• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गुड फैट से भरपूर हैं ये 5 फूड्स, वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें

गुड फैट भी हमारी बॉडी के लिए बेदह जरूरी है, इसलिए हमने आपके लिए ऐसे 5 फूड्स लेकर आए है जो गुड फैट यानि मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भरपूर...
author-profile
Next
Article
foods rich with good fats main

आपको लग रहा होगा कि फैट हमारी बॉडी को सिर्फ नुकसान पहुंचाता है, फिर हम आपको फैट के बारे में क्‍यों बता रहे हैं। लेकिन आप गलत सोचते हैं क्‍योंकि प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल की तरह, फैट भी जरूरी पोषक तत्‍वों में से एक है। अगर आप सोच रही हैं कि सभी फैट एक तरह के होते हैं और इससे वेट बढ़ने, आर्टरीज के ब्‍लॉक होने और दूसरों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, तो आप गलत हैं। फैट की उपस्थिति, गुड फैट आदर्श रूप से, विटामिन के अवशोषण में हेल्‍प करता है, एनर्जी को बढ़ावा देता है, आपके हार्ट और ब्रेन हेल्‍थ की रक्षा करने में हेल्‍प करता है। इसलिए किसी को भी हेल्‍दी फैट यानि मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और बैड फैट से बचना चाहिए जिसमें ट्रांस फैट और संतृप्त फैट शामिल हैं।

वजन पर नजर रखने वालों को विशेष रूप से डाइट में गुड फैट को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह वेट लॉस को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी यह अच्‍छा होता है क्‍योंकि गुड फैट उसे विनियमित करने में हेल्‍प करता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 हेल्‍दी फैट से भरपूर फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो वेट लॉस में आपकी हेल्‍प करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: विद्या बालन की तरह महिलाएं एनीमिया का इलाज खजूर से करें

एवोकाडो

avocado rich with good fat inside

अगर आपको एवोकाडो बहुत पसंद हैं तो आपके लिए यह अच्‍छी खबर है क्‍योंकि यह गुड फैट से भरपूर होता है। थोड़े कच्‍चे एवोकाडो में लगभग 77 प्रतिशत फैट, कैलोरी द्वारा और फैट की हाई मात्रा किसी भी एनिमल फूड्स में नहीं पाई जाती है। वे फाइबर और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई से भरपूर होता है। प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण इसे त्वचा का सुरक्षा कवच माना जाता है, क्योंकि यह त्वचा के सेल्‍स को बारा बनने में हेल्‍प करता है।

Recommended Video

ऑलिव ऑयल

आपने सुना होगा कि ऑलिव ऑयल कितना हेल्‍दी होता है, विशेष रूप से एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल। ऑलिव ऑयल अपनी हेल्‍थ का अच्‍छे से ख्‍याल रखने वाले लोगों की डेली डाइट का हिस्‍सा होता है। इसलिए किसी भी रिफाइंड ऑयल का इस्‍तेमाल करने की बजाय अपने खाने की तैयारी के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करें। ऐसा करने से जल्‍दी ही आपकी बॉडी आपको धन्‍यवाद देगी। ऑलिव ऑयल के अलावा, कैनोला, मूंगफली, सोयाबीन, कुसुम तेल और तिल के तेल के लिए भी जा सकता है, यह सभी भी गुड फैट अच्छा स्रोत है। अगर आप घर बैठे एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल खरीदना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल के 250 मिली के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 275 रुपये है, लेकिन इसे डिस्‍काउंट रेट पर आप यहां से 199 रुपये में खरीद सकती हैं

फैटी फिश

fish rich with good fat inside

फैटी फिश जैसे सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल, हेरिंग, ट्राउट, सार्डिन और फिश ऑयल अच्छे फैट के आदर्श पशु-आधारित स्रोत हैं। ये हार्ट-हेल्‍दी ओमेगा -3 फैटी एसिड और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्‍हें लेने से हार्ट अटैक की आशंका भी काफी कम हो जाती है।

पनीर

पनीर सुपरफूड्स में से एक है जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। टेस्‍टी फूड कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी 12, फास्फोरस और सेलेनियम का बहुत अच्‍छा स्रोत है। साथ ही फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। पनीर में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में खाएं ऐसा सुपरफूड जिसका स्वाद भी हो बेमिसाल

नट्स और सीड्स

nuts and seeds rich with good fat inside

चिया, फ्लैक्‍स, सूरजमुखी, तिल, और कद्दू के बीजों का सेवन भी शुरू करना चाहिए क्योंकि वे हेल्‍दी फैटी एसिड के पावरहाउस भी हैं। बादाम, मूंगफली, मैकाडामिया, हेज़लनट्स, पेकान, अखरोट और काजू जैसे नट्स में कई पोषक तत्व होते हैं जिनमें गुड फैट, प्रोटीन, फाइबर और कई मिनरल होत हैं। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी की अलसी घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो आप इसे डिस्‍काउंट रेट पर यहां से 185 रुपये में खरीद सकती हैं। 

इन 5 फूड्स के अलावा, डार्क चॉकलेट, अंडे, नारियल और दही जैसे फूड्स में भी गुड फैट मौजूद होता है। अच्‍छे फैट पर ध्यान देना और ट्रांस और संतृप्त फैट से बचना बहुत जरूरी है। अगर आप भी खुद को सुंदर और वेट लॉस करना चाहती हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।