिलने लगा है। हालांकि हर दिन लगातार इस्तेमाल से योगा मैट पुराना होने लगता है। कई बार साइड से थोड़ा कट भी जाता है।

ऐसे में वक्त आता है नए योगा मैट को खरीदने का। आप नया योगा मैट तो खरीद लेती हैं, लेकिन आपका पुराना योगा मैट घर के किसी कोने में यूं ही पड़ा रहता है। हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसा ही एक योगा मैट हो और आपने अब तक उसे रियूज करने के बारे में ना सोचा हो या फिर आपको यह समझ ही ना आ रहा हो कि आप पुराने योगा मैट को किस तरह दोबारा काम में लाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको पुराने योगा मैट के रियूज के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

इसे जरूर पढ़ें: एक्सरसाइज के दौरान बार-बार योगा मैट हो जाता है स्लिप, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

Yoga Mat reuse

बनाएं फ्लोर रनर

वैसे तो आप अपने घर के फर्श पर अक्सर कारपेट बिछाती होंगी, लेकिन अगर आप चाहें तो योगा मैट को भी बतौर फ्लोर रनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। योगा मैट को इस तरह इस्तेमाल करने का एक लाभ यह होगा कि इससे आपके जमीन पर फिसलने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा। इस तरह पुराना योगा मैट आपके घर को नॉन स्लिपी बनाएगा।

लैपटॉप या फोन कवर

यह भी योगा मैट के इस्तेमाल का एक बेहतरीन तरीका है। बस आपको इसे सही साइज में काटना है और फिर उसे हॉट ग्लू गन की मदद से चिपकाएं। बस आपका लैपटॉप या फोन कवर बनकर तैयार है। आप इसे थोड़ा फंकी लुक देने के लिए इसके उपर कुछ स्टिकर्स आदि भी चिपका सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: तनाव और थकान को दूर करके चेहरे को ग्‍लोइंग बनाता है ये योग, रोजाना कुछ देर जरूर करें

Reuse Ideas Of Old Yoga Mat In Hindi

जार ओपनर की तरह करें इस्तेमाल

कई बार ऐसा होता है कि किचन में जार या डिब्बों को खोलना काफी मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी जोर लगाने से जार अचानक से खुल जाता है और उसमें मौजूद सारा सामान नीचे गिर जाता है। ऐसे में आप योगा मैट को बतौर जार ओपनर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप योगा मैट को छोटे-छोटे पीसेस में काटकर किचन में रख लें और जब भी आपको यह परेशानी हो, आप इसे लिड के उपर रखकर घुमाएं। जार का ढक्कन आपके हाथ से बार-बार फिसलेगा नहीं।

फर्नीचर में आएगा काम

हम सभी घर में फर्नीचर को यूज करते हैं, लेकिन कभी-कभी फर्नीचर के पैरों से फर्श पर निशान पड़ जाते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराना योगा मैट है तो आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप फर्नीचर के पैरों के साइज के अनुसार योगा मैट को काटें और उसे फर्नीचर के नीचे चिपका दें। इसके बाद फर्नीचर के निशान जमीन पर नहीं पड़ेंगे।

home improvement tips in hindi

कैम्पिंग में रखें साथ 

अब आप सोच रही होंगी कि कैम्पिंग के दौरान योगा मैट का क्या काम? लेकिन वास्तव में पुराना योगा मैट आपके वहां पर भी काम आने वाला है। आप उसे अतिरिक्त स्लीपिंग मैट की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा खाना आदि खाते समय भी आप उसे नीचे बिछा सकती हैं। इस तरह उबड़-खाबड़ रास्तों या जंगल आदि में आपको काफी आसानी होगी।

तो अब आप अपने पुराने योगा मैट का क्या करने वाली है? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।