• Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial27 Sep 2017, 18:47 IST

Fruits खाने का सही समय : कौन सा फल किस समय खाना चाहिए?

Fruits को हेल्दी मानकर हर कोई खाता है लेकिन क्‍या आप fruits खाने का सही समय जानती है? अगर नहीं, तो आइए हमारी एक्‍सपर्ट से जानें।
fruit right time new
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial27 Sep 2017, 18:47 IST

"Fruit is Nature's Candy"
"Fruits Make You Strong"
जी हां फलों को लेकर न जाने ऐसी कितनी ही कहावत आपने सुनी होगी। और हो भी क्‍यों ना? फलों को हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। लगभग हर फल में प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो बॉडी को हेल्‍दी बनाने में हेल्‍प करते है। लेकिन क्‍या आप fruits खाने का सही समय जानती है? शायद आपको यह सुनकर आश्‍चर्य हो रहा होगा कि क्‍या fruits खाने का भी सही समय होता है?

जी हां आयुर्वेदिक डॉक्‍टर शिल्‍पी के अनुसार ''हर फल को खाने का सही समय होता है। अगर फलों को सही समय पर नहीं खाया जाए तो बॉडी में अपच, एसिडिटी और कब्‍ज जैसी पेट की प्रॉब्‍लम्स होने लगती हैं। इसलिए हमें फलों को सही समय और सही तरीके से ही खाना चाहिए।'' आइए डॉक्‍टर शिल्‍पी से ही फल खाने के सही समय के बारे में जानें।

1फाइबर से भरा सेब

Image Courtesy : Livewallpaper.comApple fruit right time Inside

डॉक्‍टर शिल्‍पी का कहना है कि ''मिनरल, विटामिन और फाइबर से भरपूर सेब सुबह के समय खाना चाहिए। इसे सुबह के समय खाने से बॉडी के टॉक्सिक आसानी से बाहर निकलते हैं। एनर्जी लेवल बढ़ता है और बॉडी फैट कम होता है। सेब को रात के समय नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इसमें मौजूद पेक्टिन आसानी से डाइजेस्‍ट नहीं होता और पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ती है। इसके अलावा सेब छील कर नहीं खाना चाहिए। सेब का छिलका निकालने से छिलके के बिलकुल नीचे रहने वाला विटामिन सी कम हो जाता है।''

2विटामिन सी वाला संतरा

Image Courtesty : Themes.comArticle Inside Orange

विटामिन सी से भरपूर संतरे को सुबह और रात में ना खाकर दिन के समय में खाएं। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा खाना खाने के 1 घंटा पहले या बाद में खाएं। पहले खाने से भूख बढ़ती है और बाद में खाने से खाना डाइजेस्‍ट करने में हेल्‍प मिलती है। लेकिन सुबह के समय संतरा खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

3इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग करें केला

Image Courtey : Ndtvimg.comBanana fruit right time Inside

केले को दोपहर यानी लंच में खाना चाहिए। केला खाने से हमारी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है। केले का सेवन रात में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे indigestion की प्रॉब्‍लम हो सकती है। कैल्शियम और आयरन अधिक मात्रा में होने के कारण केला कभी भी सुबह-सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। खाली पेट केला खाने से बॉडी में इन तत्वों का बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसे में सीने में जलन या अल्सर की प्रॉब्‍लम हो सकती है। 

4पेट के लिए पपीता

Image Courtesy : Papaya-cms.compapaya fruit right time Inside

कई लोग सुबह नाश्‍ते में पपीता खाते हैं लेकिन इसे सुबह के नाश्ते के बाद एवं दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए। पपीता पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसे खाने से पेट की प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा मिलता है। पपीता डाइजेशन और पाइल्स में भी बहुत फायदा करता है। खाना खाने के तुरंत बाद इसे खाने से आपको वेट बढ़ सकता है।

5खून बढ़ाएं अनार

Image Courtesy : Gymsure.compomegranete fruit right time inside

सुबह के समय बॉडी को एनर्जी की ज्‍यादा जरूरत होती है। अनार को खाने का सही समय सुबह है। अनार के दानों में बहुत ताकत होती है। अनार बॉडी में ब्‍लड की कमी को भी पूरा करता है। 

Loading...
Loading...