जब हम लैपटॉप पर काम या बैठने का कोई भी काम करते हैं, तो हमारी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी खत्म हो जाती है। इसकी वजह से बॉडी की मसल्स टाइट होने लग जाती हैं और लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई लोग मसल्स को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं जैसे टहलना, जॉगिंग करना या फिर स्‍ट्रेचिंग योगासन आदि।

लेकिन बॉडी को पूरी तरह से स्ट्रेच करने के लिए इन एक्सरसाइज को टाइम देना बहुत जरूरी है। कई लोगों के पास इन एक्सरसाइज को करने का अधिक समय नहीं होता है। इसलिए जरूरी है अपने रूटीन में कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को शामिल किया जाए, जिसे करना भी आसान हो और आपको ज्यादा समय भी ना लगे। 

Dr hitesh Khurana

इस विषय को लेकर हमने एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना से बात की। आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना काइरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। इन्होंने हमें बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी सुधारने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से बताया है, जो हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से साझा कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार लाने के लिए कौन-से वर्कआउट या योगासन उपयोगी हैं। 

लो बैक और ग्लूट रिलीज

glutie release

आप लो बैक या ग्लूट रिलीज को अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इस एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है और मसल्स की फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती है। (मांसपेशियों का दर्द दूर करेंगे ये घरेलू उपाय) इसके अलावा, अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो ये एक्सरसाइज आपके लिए और भी असरदार है। क्योंकि ये एक्सरसाइज दिमाग को शांत और बॉडी को आराम दिलाती है। 

कैसे करें?

  • लो बैक एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को अपने चेस्ट की तरफ स्‍ट्रेच करें।
  • साथ ही, अपनी पीठ के निचले हिस्से को भी स्‍ट्रेच करें।अब माथे को अपने घुटनों की ओर लाकर शरीर को स्‍ट्रेच करें।
  • 20 से 30 सेकंड के लिए इस पोजीशन में रूक जाएं।अगर आपके ग्लूट्स सुपर टाइट हैं, तो आप इस पोजीशन में काफी स्‍ट्रेच महसूस करेंगी।
  • हालांकि, यह आपकी पीठ के निचले हिस्से को स्ट्रेच करने के लिए काफी उपयोगी है।

स्टैंडिंग साइड बेंड

side bend exercises at home

ग्लूट रिलीज या लो बैक के अलावा, आप अपने शरीर को लचीला बनाने के लिए स्टैंडिंग साइड बेंड एक्सरसाइज कर सकते हैं। क्योंकि स्टैंडिंग साइड बेंड को करना ना सिर्फ आसान है बल्कि इसे करने के लिए अधिक समय की भी जरूरत नहीं होती है। अगर आप ऑफिस में अधिक समय तक बैठना का काम कर रहे हैं, तो एक निश्चित अन्तराल पर इसे कर सकते हैं। 

कैसे करें?

  • इसे करने के लिए आप अपने दोनों पैरों के बल खड़ी हो जाएं और अपनी उंगलियों को अपने सिर को ऊपर करते हुए अपनी हथेलियों के साथ छत की ओर रखें।
  • फिर अपने सिर के दाईं ओर को लंबा करें जैसा कि आप बाईं ओर झुकते हैं। (शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज
  • पांच सेकंड के लिए इस पोजीशन में ऐसे ही रहें। फिर दोनों साइड से इसे करना शुरू कर दें।
  • इसे करने से आपकी पूरी बॉडी अच्छी तरह से स्‍ट्रेच हो जाएगी।

    Recommended Video

चाइल्ड पोज

side bend exercises

ये एक्सरसाइज शरीर को आराम देने का काम करती है। इसे नियमित रूप से करने से शरीर का सारा दर्द खत्म हो जाता है। ये आसन उन महिलाओं या लोगों के लिए बेस्ट है, जो अधिक समय तक बैठकर काम करते हैं। 

कैसे करें 

  • इसको करने के लिए आप वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं दोनों हाथ को सिर की सीध में ऊपर की तरफ ले जाएं।
  • ध्यान रहे दोनों हाथों को मिलाना नहीं है अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ जाते हुए हथेलियां जमीन की तरफ लेकर जाएं।
  • बस सिर को भी ज़मीन पर रखें और ये मुद्रा दोहराएं।

आप इन सभी एक्सरसाइज को अपने रूटीन में धीरे-धीरे शामिल करें। साथ ही, शुरुआत में अधिक समय तक इन एक्सरसाइज को ना करें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लग रहा है? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)