आपके body का बेसल मेटाबॉलिक रेट यानी बीएमआर basic काम को बनाए रखने के लिए help करता है। यह एक ऐसी रेट है जो body की मेटाबॉलिज्म क्रिया को निर्धारण करती है और यह बताती है कि आपकी body को कितनी energy की जरूरत है। Body को काम करने, भोजन पचाने, ब्लड सर्कुलेशन, सांस और हार्मोनल balance आदि काम को करने के लिए सही मात्रा में energy की जरूरत होती है जो उसे diet से मिलती है। यानी हमें अपने body की बनावट के हिसाब से energy की जरूरत होती है और यह energy मेटाबॉलिज्म क्रिया से ही प्राप्त होती है। 

आपकी मेटाबॉलिज्म रेट जितनी तेज होगी उतनी ही अधिक आप energy से भरपूर और active रहेगी। लेकिन मेटाबॉलिज्म रेट धीमी होने से आपको थकान, हाई कोलेस्ट्रॉल, muscles में कमजोरी, dry skin, वजन बढ़ना, जोड़ों में सूजन, पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग, stress और दिल की धड़कन की धीमी गति जैसी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको मेटाबॉलिज्म तेज करने के उपायों के बारे में पता होना चाहिए। इस बारे में हमने ACSM certified exercise physiologist Nisha Verma से बात की तब उन्होंने हमें कुछ foods के बारे में बताया, जिनकी help से आप मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्टर है ग्रीन टी

Nisha Verma का कहना है कि green tea मेटाबॉलिज्म। बूस्टर है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफिनॉल्स से भरपूर होती है जो आपकी body की मेटाबॉलिज्म क्रिया में सुधार लाने में help होती है। इसमें थर्मोजेनिक गुण भी पाए जाते हैं जो ऑक्सीजकरण को बढ़ावा देते हैं।

energy booster food health Inside

Image Courtesy: Pixabay.com

लो कैलोरी वाली ब्रोकली

ब्रोकली खाने से ना केवल आपको अच्छी health और न्यूट्रिएंट मिलते है बल्कि लो कैलोरी होने के कारण यह weight कम करने में भी आपकी हेल्प करती है। ब्रोकली में मौजूद फाइटोन्यूाट्रिएंट एंजाइम फैट vessels में फैट जलाने में हेल्प करते है। आप इसका इस्तेमाल सब्जी या सलाद के रूप में कर सकती हैं। तो अब अगली बार आप जब भी market जाएं तो ब्रोकली को जरूर लेकर आएं।

लहसुन

लहसुन एक ऐसा फूड है जो सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है और weight loss करने में भी आपकी help करता है। यह body में फैट उत्पन्‍न करने की क्षमता को धीमा कर देता है और दिनभर की जाने वाली activity में बर्न होने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ा देता है।

टॉक्सिन बाहर निकालने में helpful पानी

पानी आपकी बॉडी से ना सिर्फ टॉक्सिन बाहर निकालने में सहायक होते हैं, बल्कि वजन घटाने और त्वचा चमकदार बनाने में भी help करते हैं। दिनभर में कम से कम 2.5 से 3 लीटर तक पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में 30 प्रतिशत तक तेजी आती है।

energy booster food health Inside

Image Courtesy: Pixabay.com

तीखी मिर्च

वैसे तो ज्यादा तीखा खाना health के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन सही मात्रा में इसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे हो सकते हैं। कैप्सेसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो आपकी body के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में help करता है। कैप्सेसिन में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो cells की energy को गर्मी में परिवर्तित करने में help करते है। यानी तीखे और मसालेदार फूड में कई natural केमिकल होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के level में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

अगर आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहना चाहती हैं और अपने वजन को भी कंट्रोल में रखना है तो अपनी डाइट में इन फूड को जरूर शामिल करें। 

Watch more: गिरता hemoglobin बढ़ाना है तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

Read more: दिन-भर की इन छोटी-छोटी गलतियों से fat बढ़ेगा, metabolism घटेगा