• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 सुपरफूड्स, रुजुता दिवेकर ने बताए फायदे भी

आज हम आपको रुजुता दिवेकर द्वारा बताए गए कुछ ऐसे विंटर सुपरफुड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
superfoods for winter

सर्दियों का मौसम कई लोगों को भाता है, तो कई लोगों को परेशान भी करता है। क्योंकि अधिक सर्दी के कारण कई लोगों को बहुत- सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।इसलिए हर कोई यही चाहता है कि कुछ ऐसा गर्मागर्म खाने को मिल जाए, जिसे खाते ही उनके शरीर में थोड़ी गर्माहट-सी आ जाए। लेकिन हर समय ऐसा खाना मिलना नामुमकिन होता है क्योंकि अधिक सर्दी के कारण लोग अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।

ऐसे में खराब लाइफस्टाइल और गलत ईटिंग हैबिट्स के कारण व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। हालांकि, सर्दियों में हमें अधिक खाने और हेल्दी डाइट की आवश्यकता होती है। साथ ही, ऐसे फूड्स आइटम की, जिसमें आपको स्वाद के साथ कई फायदे भी मिलें। अब सवाल यह है कि फिर ऐसे कौन से फूड हैं जिन्हें सर्दियों में खाने से आपको इंस्टेट गर्मी मिल सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

अब आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको रुजुता दिवेकर के द्वारा बताए गए कुछ ऐसे 10 सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर सर्दियों में सेहतमंद रहने के 10 सुपरफूड्स की पोस्ट साझा की है, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। यदि आप इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकती हैं। 

गोंद

गोंद के लड्डू तो सभी को बहुत पसंद आते हैं क्योंकि यह टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण सर्दियों में आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाते हैं। यह प्रोटीन और मिनरल्‍स से भरपूर होता है, इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी हेल्‍थ के साथ-साथ सुंदरता को भी बढ़ा सकती हैं। अगर आप भी अपनी उम्र से कम दिखना चा‍हती हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।   

कैसे करें शामिल 

आप गोंद के लड्डू, गोंद के पानी, मिठाई, हलवा, घी आदि में डालकर शामिल किया जा सकता है। 

क्या हैं फायदे  

गोंद ज्वाइंट पेन के लिए काफी हद तक कम होता है। ये हमारे जॉइंट्स को ल्यूब्रिकेंट करता है और साथ ही साथ अगर आपकी हड्डियों में कुछ समस्याएं हो रही हैं, तो उसे भी ठीक कर सकता है।

बाजरा

winter food

सर्दियों में बाजरा खाना बेहद अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन- बी और अन्य प्रोटीन शामिल होते हैं। इसलिए बाजरा का इस्तेमाल कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इस मौसम में बाजरा का इस्तेमाल शरीर को गर्म रखने के साथ सेहतमंद बनाए रखता है। जहां एक तरफ बाजरे का आटा मधुमेह नियंत्रण में सहायक होता है, वहीं बाजरे से बनाया गया दलिया पाचन को सुचारु रखता है।

कैसे करें शामिल 

बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप भाकरी, बाजरे के लड्डू, बाजरे की खिचड़ी, भाजनी थालीपीठ आदि को ले सकते हैं। 

क्या हैं फायदे

बाजरे के कई तरह के फायदे हैं, इसमें बाजरे आपको मसल वेट बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर ब्यूटी के एंगल से देखा जाए तो ये फ्रिजी बालों को स्वस्थ और शाइनी बना सकते हैं और साथ ही बालों की वॉल्यूम भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, बाजरा फाइबर तत्वों से भरपूर और दिल को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। 

हरी सब्जियां

green vegetable to eat in winter

रुजुता के मुताबिक सर्दियों में हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, पुदीना, सरसों, हरा लहसुन आपके लिए बेहतर हो सकता है। यह तमाम सब्जियां सर्दियों के मौसम में बेहद फायदेमंद हो सकती हैं खासतौर पर हरा लहसुन। क्योंकि पूरे साल में इसी वक्त मिलेगा और इसकी भाजी को चटनी, सब्जी आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है 

कैसे करें शामिल 

आप इन चीजों की सब्जी, चटनी, सलाद या फिर स्नैक्स में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

क्या हैं फायदे

हरी सब्जियों को खाने के कई सारे फायदे हैं, इससे आपको कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। साथ ही, जिन लोगों को हाथ और पैरों में जलन हो रही है या फिर वर्क फ्रॉम होम से जुड़ी कुछ समस्याएं हो रही हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा कि हरा लहसुन लें। इसी के साथ, पालक, मेथी, सरसों, पुदीना आदि तो आप अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।  

कंद और जड़ों वाली सब्जियां

क्या आपको पता है कि कंद एक जड़ वाली सब्जी है, जिसे सर्दियों में खाने से न सिर्फ हमारी बॉडी में गुड बैक्टीरिया प्रमोट होगा बल्कि इससे फाइबर आदि की पूर्ति भी शरीर में होगी। रुजुता के मुताबिक आप इसे कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

कैसे करें शामिल 

आप इससे कई तरह स्वादिष्ट सब्जी, टिक्की, स्नैक्स आदि बनाकर शामिल कर सकती हैं। साथ ही, आप इससे उबालकर चाट बनाकर भी खा सकती हैं। 

क्या हैं फायदे

कंद को अपनी डाइट में शामिल करने से वेट लॉस भी होता है और आंखों की हेल्थ भी बेहतर होती है। आप इसके लिए टिक्की आदि बना सकते हैं। सब्जियां रख सकते हैं और साथ ही साथ उंदियो जैसी कोई डिश या सिर्फ इसे रोस्ट करके भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

सीजनल फल

winter food in hindi

सर्दियों में कई तरह के फल आते हैं, जिन्हें आप गर्मियों में नहीं खा सकते हैं। इसलिए रुजुता कहती हैं कि सीजनल फलों का सेवन सर्दियों में अधिक करना चाहिए। क्योंकि सर्दियों के फल कई सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और फाइबर के साथ होते हैं और ये स्किन को काफी हाइड्रेटिंग बना सकती हैं। आप सीताफल, पेरू, सेब, खुर्मानी आदि कर सकती हैं। 

कैसे करें शामिल 

आप इन फलों से चाट, सलाद, जूस आदि बनाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

क्या हैं फायदे

सीजनल फल न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन और मैग्नीशियम होते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। एंटीबैक्टीरियल एजेंट होने के नाते सीजनल फल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

तिल

सर्दियों में तिल और गुड़ खाने का महत्व तो आप सभी को पता होगा। लेकिन इसको लेकर रुजुता बताती हैं कि सर्दियों में तिल के लड्डू और गजक आदि को अपनी डाइट में हम वैसे भी शामिल करते हैं और ये फैटी एसिड्स, विटामिन-ई आदि से भरपूर रहते हैं। ये स्किन के लिए, हड्डियों के लिए और बालों के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं।  

कैसे करें शामिल 

आप तिल को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं जैसे आप तिल के लड्डू, तिल को खाने के ऊपर से डालकर शामिल कर सकती है। 

क्या हैं फायदे

तिल के बीज में कैल्शियम और जिंक की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है। वे हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं और 40 की उम्र के पार की महिलाओं के लिए इसका सेवन अत्यंत उपयोगी होता है। साथ ही, तिल के इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और बालों को मजबूती मिलती है। 

मूंगफली

green vegetables

सर्दियों के मौसम में मूंगफली तब से भी ज्यादा खाने लगी जब मुझे पता चला कि मूंगफली में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट मिनरल के अलावा विटामिन खासतौर पर विटामिन-सी होता है। साथ ही, यह प्रोटीन से भरपूर होती हैं और विटामिन-बी भी बहुत ज्यादा होता है। मूंगफली में अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो सेहत को बेहतर रखने में मदद करते हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- सर्दियों में खाएं ऐसा सुपरफूड जिसका स्वाद भी हो बेमिसाल

कैसे करें शामिल 

आप मूंगफली की गजक, सब्जी, सलाद आदि चीजें बना सकती हैं। 

क्या हैं फायदे

इन्हें आप स्नैक्स की तरह, चटनी की तरह या अपनी कई रेसिपी में शामिल कर सकते हैं।   

सफेद मक्खन

सफेद मक्खन पीले मक्खन से ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कोई केमिकल नहीं एड होता है। साथ ही, इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। साथ ही, इसके सेवन से वर्क फ्रॉम होम की वजह से होने वाले गले और पीठ के दर्द में भी राहत दे सकता है। इसके अलावा, ज्वाइंट ल्यूब्रिकेशन और स्किन हाइड्रोजन में भी मददगार साबित हो सकता है।  

Recommended Video

कैसे करें शामिल 

आप इसे रोटी पर लगाकर, सब्जी में ऊपर से डालकर या फिर इसे नाश्ते में स्नैक्स में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

क्या हैं फायदे

सफेद मक्खन लीसिथिन से भरपूर होता है और यह फैट बॉडी से बैड फैट को कम करने में मदद करता है। इसे खाने से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं जैसे यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आपको ज्वाइंट की दिक्कत है, तो भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

घी

Ghee

घी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है शायद इसके बारे में हर कोई जानता होगा। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो दोनों तरह से शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है यानि इसे खाने या शरीर में लगाने से फायदे ही मिलते हैं। सर्दियों में आप दाल, चावल, रोटी आदि के साथ घी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

कैसे करें शामिल 

आप घी को रोटी पर लगाकर खा सकती हैं या फिर आप अपना खाना जैसे दाल आदि घी में बना सकती हैं। 

क्या हैं फायदे

घी को गुड फैट माना जाता है और ये विटामिन और मिनरल्स का बहुत अच्छा सोर्स है। आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- खाने में रोजाना शामिल करें ये फूड आइटम्स, आपको ठंड से मिलेगी राहत

कुलीथ

कुलीथ एक तरह की दाल होती है जिसे हॉर्स ग्राम भी कहा जाता है। ये प्रोटीन और फाइबर में बहुत ही बेहतर होती है और इससे किडनी स्टोन्स या ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में भी राहत मिलती है, तो अपने किचन में इस दाल को भी जरूर शामिल करें।  

कैसे करें शामिल 

आप इसका दाल का पराठा, सूप, आटा, दाल आदि बनाकर खा सकती हैं। इसके अलावा, आप इसे उबाल कर भी खा सकती हैं। 

क्या हैं फायदे

कुलथी सेहत के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह कई बीमारियों को दूर करने के लिए कारगर है। कुलथी में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं। यह एक तरह का फल है, जो आमतौर पर सूखे क्षेत्रों में उगाया जाता है। इसे गरीबों का भोजन भी कहा जाता है। 

आप न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताए गए इन फूड को शामिल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।