वजन कम करने की सबसे बड़ी कुंजी मेटाबॉलिज्‍म को तेज करना है। स्‍लो मेटाबॉलिज्‍म के कारण ज्यादातर महिलाओं के लिए फैट बर्न करना थोड़ा मुश्किल होता है। मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका हेल्‍दी डाइट और रेगुलर एक्‍सरसाइज करना है जबकि अनहेल्‍दी डाइट, एक्‍सरसाइज की कमी, बढ़ता तनाव, नींद की कमी आदि से मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है। इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसी कुछ आदतों की लिस्‍ट लेकर आए हैं जो आपके मेटाबॉलिज्‍म को मारती हैं। लेकिन इससे पहले आइए जानें कि वास्तव में मेटाबॉलिज्‍म क्या है और यह वेट लॉस को कैसे प्रभावित करता है?

मेटाबॉलिज्म क्या है?

slow metabolism inside

मेटाबॉलिज्‍म का काम मानव शरीर में एनर्जी और ईंधन का उपयोग करके कैलोरी को बर्न करने में मदद करना है। संक्षेप में, यह वह तंत्र है जो कैलोरी को एनर्जी में परिवर्तित करता है। मेटाबॉलिज्‍म की दर उम्र, लिंग, शरीर में फैट, एक्टिविटी लेवल, मसल्‍स और आनुवंशिकी जैसे विभिन्न कारकों पर भी निर्धारित होती है। उम्र और जीवनशैली में बदलाव के साथ मेटाबॉलिज्म में गिरावट आती है, लेकिन शरीर में कैलोरी को मैनेज करने की दर में सुधार और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने के कई तरीके हैं। अगर हम मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने के तरीकों को फॉलो करते हैं तो हम एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम, फैट को बर्न और वजन कम करने के लक्ष्य तक जल्द पहुंचने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। जब आप अपना वजन कम करती हैं तो आपको लगता है कि अच्‍छी एनर्जी लेवल के साथ चीजें कंट्रोल में हैं। जब आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है तो एक्टिव लाइफस्‍टाइल होने के बावजूद कम मात्रा में कैलोरी बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होने की बजाय वजन बढ़ने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: Metabolism बढ़ाकर weight loss में हेल्‍प करते हैं आपकी किचन में मौजूद ये 5 मसाले

मेटाबॉलिज्‍म को मारती हैं आपकी ये आदतें

गलत तरह का नाश्ता करना

unhealthy food inside

शरीर रात को आराम करता है इ‍सलिए दिन को किकस्टार्ट करने के लिए सही तरह के पोषण की आवश्यकता होती है। हालांकि जब आप गलत तरह का भोजन करते हैं जिसमें पोषण कम होता है तो यह मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर देता है। इसलिए दिन में इसे हाई रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट के लिए घर का हेल्‍दी खाना खाएं।

7 घंटे से कम समय तक सोना

आप पागलों की तरह वर्कआउट करती हैं और डाइटिंग भी करती हैं, लेकिन अगर आप 7 घंटे से कम नींद लेती हैं तो आपका मेटाबॉलिज्‍म काफी स्‍लो हो जाएगा और यह बॉडी का फैट बर्न करने की स्‍पीड को कम कर देता है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग/रेसिस्टेंस एक्सरसाइज न करना

women exercise inside

आप पूरे दिन ट्रेडमिल पर दौड़ सकती हैं लेकिन यह HIIT (हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) या रेसिस्टेंस और वेट ट्रेनिंग एक्‍सरसाइजेज की तरह कुछ ही मिनटों में एक घंटे की तरह कैलोरी बर्न नहीं करेगा। जब आप वेट उठाती हैं तो आपकी मसल्‍स एक्टिव होती हैं और दिनभर मेटाबॉलिज्‍म तेज रहता है और परिणामस्वरूप आप अधिक कैलोरी बर्न करती हैं।

बहुत ज्‍यादा मीठा खाना

हेल्‍थ को खराब और वजन बढ़ाने वाली सबसे खतरनाक चीज चीनी है। चीनी जल्दी से शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ाती है और ब्‍लडस्‍ट्रीम में तेजी से अवशोषित हो जाती है, यह मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर देती है और फैट सेल्‍स के निर्माण को ट्रिगर करती है। एक हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म के लिए शुगर को हमेशा न कहें।

Recommended Video

बढ़ा हुआ स्‍ट्रेस

inside

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो तनाव से बचना होगा। हालांकि इससे बचना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आपको इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। बढ़ा हुआ कोर्टिसोल लेवल शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और इसके परिणामस्‍वरूप आपके लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: दिनभर आपको energy से भरपूर रखते हैं ये 5 metabolism बूस्टर फूड

रात में फल खाना

रात में फल खाने से बचें। आप नाश्ते के बाद या शाम होने से पहले फल खा सकती हैं लेकिन रात के समय खासतौर पर सोने से पहले फल खाने से बचें।

कैलोरी युक्त जंक फूड खाना

हाई-कैलोरी जंक फूड, कार्ब्स और अनहेल्‍दी फूड्स आपकी बॉडी के लिए हैवी होते हैं और मेटाबॉलिज्‍म को काफी कम कर देते हैं। इसलिए प्रोसेस्ड, हाई-कैलोरी, जंक फूड से दूर रहें। इनका कोई पौष्टिक मूल्य नहीं होता है और यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को मार देते हैं।

अगर आप वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाना चाहती हैं तो अपनी इन आदतों को जरूर बदल लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com