बहुत से लोग सोचते हैं कि 'सूर्य नमस्कार', सिर्फ एक ऐसी योग एक्‍सरसाइज है, जो पीठ और आपकी मसल्‍स को मजबूत करती है। लेकिन लोग अक्सर यह महसूस करने में विफल रहते हैं कि यह आपके संपूर्ण फिजिकल सिस्‍टम के लिए एक अच्‍छा वर्कआउट है, जिसमें किसी उपकरण के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। यह हमें हमारे जीवन की थकाऊ और नीरस रूटीन से फ्री होने में भी मदद करता है।

जब सही तरीके से और सही समय पर किया जाता है, तब सूर्य नमस्कार आपके जीवन को पूरी तरह से बदल सकता है। परिणाम दिखाने में थोड़ा अतिरिक्त समय लग सकता है, लेकिन आप जल्द ही अपनी त्वचा को पहले की तरह डिटॉक्सीफाई करते हुए पाएंगे। नियमित रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से आपकी मानसिक हेल्‍थ अच्‍छी रहती है जिससे आपकी रचनात्मकता, सहज क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता, नेतृत्व कौशल और आत्मविश्वास बढ़ता है।

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शीबा ने भी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ सूर्य नमस्‍कार के फायदों से जुड़ी जानकारी शेयर की है। शीबा ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''सूर्यनमस्कार करने के कई तरीके हैं, यह सिर्फ 1 है। रोजाना सिर्फ 10 मिनट सूर्यनमस्कार करना तन और मन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।''

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

आगे लिखा, ''सूर्य नमस्कार को 'द अल्टीमेट आसन' के रूप में भी जाना जाता है, यह आपकी पीठ के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और ब्लड शुगर को कम करता है। यह मेटाबॉलिज्‍म और ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इसलिए आपकी स्किन ग्‍लोइंग होती है। यह महिलाओं के लिए नियमित पीरियड्स को सुनिश्चित करता है।''

सूर्य नमस्कार करने के लिए हर सुबह सिर्फ 10 मिनट का समय देना आपके जीवन के लगभग हर पहलू में बहुत सारे बदलाव ला सकता है। इस अभ्यास के कुछ बेहतरीन लाभ नीचे दिए गए हैं।

ग्‍लोइंग स्किन

सूर्य नमस्कार आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा और आपके चेहरे का ग्‍लो वापस आता है। यह झुर्रियों और जल्दी बुढ़ापा रोकने में भी मदद करता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस आसन को रोजाना करें।

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना सिर्फ 10 मिनट सूर्य नमस्‍कार झुर्रियां, पीसीओडी और मोटापा दूर भगाने का है बेस्‍ट फॉर्मूला

पीरियड्स में करता है मदद

सूर्य नमस्कार पीरियड्स के बेहतर नियमन में भी मदद करता है। पेट की मसल्‍स को मजबूत बनाने और पीरियड्स के कम दर्दनाक अनुभव के लिए हर रोज आसन करें।

surya namaskar ke fayde

ब्लड शुगर लेवल को करता है कम

सूर्य नमस्कार का नियमित अभ्यास आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रणमें रखने में मदद करता है। यह कई हृदय रोगों को दूर रखने में भी मदद करता है।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा

यदि आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करते हैं, तो आप न केवल अपने शारीरिक रूप में बल्कि अपने मानसिक रूप में भी अंतर देखेंगे। यह मेमोरी और नर्वस सिस्‍टम में सुधार करने में मदद करता है। यह आपको शांत करने और चिंता से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह एंडोक्राइन ग्लैंड्स की गतिविधि को सामान्य करता है और थायराइड की समस्या वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

बेहतर डाइजेस्टिव सिस्‍टम

सूर्य नमस्कार आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम में ब्‍लड के फ्लो को बढ़ाता है, जिससे आपकी आंतों की बेहतर कार्यप्रणाली सुनिश्चित होती है। आगे की मुद्रा विशेष रूप से खींचकर पेट की जगह को अंदर से बढ़ाने में मदद करती है, इस प्रकार आपके सिस्टम से फंसी हुई गैस को बाहर निकालने में मदद करती है।

Recommended Video

शरीर को डिटॉक्स करने में करता है मदद

सूर्य नमस्कार आपको सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को कुशल बनाए रखने में मदद करता है, जिससे फेफड़े ठीक से हवादार हो जाते हैं और ब्‍लड को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रहने के लिए ताजा ऑक्सीजन मिलती है। यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य जहरीली गैसों से छुटकारा पाकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:करीना की तरह रहना चाहती हैं स्लिम, तो रोजाना सूर्य नमस्‍कार करें

अनिद्रा से बचाएं

सूर्य नमस्कार आपके सोने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। यह आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है, जिससे आपको रात में बेहतर और अधिक शांतिपूर्ण नींद मिलती है। इसका मतलब है कि आप आखिरकार उन नींद की गोलियों को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं।

यद्यपि सूर्य नमस्कार दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, सबसे उपयुक्त और लाभकारी समय सूर्योदय के समय होता है, जब सूर्य की किरणें आपके शरीर को पुनर्जीवित करती हैं और आपके दिमाग को तरोताजा कर देती हैं। दोपहर में इसका अभ्यास करने से आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है जबकि शाम को इसे करने से आपको आराम करने में मदद मिलती है। 

आप भी रोजाना सिर्फ 10 मिनट सूर्य नमस्‍कार करके यह सारे फायदे पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock.com