Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अंजनेयासन योग के अभ्यास से महिलाओं को मिल सकते हैं यह 4 फायदे

    अगर आप अंजनेयासन का नियमित रूप से अभ्यास करती हैं तो इससे आपको कुछ फायदे मिल सकते हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-09-28,18:47 IST
    Next
    Article
    anjeneyasan health benefits yoga asana

    कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया- अर्थात् अगर व्यक्ति स्वस्थ है तो वही उसके जीवन का सबसे बड़ा सुख है। आमतौर पर, लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए योग का सहारा लेते हैं। योगाभ्यास के दौरान वह कई अलग-अलग आसनों का अभ्यास करते हैं। इन्हीं में से एक है अंजनेयासन। यह एक ऐसा आसन है, जो बहुत अधिक कठिन नहीं है, इसलिए एक बिगनर भी इस योगासन का अभ्यास कर सकता है।

    यूं तो अंजनेयासन हर किसी के लिए लाभकारी माना गया है, लेकिन महिलाओं को इससे कुछ अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो सकते हैं। इसलिए, महिलाओं को अंजनेयासन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। हालांकि, अगर आप पहली बार इस आसन का अभ्यास कर रही हैं तो प्रशिक्षक की देख-रेख में ही इसे करें। 

    तो चलिए आज इस लेख में ब्लॉसम योगा के फाउंडर और योगविशेषज्ञ जितेन्द्र कौशिक आपको अंजनेयासन से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं-

    एकाग्रता बढ़ाने में कारगर 

    anjeneyasan health benefits improves concentration

    जब आप अंजनेयासन का अभ्यास करते हैं तो इससे आपको सिर्फ शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी लाभ मिलता है। यह तनाव व एंग्जायटी को दूर करके आपकी एकाग्रता में सुधार करता है। इसलिए, इस आसन को महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी माना गया है।

    इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं की 1 नहीं 5 समस्‍याओं को दूर करता है ये Superfood, जानें कैसे

    दरअसल, महिलाओं को एक साथ कई मोर्चों पर काम करना होता है। लेकिन मल्टीटास्किंग के कारण उनमें तनाव बढ़ता है और एकाग्रता में कमी आती है। ऐसे में यह आसन उनके लिए फायदेमंद है। 

    बढ़ाता है स्टेमिना

    anjeneyasan yoga  how to do it

    अक्सर महिलाओं को हमेशा ही थके हुए होने का अहसास होता है। कई बार उन्हें ऐसा लगता है कि उनमें किसी भी काम को करने का स्टेमिना ही नहीं बचा है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से अंजनेयासन का अभ्यास करती हैं तो इससे आपका स्टेमिना बढ़ता है (स्‍टेमिना बढ़ाने में रामबाण उपाय), जिससे आप खुद को अधिक एक्टिव महसूस करती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: योग और प्राणायाम में क्या है अंतर? जानें इसके फायदे भी

    Recommended Video

    बैक के लिए बेहतरीन योगासन

    अधिकतर महिलाओं को अक्सर कमर में दर्द की शिकायत रहती है। लेकिन अगर आप अंजनेयासन का अभ्यास करती हैं तो इससे आपको बैक पेन से भी काफी राहत मिलती है। दरअसल, यह आसन बैक और कोर के लिए काफी अच्छा माना गया है। इतना ही नहीं, यह आपके शोल्डर व ऑर्म्स को टोनअप करता है और थाइज को मजबूत बनाता है।

    anjeneyasan health benerfits by expert

    रिप्रोडक्टिव ऑर्गन के लिए लाभदायक

    महिलाओं के लिए अंजनेयासन का अभ्यास इसलिए भी लाभकारी माना गया है, क्योंकि इसके अभ्यास से महिलाओं के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह उनके रिप्रोडक्टिव ऑर्गन को मजबूती प्रदान करता है। जिससे कारण महिलाओं को गर्भधारण से जुड़ी समस्याओं से भी काफी हद तक निजात मिलती है। 

    anjeneyasan health benefits improves movement

    ऐसे करें अंजनेयासन

    • अंजनेयासन का अभ्यास करना आसान है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 
    • इस आसन के अभ्यास के लिए सबसे पहले फर्श पर मैट बिछाकर खड़ी हो जाएं।
    • अब आप अपना एक पैर आगे लाएं और दूसरे को पीछे ले जाएं।
    • इसके बाद आप आगे वाले पैर को घुटनों से मोड़ लें और पीछे वाले पैर को मैट पर सीधा करें। इस दौरान आपके पैर का तलवा ऊपर की तरफ होगा।
    • इस स्थिति में खुद को बैलेंस करने का प्रयास करें और अब दोनों हाथों को कान से ऊपर ले जाते हुए नमस्कार की मुद्रा बनाएं।
    • आपकी दोनों बाहों सीधी होनी चाहिए। अब आप खुद को स्ट्रेच करने की कोशिश करें।  
    • अब गहरी सांस लें और छोड़ें। कुछ समय इसी अवस्था में रूकें।
    • अब आप वापिस सामान्य अवस्था में लौट आएं।

    तो अब भी आप अंजनेयासन का अभ्यास करें और अपनी सेहत का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रखें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

     

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।