पिछले कुछ समय में वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी बढ़ा है। खासतौर से, महिलाएं इस कान्सेप्ट को काफी पसंद कर रही हैं। घर से काम करने से न सिर्फ उनके समय की काफी हद तक बचत होती है, बल्कि इससे अपने समय की सुविधानसार काम कर सकती हैं। वर्क फ्रॉम होम करने से उन्हें अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को भी मैनेज करने में आसानी होती है। अगर आपको भी घर से काम करना पसंद है और आप वर्क फ्रॉम होम करके अपने करियर में सफल होना चाहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप घर पर भी अपने काम को आर्गेनाइज करना सीखें। घर पर काम करने का अर्थ यह कतई नहीं है कि आप प्रोफेशनलिज्म छोड़ दें। इसका सीधा असर आपके काम व प्रोफेशनल इमेज पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं वर्क फ्रॉम होम करने वाली महिलाएं अपने काम को कैसे करें आर्गेनाइज-

इसे भी पढ़ें: वर्कप्लेस में पैनिक अटैक आए तो तुरंत करें ये 3 काम, बच जाएगी जान

बनाएं होम ऑफिस

when you are working from home inside inside five

वर्क फ्रॉम होम में खुद को आर्गेनाइज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर पर भी एक छोटा सा होम ऑफिस बनाएं। जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए अलग से कमरा बनाएं। अगर आपके पास जगह कम है तो भी आप घर के किसी कोने में एक टेबल व चेयर लगाकर छोटा सा होम ऑफिस तैयार कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप टेबल पर अपनी जरूरत का सारा सामान जैसे लैपटॉप, प्रिंटर, जरूरी फाइलें, डायरी और एक पेन रखें। वहीं अगर संभव हो तो सामने की दीवार पर आप एक व्हाइटबोर्ड टांगे और वहां पर अपना डेली वर्क जरूर लिखें। इससे आप अपना सभी जरूरी काम निपटा पाएंगी।

रखें इसका ध्यान

when you are working from home inside inside four

अगर आप घर से काम कर रही हैं तो खुद को आर्गेनाइज करने के लिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके ऑफिस स्पेस में किसी दूसरे की दखलअंदाजी न हो। उदाहरण के तौर पर, आपकी जरूरी फाइलें व लैपटॉप आदि बच्चों की पहुंच से दूर हों। अगर आपको लगता है कि बच्चे आपके सामान को नुकसान पहुंचा सकते हैं तो आप काम खत्म होने के बाद उन्हें पैक करके टेबल की साइड अलमारी में रखें और उसे लॉक कर दें। इस तरह आप अपने सामान को आसानी से आर्गेनाइज कर पाएंगी।

तय करें निश्चित समय 

when you are working from home inside inside three

एक समस्या जो वर्क फ्रॉम होम करने में देखी जाती है, वह है समय। अक्सर आप काफी देर तक काम करती हैं और कभी मन नहीं होता तो उस दिन काम करती ही नहीं। लेकिन अगर आप घर से काम कर रही हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने काम को सीरियसली न लें। बेहतर होगा कि आप काम के कुछ समय निर्धारित करें और हर दिन उन तय घंटों में काम अवश्य पूरा करें। इससे आपका काम भी नियत समय पर पूरा हो जाएगा और इससे आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज भी कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस से घर आते समय करें ये 5 चीजें, दूर हो सकता है वर्कस्ट्रेस 

ब्रेक लें लेकिन छोटे

when you are working from home inside inside two

जिस तरह आप ऑफिस में काम के बीच ब्रेक लेती हैं, ठीक उसी तरह आप घर पर भी काम के दौरान ब्रेक ले सकती हैं। लेकिन घर पर ब्रेक लेते समय इस बात का ख्याल रखें कि आपका ब्रेक बहुत अधिक लंबा न हो जाए। दरअसल, ऑफिस का माहौल अलग होता है और वहां पर ब्रेक छोटे होते हैं, लेकिन घर पर ऐसा नहीं होता। घर पर आपके द्वारा लिए गए ब्रेक्स काफी लंबे हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि घर पर आपका ब्रेक 15 मिनट से ज्यादा का न हो।

लें मदद

when you are working from home inside one

आप अपने काम को अधिक प्रॉडक्टिव और बेहतर बनाने के लिए आप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद भी ले सकती हैं। कई बार घर पर काम के दौरान आप जरूरी काम भूल जाती हैं। ऐसे में लेटेस्ट एप आपकी मदद कर सकते हैं। आप हर दिन की टू-डू-लिस्ट बना सकती हैं। साथ ही रिमाइंडर की मदद से आप अपने सभी काम को याद रख सकती हैं। वहीं अगर आपका ज्यादा काम टाइपिंग का है तो अपने काम को फास्ट बनाने के लिए आप वाइस रिकार्डिंग एप भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह आप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से अपने काम को जल्दी और बेहतर बना सकती हैं।