सर्दियों की शुरुआत में ही हम अपना रूटीन फिक्स कर लेते हैं। नवंबर के महीने से ही लगता है कि बस अब सर्दियां आ गई हैं तो क्यों न हम आराम करें और अपने रूटीन में थोड़ा सा बदलाव ले आएं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वाकई हमारी कुछ आदतों के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है और इन आदतों को बदलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में सुबह देर से उठना, सुबह गर्मा-गरम चाय पीना आदि बहुत ही आम लगता है पर इसका असर ज्यादा होता है। 

अगर आप वेट लॉस के लिए कोशिश कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ खास बातों के बारे में जिन्हें आपको बिलकुल भी नजरअंदाज़ नहीं करना चाहिए। आपकी ये आदतें बहुत ही आसानी से आपकी समस्याओं को बढ़ा सकती हैं। 

1. सर्दियों में बहुत देर तक सोना-

हो सकता है ये प्वाइंट देखकर आपको थोड़ा सा गुस्सा आए क्योंकि सर्दियों की नींद ही सबसे अच्छी मानी जाती है। जहां, 7-8 घंटे की नींद जरूरी है वहीं अगर आप इससे ज्यादा सोते हैं तो ये वजन बढ़ाने का काम कर सकता है। 

एक स्टडी के मुताबिक 10 घंटे या उससे ज्यादा की नींद लेने वाले लोग आम लोगों की तुलना में 21% ज्यादा जल्दी वजन गेन करते हैं और उनके मोटे होने की गुंजाइश बहुत ज्यादा होती है। 

morning and evening weight gain

इसे जरूर पढ़ें- एड़ियों में होता है दर्द तो ये 5 देसी नुस्खे आ सकते हैं आपके काम

2. सुबह उठकर पानी नहीं पीना-

हो सकता है आपको इसके बारे में अंदाज़ा न हो और सर्दियों में सुबह उठकर आपको प्यास भी न लगे, लेकिन बढ़ते फैट के लिए ये स्टेप बहुत ज्यादा बड़ा रोल निभा सकती है। शरीर के सभी बायोलॉजिकल फंक्शन के लिए पानी बहुत जरूरी होता है और इसी के कारण वेस्ट प्रोडक्ट्स भी शरीर से बाहर निकलते हैं। अगर आपके शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट्स ठीक से बाहर निकलेंगे तो आपका शरीर कैलोरी बर्न नहीं करेगा। 

पानी सही मात्रा में न पीने का मतलब है शरीर डीहाइड्रेटेड रहेगा और मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाएगा। इसका सीधा मतलब है कि कैलोरी कम बर्न होगी और पेट बढ़ेगा। तो सुबह उठते ही 1 ग्लास पानी जरूर पी लें।  

3. नाश्ते में क्या खाना है इसका रखें ध्यान-

आपको लग रहा होगा कि सर्दियों में तो सुबह घी और मक्खन से युक्त पराठे ही सबसे अच्छा नाश्ता होता है, लेकिन अगर देखा जाए तो यही नाश्ता पेट की ब्लोटिंग और गैस के लिए जिम्मेदार होता है।  

सुबह उठते ही हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करने की कोशिश करें। अगर आप हाई फैट, सोडियम आदि कंटेंट वाला ब्रेकफास्ट करते हैं तो इससे मोटापा बढ़ेगा। ऐसे खाने को लंच के लिए सीमित रखें। सुबह बहुत ज्यादा फाइबर लेना भी गैस कर सकता है।  

morning winter weight gain

4. सुबह की चाय या कॉफी ध्यान से बनाएं- 

अब हम ये नहीं कहेंगे कि सुबह की चाय या कॉफी न पिएं उसकी जगह ग्रीन टी पिजिए क्योंकि इससे तो सर्दियों का पूरा मज़ा ही किरकिरा हो जाएगा। पर अगर आप चाय-कॉफी में फुल फैट मिल्क, क्रीम, शक्कर आदि सब कुछ डालेंगे तो ये जाहिर सी बात है कि इससे वजन बहुत तेज़ी से बढ़ेगा। इसकी जगह आप टोन या स्किम्ड मिल्क और बिना क्रीम वाली कॉफी या चाय पिएं। यही तरीका है अपने शरीर को थोड़ा और हेल्दी बनाने का। आप बादाम का दूध, ओट मिल्क, सॉय मिल्क आदि ऑप्शन भी ट्राई कर सकते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें स्ट्रॉबेरी, तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके फायदे  

5. मॉर्निंग वर्कआउट- 

हमारा शरीर एक तय रूटीन पर चलता है। सुबह उठकर अगर खाली पेट वर्कआउट किया जाए तो शरीर ज्यादा फैट बर्न कर सकता है और इससे वजन तेज़ी से कम होता है। एक्सरसाइज से ब्लड पंप भी सही तरीके से होता है और शरीर के सभी फंक्शन सही चलते हैं।  

ऐसे में सर्दियों की अलसाई सी सुबह उठकर अगर सिर्फ 30 मिनट ही वर्कआउट कर लिया जाए तो भी ये बहुत अच्छा माना जाएगा। इसे नजरअंदाज़ न करें और थोड़ा सा आलस कम करके बस 30 मिनट वॉक ही कर लें। ये वजन बढ़ने की समस्या को कम कर देगा।  

इन आदतों को जरूर बदलें और खाने से लेकर फिजिकल एक्टिविटी तक सभी कुछ एक नियमित समय पर करें तो वजन नहीं बढ़ेगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।