सर्दियां आते ही हाथ-पैर मानो ठंड से जम से जाते हैं। कई बार ठंड लगने से लोगों को सर्दी और जुकाम भी हो जाता है। क्योंकि कोरोना पूरी तरह से गया नहीं है, आपको अपनी इम्यूनिटी और हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आप सर्दियों में इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करके ठंड से राहत पा सकते हैं। सबसे जरूरी बात ये कि इन फूड आइटम्स को आप आसानी से किसी भी जनरल स्टोर पर जाकर खरीद सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर किन फूड को अपनी डेली लाइफ में ऐड करना सर्दियों में फायदेमंद होगा।

गुड़-

jaggery benifits

इस बारे में तो आप सभी जानते होंगे कि गुड़ खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पर इसे सर्दियों में खाने के और भी कई फायदे हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। आपको बता दें कि गुड़ की तासीर गरम होती है, इस कारण यह आपके शरीर में गर्मी पहुंचाता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

सर्दी के मौसम में गुड़ के इस्तेमाल से जुकाम, सर्दी और खांसी होने के चांस कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं गुड़ आपके पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो आपके शरीर में खून की कमी दूर करने में भी सहायता करता है। आप चाहें तो चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो गुड़ और सोंठ के लड्डू बनाकर रख सकती हैं, जो सर्दियों के लिए बहुत हेल्दी होता है।

ड्राई फ्रूट्स-

dryfruits

सर्दियों में बादाम, किशमिश, अंजीर के साथ-साथ सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। इन सभी ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। ड्राई फ्रूट्स को आप गर्म दूध, हलवे या मिठाई जैसी चीजों के साथ खा सकते हैं।

घी-

ghee

सर्दियों में घी खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। घी में पाया जाने वाला हेल्दी फैट सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है, जिससे ठंड से राहत मिलती है। इसके अलावा सर्दियों में घी खाने से त्वचा को नमी मिलती है, जिस वजह से ड्राइनेस की प्रॉब्लम से निपटने में हेल्प होती है। आप घी को रोटी, दाल और सब्जी में मिलाकर खा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- 5 संकेत बताते हैं शरीर को भोजन से नहीं मिल पा रहे हैं पोषक तत्‍व

मसाले-

masale benifits

भारत में सबसे ज्यादा मसाले पाए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी किया जाता है। आयुर्वेद मानता है कि सर्दियों में इलायची, लॉन्ग, हल्दी और अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बहुत कारगर साबित होता है। सर्दियों में ये मसाले आपके शरीर को गरम रखने में मदद करते हैं।

शहद-

honey benifits

सर्दियों में शहद के फायदे तो आप सभी को पता होंगे। इसमें आपको कई ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे आपके शरीर को चुस्ती और फुर्ती मिलती है। यह नेचुरल तौर पर मीठा है इसलिए आप इसे चीनी की जगह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सर्दियों में रोज रात को इसे दूध के साथ लेने से आपके शरीर को गर्माहट मिलता है।   

इसे भी पढ़ें- डाइट में हमेशा होने चाहिए ये 5 न्यूट्रिएंट्स जो बॉडी का रखेंगे ख्याल

प्याज-

सर्दियों में प्याज हमारे शरीर को गर्माहट देता है। प्याज में आपको एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। तो आप इन सर्दियों में कच्चे प्याज के अलावा प्याज के पराठे और प्याज की कचौड़ियां बनाकर खा सकती हैं।

Recommended Video

 

हल्दी-

हल्दी वाला दूध तो आप सभी ने पिया होगा। हमारे घरों पर हल्दी कई छोटी- मोटी बीमारियों की पहली दवा होती है, जो आपको सर्दी और वायरल से बचाने में बहुत मददगार साबित होती है। सर्दियों में गर्म दूध के साथ हल्दी रोज पीना चाहिए। जिससे आपको बीमारियों का खतरा कम रहे।

तो ये थे कुछ फूड आइटम जिन्हें आपने खाने में ऐड करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। सर्दियों में ठंड से बचने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकती हैं। हमारा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहे हरजिंदगी के साथ। 

image credit- livemint.com, themagicsauce.com,amazon.com, chopra.brightspotchcdn.com, healthshots.com, archanaskitchen.com and nutfruit.com