बड़े-बुजुर्ग पहले से ही कहते आए हैं कि सुबह की धूप और सुबह में किया गया काम पूरे दिन को बनाता है। तभी हमें सुबह जल्दी उठने को कहा जाता था। खैर, मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन हो या फिर मॉर्निंग हेल्थ केयर रूटीन ये सब कुछ काफी असर डालता है हमारे आने वाले कल पर। आजकल वजन बढ़ने की समस्या कई लोगों में हो गई है। दिनभर बैठे रहने वाली लाइफस्टाइल के चलते जिम जाने के बाद भी वजन कम करना आसान नहीं होता है। ऐसे में अगर मैं ये कहूं कि सुबह की कुछ आदतों की वजह से एक्सरसाइज के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता तो? 

अब कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपका वजन कम न हो ऐसा तो हम नहीं चाहेंगे न? तो चलिए बात करते हैं उन आदतों की जो वेट लॉस रूटीन में बाधा डालती हैं। 

1. सुबह उठते से ही एक ग्लास पानी न पीना...

आप सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे जानती हैं? अब चलिए उसके नुकसान भी जान लेते हैं। कई लोग इसे नहीं करते। उन्हें लगता है कि सीधे ब्रेकफास्ट के समय ही ये पीना चाहिए। पर ये गलत है। इंसान के मेटाबॉलिज्म पर वो एक ग्लास पानी काफी असर डाल सकता है। ये शरीर के खराब टॉक्सिन को खत्म करने में मदद करता है और अगर आपको प्यास नहीं भी लग रही है फिर भी आपने ये आदत डाली है तो भी ये अच्छा ही है।  

drink one glass of water in morning

इसे जरूर पढ़ें-रात में सोते समय करें ये 8 काम, बाल रहेंगे लंबे, घने और हेल्दी

2. सूरज की रौशनी में नहीं जाना... 

सबसे पहले ही मैंने लिखा है कि बड़े बुजुर्ग हमें सुबह की धूप के फायदे बताते थे। यकीनन सुबह की धूप के काफी फायदे हैं। थोड़ी धूप वैसे तो दिन के किसी भी वक्त आपके लिए लाभकारी है, लेकिन अगर सुबह की धूप की बात की जाए तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को सही करने में काफी मदद करेगी। इससे शरीर तैयार होता है ब्रेकफास्ट खाकर उसका काम करने में। 20-30 मिनट की एक्सरसाइज आपका BMI ठीक करने में और आपके वजन को कम करने में काफी लाभकारी साबित हो सकती है।  

morning routine morning sun good for health

3. सुबह ज्यादा शक्कर वाली चाय या कॉफी पीना.. 

जी हां, दिन की पहली चाय या कॉफी आपके लिए अच्छी तभी साबित हो सकती है अगर आप सुबह कम चीनी या बिना शक्कर की चाय या कॉफी पिएं। ये बहुत जरूरी है आपके मेटाबॉलिज्म के लिए। ये आपको डायजेशन नहीं देगी बल्कि ये आपका हाजमा खराब कर देगी। इससे आपके वजन कम करने की कोशिश भी खराब होगी। या तो सुबह ब्लैक कॉफी या फिर ग्रीन टी पिएं। ये एंटीऑक्सिडेंट में काफी ज्यादा होती है और आपकी सेहत ठीक करेगी।  

4. ब्रेकफास्ट न करना... 

इस आदत के बारे में तो शायद आपको मालूम ही होगा। ब्रेकफास्ट करना और सही समय पर करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह ही होगा। हां, बहुत ज्यादा शक्कर या मक्खन न खाएं, लेकिन सुबह से डायटिंग न शुरू करें। दिन का पहला खाना आपके लिए काफी जरूरी साबित हो सकता है। 

best morning routine exercise and weigt loss

इसे जरूर पढ़ें-सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं हाथ और पैर? ये घरेलू नुस्खे करेंगे मदद

Recommended Video

5. जरूरत से ज्यादा सो लेना...

देखिए अगर आप जरूरत से ज्यादा सो लेंगी तो आपका बाकी रूटीन बिगड़ जाएगा। अब ये तो होना ही है। न ही आपके पास पानी पीने का समय रहेगा, न ही आपके पास ठीक से ब्रेकफास्ट करने का समयरहेगा और न ही आपके पास धूप में जाने का समय रहेगा। इसलिए बेहतर है कि अपनी इस आदत को थोड़ा सुधारें। 

6. ऑफिस जाने या काम करने में आलस दिखाना...

कई लोगों को लगता है कि सीधे अपनी गाड़ी में या कैब में बैठकर ऑफिस जाना सुविधाजनक रहेगा, लेकिन ये आपकी कमर के लिए उतना अच्छा नहीं है। हर वक्त बैठे रहना सही नहीं है, भले ही आपने सुबह एक्सरसाइज कर ली हो फिर भी ये जरूरी है कि आप अपने लिए कुछ नए काम भी रखें और इसमें से एक है ज्यादा चलना फिरना। अगर आप सुबह उठते से ही ये नहीं करना शुरू करतीं तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। 

अपनी लाइफस्टाइल में ये आदतें जरूर बदलें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।