• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दिन-भर की इन छोटी-छोटी गलतियों से fat बढ़ेगा, metabolism घटेगा

अगर आपको अपना fat कम करना है, तो कोशिश करें कि मेटाबॉलिज्‍म धीमा ना पड़ने पाए। लेकिन रोजमर्रा की कुछ छोटी-छोटी गलतियों के चलते हमारा मेटाबॉलिज्‍म कम ह...
author-profile
Published -04 Sep 2017, 19:27 ISTUpdated -05 Oct 2017, 12:54 IST
Image Courtesy: Shutterstock.com weight aritcalimage

मेरी सहेली रीता की कुछ आदतों के चलते उसका वजन दिन-पर-दिन बढ़ता जा रहा है। वह रात में अधूरी नींद लेती है, घर के सभी लोगों को ब्रेकफास्‍ट कराती है, लेकिन खुद कभी भी ब्रेकफास्‍ट नहीं करती है और दिन-भर काम में बिजी रहने के कारण थोड़ा बहुत पानी पीती है। रीता की तरह न जाने कितनी ही ले‍डीज दिन-भर में ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी गलतियां करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रोज़मर्रा की इन गलतियों से हमारा metabolism कम और fat बढ़ने लगता है।

जी हां अगर आपका मेटाबॉलिज्‍म healthy है तो आप अपने weight को काबू में रख सकते हैं, लेकिन शरीर का बी़.एम.आर. यानी बेसल मेटाबॉलिक रेट काफी कम हो जाता है तो शरीर में fat जमा होने लगता है। आपको लग रहा होगा कि हमारी बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म का क्‍या काम है और इसके घटने-बढ़ने से हमारी बॉडी को क्‍या नुकसान होगा? या इससे हमारा वजन कैसे बढ़ने लगता है? इस बारे में जानने के लिए हमने ग्रेटर कैलाश में स्थित स्‍माइल स्‍टूडियो की डायटिशियन कविता देवगन से बात की।

डॉक्‍टर कविता का कहना है कि 'मेटाबॉलिज्म हमारी बॉडी का एनर्जी provider है, जो बॉडी के सेल्स बनने में मदद करता है। इससे खाना डाइजेस्‍ट हो कर एनर्जी, एंजाइम और फैट में बदल जाता है।' अगर आपको अपना fat कम करना है तो, कोशिश करें कि मेटाबॉलिज्‍म धीमा ना पड़ने पाए। लेकिन रोजमर्रा की कुछ छोटी-छोटी गलतियों के चलते हमारा मेटाबॉलिज्‍म कम होने लगता है। ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में हमें डॉक्‍टर कविता बता रही है।

1ब्रेकफास्‍ट स्किप करना

Image Courtesy: Shutterstock.com
breakfast insideimage

मेटाबॉलिज्म काफी हद तक हमारे खान-पान पर निर्भर करता है। कुछ महिलाएं ब्रेकफास्‍ट स्किप कर देती है, लेकिन सुबह नाश्ता न करने से वजन बढ़ता है। जब हम ब्रेकफास्‍ट नहीं करते तो बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्‍लो हो जाता है जिसके कारण शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है। 

2खाने से जी चुराना

Image Courtesy: Shutterstock.com
not eating insideimage

गलत या फिर लंबे समय तक कुछ भी न खाने से समस्‍या हो सकती है। खाने की सभी गलत आदतें जैसे असमय खाना, खाने से जी चुराना आदि आपके मेटाबॉलिज्म को गड़बड़ कर सकता है। जब आप कैलोरीज़ कट करने की कोशिश करते हैं, तो आपका पूरा सिस्‍टम starvation मोड में चला जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाता है।

3अधूरी नींद

Image Courtesy: Shutterstock.com
sleep insideimage

डॉक्‍टर कविता का कहना है कि नींद की कमी से मेटाबॉलिज्‍म कम होने से बॉडी की एनर्जी अपने आप कम होने लगती है और इससे आप दूसरे दिन थकान महसूस करते है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

4कम पानी पीना

Image Courtesy: Shutterstock.com
water insideimage

आपकी बॉडी ढेर सारी Cells से मिल कर बनी है, जो पानी की मदद से अपने काम करती है। लेकिन अगर आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं लेगें तो बॉडी डि‍हाइड्रेट हो जाएगी और आप कैलोरीज़ बिल्‍कुल भी बर्न नहीं कर पाएंगी। इसलिए दिन-भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।