आपको याद है बचपन के वह दिन जब आप स्‍कूल की PT में जंपिंग जैक करती थी, आया याद?
शायद आपको कुछ-कुछ याद आ गया होगा। जी हां सबसे आसान मानी जाने वाली एक्‍सरसाइज जंपिंग जैक को आप कहीं भी कर सकतीं हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको किसी भी तरह की मशीन की जरूरत नहीं है। आप इसे अपनी घर या छत पर भी आसानी से कर सकती हैं। यह वर्कआउट बहुत ही आसान है और इसमें पूरी बॉडी को फायदा मिलता है। अगर आप फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहती हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्‍पों में से एक साबित हो सकता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ी हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जायें। इस एक्‍सरसाइज को 2 मिनट तक करें। आइए जानें इस एक्‍सरसाइज को करने से आपकी हेल्‍थ को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फैट बर्निंग तबाता वर्कआउट से 4 मिनट में हो जाएंगी फिट

दिल को रखें हेल्‍दी
health health jumping jack inside

जंपिंग जैक एक एरोबिक कार्डियो एक्‍सरसाइज है, जिसका अर्थ है कि आप एनर्जी की डिमांड को पूरा करने और हार्ट की मसल्‍स को उत्तेजित करने के लिए ऑक्‍सीजन का उपयोग करती हैं। हार्ट को पर्याप्त ऑक्सीजनयुक्त ब्‍लड पंप करने के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है और सेल्‍स से कार्बन डाइऑक्साइड लोड किए गए ब्‍लड को वापस लाती है। यह बदले में, हार्ट की मसल्‍स और अन्‍य अंगों जैसे लंग्‍स को एक्‍सरसाइज करने में हेल्‍प करता है। इसलिए यह स्थिर और स्‍लो एक्‍सरसाइज आपके हार्ट को हेल्‍दी रखने वाली एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो सकती है।

मसल्‍स को टोन करें

मसल्‍स की टोन खोने से आपकी बॉडी लटकी हुई और कुपोषित लग सकती है। नियमित रूप से जंपिंग जैक करने से फैट को जलाने में हेल्‍प मिलती है। तेजी से जंपिंग जैक करने से आपकी मसल्‍स को टोन करने में हेल्‍प मिल सकती है, जिससे हिप्‍स, थाई, शोल्‍डर और आर्म्‍स को सही आकार दिया जा सकता है।

वेट लॉस में मददगार
jumping jack weight loss inside

यह कार्डियो एक्‍सरसाइज वेट लॉस में हेल्‍प के लिए जानी जाती है। यह बॉडी में नेगेटिव एनर्जी बैलेंस करके एक्‍सट्रा कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करता है। इसका मतलब यह है कि आपने उपभोग की गई कैलोरी की संख्‍या से से अधिक एनर्जी खर्च की है। और यह वेट लॉस का मुख्‍य मंत्र है। 

समन्वय में सुधार

जंपिंग जैक में कूदते हुए आप अपने अंगों को अच्‍छी तरह से समन्‍वयित कर सकती है। इससे आपके अंगों और ब्रेन के बीच समन्‍वय में सुधार करने में हेल्‍प मिलती है। आप समय, ताल, संतुलन और पोश्‍चर में बेहतर समझ वि‍कसित कर सकती है।

स्‍ट्रेस से छुटकारा पाएं
stress reliever jumping jack inside

जंपिंग जैक करने से स्‍ट्रेस से छुटकारा पाने में हेल्‍प मिलती है। कैसे? खैर, जब आप कूदती हैं और अपने हाथ ऊपर और नीचे की ओर ले जाती हैं, तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन या "अच्छा महसूस" करने वाले हार्मोन का स्राव होता है और एड्रेनालाईन के स्राव से आपमें उत्‍साह बढ़ता है। ये हार्मोन, आपको खुश महसूस करवाने के साथ-साथ स्‍ट्रेस के लेवल को कम करने के लिए भी जिम्‍मेदार होता है।

Recommended Video

पूरी बॉडी का वर्कआउट

जब आप कूदती हैं तो अपने पैरों अलग करते हैं, हाथों को सिर से ऊपर ले जाते हैं और फिर जमीन पर धीरे-धीरे आते हैं, जिससे आपके पैरों और हाथों को एक साथ लाया जाता है। यानि यह मूल रूप से पूरी बॉडी के लिए काम करता है जैसे बाइसेप्‍स, ट्राईसेप्‍स, glutes, adductors,हैमस्ट्रिंग, calves, quads, चेस्‍ट मसल्‍स, कोर, lats,आदि। इसलिए, यह पूरी बॉडी का वर्कआउट है। इसे तेज बनाने के लिए स्‍पीड, रेप्‍स और सेट्स बढ़ाएं।

इसे जरूर पढ़ें: फिट रहने के लिए रोजाना 1 घंटा करें डांस, रागिनी खन्ना ने दिए फिटनेस टिप्स

एक अच्‍छी वार्म-अप एक्‍सरसाइज
warm up jumping jack inside

आपको वर्कआउट शुरू करने से पहले हमेशा वार्म-अप करना चाहिए। स्‍ट्रेचिंग के अलावा, जंपिंग जैक करने से आपके अंगों, कोर, हिप्‍स, पीठ और चेहरे की मसल्‍स को रिलैक्‍स होने में हेल्‍प मिलती है।

फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार

जी हां जंपिंग जैक करने से आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करने में हेल्‍प मिलती है। अगर आपकी लाइफ एक्टिव नहीं है और आप लंबे समय तक बैठकर काम करती है तो इस एक्‍सरसाइज को करना शुरू कर दें। आपने देखा होगा कि बच्‍चे कितने फ्लेक्सिबल होते हैं क्‍योंकि वह दिन भर कूदते रहते हैं।
इस तरह आप जैंपिंग जैक करके अपनी बॉडी को लंबे समय तक एक्टिव और फिट रख सकती हैं।