बहुत सी महिलाएं जब वजन कम करने के बारे में सोचती हैं, तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है, वह पूरी तरह से टोंड और टाइट पेट है। आखिर कौन महिला नहीं चाहेगी कि बिना मफिन टॉप के जींस उन्‍हें फिट आ जाए? इसके अलावा, पेट की चर्बी कम करना आपकी हेल्‍थ को बेहतर बनाने का बहुत अच्‍छा तरीका है। 

कई रिसर्च, कमर के बड़े साइज को हार्ट डिजीज, डायबिटीज और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर से जोड़ती हैं। इसलिए इसे कम करना बेहद जरूरी होता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बॉल एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं, जो आपके पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज की जानकारी हमें सेलिब्रिटी फिटनेस और पिलाटे्स ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली।   

जी हां, हमारे शरीर को किसी न किसी प्रकार के फिजिकल एक्‍सरसारइज की आवश्यकता होती है। वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्‍लॉसेस के साथ, घर से बाहर निकलना असंभव और बहुत खतरनाक हो गया है क्योंकि महामारी अभी भी जारी है। हालांकि, एक ब्रेक की जरूरत है लेकिन एंडोर्फिन की आवश्यक खुराक को छोड़ने की कीमत पर नहीं।

यास्मीन ने तुरंत और चुनौतीपूर्ण फिट बॉल वर्कआउट शेयर किए हैं जिन्हें घर की चार दीवारों के भीतर आसानी से किया जा सकता है। यास्‍मीन ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''फिट बॉल जब इस्तेमाल की जाती है तो यह आपके कोर को मजबूत कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पीठ बेहतर होती है, रीढ़ की हेल्‍थ और पोश्च में सुधार होता है, कोर स्थिरता बढती है और मसल्‍स का बैलेस बेहतर हो सकता है।'' आइए इन एक्‍सरसाइज के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:पेट की जिद्दी चर्बी तेजी से होगी कम, अपनाएं ये 2 टिप्‍स

1. वॉल बॉल स्‍कावट्स 

2. वॉल बॉल ब्रिज 

3. वॉल बॉल पुशअप 

4. वॉल बॉल सीजर्स 

5. वॉल बॉल थ्रो और रोल 

वॉल बॉल स्‍कावट्स 

ball exercise

  • पहली एक्‍सरसाइज करने के लिए यास्मीन ने अपनी पीठ से बॉल को दीवार के सहारे संतुलित किया।
  • फिर, वह स्क्वाट पोजीशन में आने के लिए ऊपर-नीचे होने लगी। 

कैलोरी बर्न करने और हार्ट रेट को बढ़ाने में मदद करती है। इससे कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में भी सुधार होता है।

वॉल बॉल ब्रिज

wall ball bridge

  • वॉल बॉल ब्रिज को करने के लिए, उन्‍होंने अपने शरीर को झुके हुए घुटनों के बल फर्श पर टिका दिया। 
  • दीवार के सहारे बॉल को संतुलित करने और सिर को हवा में उठाने के लिए पैरों को ऊपर उठाया। 

यह एक्‍सरसाइज आपकी कोर, स्थिरता और ग्लूट्स को मजबूत करने में मदद करती है।

Recommended Video

वॉल बॉल पुशअप 

यास्मीन ने वॉल बॉल पुश-अप्स भी किए जो हमारे कंधों, चेस्‍ट, कोर और शरीर को स्थिर करने के लिए मजबूर करते हैं। 

वॉल बॉल सीजर्स और वॉल बॉल थ्रो और रोल

wall ball scissors 

वॉल बॉल सीजर्स एक्‍सरसाइज कोर की मसल्‍स और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करता है। अंत में, वॉल बॉल थ्रो एंड रोल संतुलन सुधार और कोर-स्थिरता में सुधार करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:  इन 4 टिप्स की मदद से बिना डाइटिंग के बर्न करें बैली फैट 


आप भी इन एक्‍सरसाइज को करके पेट की चर्बी को कम करने के साथ खुद को फिट रख सकती हैं। आप चाहे तो यास्‍मीन के वीडियो को देखकर इन एक्‍सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article and Image Credit: Instagram.com (Yasmin Karachiwala)