आप जल्दी से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों से शरीर को डिटॉक्स करना महत्वपूर्ण है। जी हां अगर आपका वजन बहुत ज्‍यादा अनहेल्‍दी और तला-भुना खाने के बाद बढ़ गया है तो इसे कम करने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi हमें बॉडी को डिटॉक्‍स करके वेट लॉस करने वाले सबसे अच्‍छे ड्रिंक के बारे में बता रही हैं। 

हालांकि वजन कम करना आसान नहीं है। हम अपने शरीर को इस तरह के हैवी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से भर देते हैं ऐसे में शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में थोड़ा समय लगता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये सभी खाद्य पदार्थ और विषाक्त पदार्थ सीधे हमारे शरीर की मेटाबॉलिक रेट को प्रभावित करते हैं जो आगे चलकर आपके लिए वजन कम करना मुश्किल बना देते हैं। इस एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम करने का एक आसान तरीका अपने आहार में बदलाव करना है। डिटॉक्स ड्रिंक्स जोड़ना फायदेमंद हो सकता है। तुलसी और अजवाइन ड्रिंक आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। 

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि ''तुलसी और अजवाइन का पानी सिंपल डिटॉक्स वॉटर की तरह मदद करता है जिसमें हर स्वस्थ पोषक तत्व शामिल होते है और इसलिए यह वजन घटाने में महत्वपूर्ण है। डिटॉक्स करने के बाद तुलसी मेटाबॉलिज्‍म और वेट लॉस को बढ़ावा देती है। अजवाइन पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करता है। तुलसी और अजवाइन डिटॉक्स पानी जिसमें डाइजेशन, मेटाबॉलिज्‍म और डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने के लिए हर आवश्‍यक पोषक तत्व शामिल हैं, ये कारक वेट लॉस को और बढ़ावा देते हैं। आप तुलसी और अजवाइन को एक साथ मिक्‍स करके पेय बना सकती हैं। इन दोनों चीजों का युगों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में व्यापक उपयोग हो रहा है।''

ajwain water inside

तुलसी-अजवाइन का पानी बनाने का तरीका

  • वेट लॉस और डिटॉक्‍स के लिए बनाने के लिए रात-भर एक चम्मच सूखे अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें।
  • अगले दिन सुबह 4-5 तुलसी के पत्तों के साथ अजवाइन युक्त पानी को उबालें।
  • पानी को एक गिलास में छान लें और इसे गर्म या ठंडा लें।
  • बेहतरीन रिजल्‍ट पाने के लिए आपको इसे रोजाना सुबह पीना चाहिए। लेकिन इसके बहुत ज्‍यादा सेवन से बचें क्‍योंकि यह हानिकारक हो सकता है।

वेट लॉस के लिए अजवाइन

ajwain inside

जब आपके शरीर की मेटाबॉलिक रेट अधिक होती है तो आपके लिए वजन कम करना आसान होता है। अजवाइन आपके मेटाबॉलिज्‍म के लिए फायदेमंद होती है। अजवाइन में थाइमोल नामक एक आवश्यक तेल होता है जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और डाइजेशन को बढ़ाता है। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं।

अजवाइन के अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स

  • अजवाइन में थाइमोल होता है जो कैल्शियम को आपके दिल की ब्‍लड वेसल्‍स में प्रवेश करने से रोकता है और ब्‍लड प्रेशर को कम करता है।
  • अजवाइन अर्थराइटिस के इलाज में फायदेमंद होता हैं। यह दर्द और सूजन को कम मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द का इलाज करने में मदद मिलती है।
  • खांसी और जुकाम जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी अजवाइन फायदेमंद होता है। यह नाक से बलगम को साफ करके सांस लेना आसान बनाता है। यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

Recommended Video

वेट लॉस के लिए तुलसी

tulsi inside

तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करती है। यह सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों से शरीर को साफ करती है जो वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही, यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए फायदेमंद है। वजन बढ़ने के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण पाचन क्रिया है। इसके अलावा, तुलसी के पत्तों को शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जो अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। तुलसी के पत्तों के अन्य स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

इसे जरूर पढ़ें: फैट को कुछ ही दिनों में पिघला देगी जीरा-अदरक से बनी ये डिटॉक्स ड्रिंक

तुलसी के अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स

  • श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज होता है।
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है। 
  • ब्लड प्रेशर कम होता है।  
  • तनाव को कम करती है।
  • अर्थराइटिस से राहत दिलाती है।

आप भी इस ड्रिंक से बॉडी को आसानी से डिटॉक्‍स करके वजन कम कर सकती हैं। लेकिन अगर आप किसी बीमारी के चलते दवाएं ले रही हैं तो डिटॉक्स ड्रिंक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com