चाहे आप मैराथन के लिए ट्रेनिंग ले रही हों या घर के आस-पास किसी बच्चे का पीछा कर रही हों, स्‍टेमिना बढ़ाने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। स्‍टेमिना वह शक्ति और एनर्जी है जो आपको लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक प्रयास को बनाए रखने की अनुमति देती है। जब आप कोई एक्टिविटी कर रहे हों तो अपनी स्‍टेमिना बढ़ाने से आपको असुविधा या तनाव सहने में मदद मिलती है। यह थकावट को भी कम करता है। ज्‍यादा स्‍टेमिना होने से आप कम एनर्जी का उपयोग करते हुए अपनी डेली एक्टिविटी को हाई लेवल पर कर सकती हैं।

स्‍टेमिना बढ़ाने के कुछ गोल्‍डन रूल्‍स हैं। आइए ऐसे ही कुछ रूल्‍स के बारे में डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।     

हेल्‍दी फूड खाना

healthy food for stamina

अंडे, गाय का दूध, स्प्राउट्स और नट्स जैसे प्रोटीन युक्त फूड्स को शामिल करने से मसल्‍स की मरम्मत में सुधार और स्‍टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही फल और सब्जियां जैसे कार्ब्स आवश्यक विटामिन्‍स के साथ एनर्जी प्रदान करने में मदद करते हैं और तुरंत एनर्जी और स्‍टेमिना को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूर करें ये 6 एक्सरसाइज

लिक्विड डाइट लेना

ताजे पानी, नारियल पानी, छाछ के रूप में नियमित रूप से लिक्विड लेना भी स्‍टेमिना में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, नाश्ते के लिए रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से चमत्कारी प्रभाव पड़ता है। चुकंदर में अच्छी मात्रा में नाइट्रेट होते हैं जो स्‍टेमिना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। 

सुबह में थोड़े से  गर्म पानी का घूंट लेने से आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और डाइजेशन में सुधार करने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है।

अश्वगंधा

ashwagandha for stamina

अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटी का नियमित रूप से सेवन करने से स्‍टेमिना में सुधार करने में मदद मिलती है। अश्वगंधा का इस्‍तेमाल समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए किया जाता है। इसका उपयोग संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, यह जड़ी बूटी अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित और प्रभावी मानी जाती है, फिर भी सप्‍लीमेंट लेने से पहले आपको एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर करनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:वर्कआउट के दौरान स्टेमिना है बढ़ाना तो फॉलो करें ये टिप्स

भरपूर नींद लें

8 घंटे की अच्छी नींद शरीर और दिमाग दोनों को अच्छा आराम देती है और स्‍टेमिना में सुधार करती है। जी हां हेल्‍दी जीवन की दिशा में भरपूर नींद सबसे आवश्यक कदम है लेकिन अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। यदि आप स्‍टेमिना बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए।

 

Recommended Video

रेगुलर एक्‍सरसाइज करें

expert tips for stamina

नियमित कार्डियो और स्‍ट्रेंथनिंग वर्कआउट शरीर की मूल ताकत बनाता है और स्टेमिना में सुधार करने में मदद करता है। यहां तक कि हल्की एक्‍सरसाइज जैसे वॉकिंग, जॉंगिंग या रोजाना कुछ मिनट स्‍वीमिंग करना भी आपको मजबूत बना सकता है। रनिंग या साइकिलिंग करने से भी कैलोरी जलाने और स्‍टेमिना को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करने के दिमाग को मजबूत बनाने और स्‍टेमिना में सुधार करने में मदद करते हैं।

एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने स्‍टेमिना को बढ़ा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik