ज्यादातर महिलाएं पेट की चर्बी की वजह से परेशान रहती हैं क्‍योंकि इस जगह की चर्बी को कम करने में बहुत ज्‍यादा समय और मेहनत लगती है। इसलिए हम आपके लिए सबसे ज्‍यादा जानकारी शरीर के इस हिस्‍से की चर्बी को कम करने के लिए लेकर आते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से भी हम आपको पेट की चर्बी को कम करने वाली एक एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं। इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करके आप अपनी पेट की चर्बी को तेजी से कम कर सकती हैं।  

महिलाएं पेट की चर्बी को कम करने के लिए रोजाना नई-नई तरह की एक्सरसाइज, योग और डाइट प्लान अपनाने की कोशिश करती हैं, फिर भी सफल नहीं हो पाती हैं और शरीर के बढ़ते वजन के साथ-साथ निगेटिविटी भी बढ़ने लगती है। लेकिन परेशान न हो बल्कि इस आर्टिकल में बताई एक्‍सरसाइज को रोजाना करें। इस स्‍पेशल एक्‍सरसाइज के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। जी हां प्लैंक स्क्वाट्स एक नया एब्स वर्कआउट है जिसे करने से पेट की चर्बी के साथ-साथ आपका वजन तेजी से कम होता है।

प्‍लैंक स्क्वाट्स

कुछ चीजें एक साथ बेहतर लगती हैं, भले ही वह खुद में अच्‍छी हो जैसे पीनट बटर और चॉकलेट, ब्रेड और आमलेट और एक्सरसाइज और डाइट। ऐसा ही कुछ प्‍लैंक और स्‍क्‍वाट के साथ भी है। अगर दोनों को एक साथ मिला दिया जाए तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ सकते हैं।   

प्‍लैंक कोर के लिए किए जाने वाले सबसे अच्छे मूव्स में से एक है और स्क्वाट शरीर के निचले आधे हिस्से को किसी भी अन्य एक्‍सरसाइज की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से लक्षित करता है। लेकिन अगर दोनों को एक साथ किया जाए तो यह सही मायने में विशेष एक्सरसाइज है। दिल को तेज़ करने वाली कॉम्‍बो एक्‍सरसाइज आपके पैरों और पेट के हिस्‍से को मजबूत करती है और सिर से पैर तक शक्ति का निर्माण होता है।

इसे जरूर पढ़ें:बैली फैट को '1 महीने' में कम करता है ये आसन, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

प्‍लैंक स्क्वाट्स करने का तरीका

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

  • इसे करने के लिए सबसे पहले प्‍लैक पो‍जीशन में आ जाएं। 
  • फिर आगे आकर जमीन पर हाथ रखकर आपको स्‍क्‍वाट्स पोजीशन में आना है। 
  • अब दोनों पैरों को पीछे की ओर वापस लेकर जाए। 
  • ऐसा कम से कम 8 बार जरूर करें। 
  • फिर अपनी क्षमतानुसार इसे बढ़ा सकती हैं।  

आप एक्‍सपर्ट के इस इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर भी एक्‍सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं।

स्क्वाट्स के फायदे

स्क्वॉट्स वजन कम करने वाली घर पर की जाने वाली सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने से पैर मजबूत होने के साथ ही पेट की चर्बी भी तेजी से बर्न होती है। साथ ही हिप्‍स की चर्बी दूर करने और टांगों की मसल्स को बनाने में स्क्वाट्स बहुत फायदेमंद है। नियमित रूप से इसे करने से टांगे, हिप्‍स और पूरा शरीर शेप में आता है। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन सही से होता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है

plank squat inside

प्‍लैंक के फायदे

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए यह बेस्ट वर्कऑउट्स में से एक है। प्लैंक एक्सरसाइज करने से कोर मसल्स में मजबूती आती है। इस वर्कआउट को नियमित करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और बहुत अधिक मात्रा में कैलोरीज बर्न होती है। प्लैंक से शारीरिक संतुलन बेहतर होता है और साथ ही यह शरीर को लचीला बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:फ्लैट टमी चाहती हैं तो अपनी इन 5 आदतों को आज से ही बदल दें

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि अगर दोनों एक्‍सरसाइज को मिला दिया जाए तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के साथ वजन तेजी से कम करने और फिट रहने के लिए आप भी इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com and Pinterest.com