बचपन के वो दिन याद है, जब आप स्‍कूल में जंपिंग जैक किया करती थी।
याद आया कुछ?
अगर आप वजन कम करने के उपायों की खोज कर रही हैं, तो जंपिंग जैक से अच्‍छी एक्‍सरसाइज कोई और हो ही नहीं सकती है। सबसे आसान मानी जाने वाली एक्‍सरसाइज जंपिंग जैक को आप कहीं भी आसानी से कर सकती हैं और सबसे अच्‍छी बात इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको किसी तरह की मशीन की जरूरत भी नहीं है। इस आसान वर्कआउट से आपकी पूरी बॉडी को फायदा मिलता है।

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो कार्डियो वर्कआउट आपके काम आ सकती है। यह वजन कम करने वाली बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह वर्कआउट ना सिर्फ फैट बर्न या वेट लॉस के लिए किया जाता है बल्कि इस वर्कआउट से आप हेल्दी रहते हैं और आपकी हार्ट हेल्‍थ भी ठीक रहती है। जी हां कार्डियो वर्कआउट बॉडी की कैलोरी बर्न करने के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। कार्डियो से हार्ट के साथ-साथ पूरी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, जिससे आपकी बॉडी हेल्‍दी रहती है। एक्‍सपर्ट के अनुसार वीक में 5 दिन भी रोजाना 15 से 20 मिनट का कार्डियो एक्‍सरसाइज करती हैं तो आप अपनी इच्‍छानुसार फायदे पा सकती हैं। इससे आपका वजन भी कंट्रोल होता है और आप अंदर और बाहर दोनों से फिट रहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस से लेकर हार्ट को हेल्‍दी रखने तक जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज से मिलते हैं ये 7 फायदे

via GIPHY

कैसे करें जंपिंग जैक

अगर आप फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहती हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्‍पों में से एक साबित हो सकता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ी हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जाएं। इस एक्‍सरसाइज को 2 मिनट तक करें। फिर रोजाना एक-एक मिनट बढ़ाकर 10 मिनट तक रोज करें। जंपिंग जैक एक एरोबिक कार्डियो एक्‍सरसाइज है, जिससे तेजी से वजन घटता है।



ऐसा माना जाता है कि 10 मिनट के जंपिंग जैक से 100 कैलोरी बर्न होती है। इस लिहाज से 700 कैलोरी आप एक हफ्ते में बर्न करते है। दरअसल इस प्रकार की एक्‍सरसाइज में आप ना सिर्फ कैलोरी बर्न करते है, वेट लॉस करते है बल्कि बॉडी भी आपका इस बहाने हेल्दी होता है। आइए जानें इस एक्‍सरसाइज को करने से आपकी हेल्‍थ को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

jumping jecks weight loss

वेट लॉस में मददगार

यह कार्डियो एक्‍सरसाइज वेट लॉस में हेल्‍प के लिए जानी जाती है। यह बॉडी में नेगेटिव एनर्जी बैलेंस करके एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करता है। इसका मतलब यह है कि आप ली की गई कैलोरी से ज्‍यादा एनर्जी खर्च करते है और यह वेट लॉस का मुख्‍य मंत्र है।

इसे जरूर पढ़ें: फैट बर्निंग तबाता वर्कआउट से 4 मिनट में हो जाएंगी फिट

मसल्‍स टोन करें

मसल्‍स के ढीले होने पर बॉडी लटकी हुई दिखाई देती है। लेकिन रेगुलर जंपिंग जैक करने से फैट बर्न करने के साथ-साथ मसल्‍स को टोन करने में हेल्‍प मिलती है, जिससे आपके हिप्‍स, थाई, शोल्‍डर और आर्म्‍स को सही आकार दिया जा सकता है।

jumping jecks for heart

हार्ट के लिए अच्‍छी

जंपिंग जैक एक कार्डियो एक्‍सरसाइज है, जिसका अर्थ है कि आप एनर्जी की डिमांड को पूरा करने और हार्ट की मसल्‍स को उत्तेजित करने के लिए ऑक्‍सीजन का इस्‍तेमाल करती हैं। हार्ट को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड पंप करने के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है और सेल्‍स से कार्बन डाइऑक्साइड लोड किए गए ब्‍लड को वापस लाती है। यह बदले में, हार्ट की मसल्‍स और अन्‍य अंगों जैसे लंग्‍स को एक्‍सरसाइज करने में हेल्‍प करता है। इसलिए यह स्थिर और स्‍लो एक्‍सरसाइज आपके हार्ट को हेल्‍दी रखने वाली एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो सकती है।
अगर आप भी तेजी से कैलोरी बर्न करना चाहती हैं तो रोजाना 10 मिनट जंपिंग जैक करें।

Recommended Video