Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पेट की चर्बी के लिए सिर्फ 15 मिनट करें एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा प्लस साइज

    अगर आप अपने पेट के फैट को कम करना चाहती हैं, तो यकीनन इस लेख में बताई गई एक्सरसाइज आपके काम आ सकती हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-29,07:30 IST
    Next
    Article
    flat belly exercises in  minute

    पेट की लटकी चर्बी किसे पसंद होती है भला। मगर आजकल हम सभी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं क्योंकि हमें ज्यादातर बैठे रहने का काम करते हैं। इससे हमारे शरीर की बहुत कम एक्टिविटी होती है। कोई जिम जाकर इसकी भरपाई करने की कोशिश करता है तो कोई सुबह या शाम दौड़ लगाता है। हालांकि, बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हम काफी कुछ करते हैं ताकि फिट और मेंटेन दिखें। 

    मगर कई बार पास योग या एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं मिल पाता है और अलग वक्त मिलता भी है तो अधिक वजन की वजह से शरीर को स्ट्रेच करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रही हैं, तो यकीनन यह लेख आपको काम आ सकता है। 

    ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपके लिए एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना द्वारा बताई गई कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिसे आप अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकती हैं। आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना कायरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। तो देर किस बात की आइए प्रभावी एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं।  

    सीटिंग क्रंचेस

    sitting strach

    यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे लगातार करने से मसल्स मजबूत होते हैं और इसका लचीलापन भी बरकरार रहता है। क्रंचेस आपको बेली फैट बर्न करने, पेट की मसल्स को टोन करने और पतली कमर पाने में मदद करता है।

    साथ ही, अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसे करने से सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। इसे करने के लिए आपको कुछ अधिक करने की जरूरत नहीं बस आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

    कैसे करें?

    • पीठ को सीधा करके कुर्सी पर बैठ जाएं।
    • फिर अपने पैरों को कुर्सी के दोनों साइड में खोल लें।
    • फिर अपनी उंगलियों को अपने सिर के पीछे रखें।
    • सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए अपने ऊपरी शरीर को नीचे की ओर जांघों की ओर झुका लें।
    • फिर अपनी मुड़ी हुई बाजुओं और आपस में जुड़ी उंगलियों को अपने सिर के साथ संरेखित करें।
    • सांस लें और फिर धीरे से अपने सिर को ऊपर उठाएं और पहली पोजीशन में लौट आएं।
    • आप इसे लगभग 10 बार करें। 

    पुश-अप एक्सरसाइज

    push up for flet belly

    पेट के फैट को कम करने के लिए वॉल पुश-अप एक्सरसाइज को नियमित रूप से कर सकती हैं। यह एक्सरसाइज बॉडी के फैट को कम करने के लिए काफी उपयोगी है क्योंकि इसे करने से चेस्ट और गर्दन पर अधिक प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से कमर शेप में आने लगती है।  

    कैसे करें

    • इसे करने के लिए बस आपको अपने दोनों हाथों और पैरों को जमीन पर रखना होगा।  
    • फिर इसके बाद अपनी पूरी बॉडी को जमीन से उठाकर सीधा करना होगा।
    • फिर आप अपने शरीर को धीरे-धीरे ऊपर से नीचे की ओर करना है जैसे नॉर्मल पुशअप करते हैं।
    • ऐसा करने से आपके पेट का फैट कम हो जाएगा और आपका लुक अच्छा भी लगेगा।  

    नोट-अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या है, तो आप इन्हें करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। साथ ही, उनके फायदे भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।