• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हेल्थ का ख्याल रखने के लिए एनर्जी ड्रिंक नहीं, पीएं टमाटर जूस

अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहती हैं तो ऐसे में एनर्जी ड्रिंक की जगह टमाटर जूस का सेवन करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Sep 2022, 17:00 ISTUpdated -21 Sep 2022, 16:56 IST
Next
Article
food and health tips in hindi

जब व्यक्ति को खुद को बहुत अधिक थका हुआ महसूस करता है, तो ऐसे में वह एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं। लोग इस्टेंट एनर्जी पाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स पीते हैं, लेकिन इनका सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है। ऐसे में इसके हेल्दी विकल्प के रूप में आप टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं। मसलन, हैवी एक्सरसाइज करने के बाद अपनी ऊर्जा बहाल को करने के लिए आप एक गिलास टमाटर का जूस पीएं।

टमाटर का रस एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, कार्बाेहाइड्रेट, विटामिन और आवश्यक खनिजों जैसे पोटेशियम, फॉस्फोरस आदि से युक्त है। इसलिए, इसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टमाटर के जूस से मिलने वाले कुछ लाभों के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 15 मिनट में तैयार करें शानदार तंदूरी टमाटर की चटनी, जानें रेसिपी 

tomato juice benefits you should know

स्वास्थ्यवर्धक एनर्जी ड्रिंक की तरह करता है काम

जब आप एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं तो उसमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स सेहत पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। लेकिन ऐसे में टमाटर जूस का सेवन करना अच्छा माना जाता है। यह शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए एक अच्छा एनर्जी ड्रिंक हो सकता है। साथ ही, यह डायलिसिस ( बेस्‍ट डाइट थेरेपी) पर रोगियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, यह शरीर को थकान को दूर करने में भी मददगार है।  

हार्ट के लिए लाभदायी

टमाटर के रस में विटामिन बी -3, ई और लाइकोपीन होता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है। वहीं पोटेशियम रक्तचाप को कम करता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। इस प्रकार यह आपके हार्ट के लिए बेहद लाभदायी है।

हड्डियों को प्रदान करता है मजबूती

टमाटर के रस में विटामिन के और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। टमाटर के रस में मौजूद विटामिन के में ऑस्टियोकैल्सीन को सक्रिय करने की क्षमता होती है, जो हड्डी में एक प्रमुख गैर-कोलेजन प्रोटीन है। इसलिए जब आप टामाटर के रस का सेवन करते हैं, तो व्यक्ति को हड्डी से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर 15 मिनट में बनाएं टोमेटो पाउडर, रोज खाना बनाने में आ सकता है काम

Tomato Juice benefits

धूम्रपान के इफेक्ट को करता है रिवर्स

आपको शायद पता ना हो, लेकिन टमाटर का रस धूम्रपान से शरीर को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है। टमाटर के रस में क्लोरोजेनिक एसिड और क्यूमरिक एसिड होता है जो सिगरेट पीते समय शरीर में पैदा होने वाले कार्सिनोजेन्स से लड़ता है।

इम्युन सिस्टम पर पड़ता है सकारात्मक प्रभाव

चूंकि टमाटर के रस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जिसके कारण यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक असर डालता है। टमाटर का रस पीने से सर्दी और फ्लू से बचने में भी मदद मिल सकती है।

इस बात का रखें ध्यान

  • यूं तो टमाटर के रस का सेवन सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। मसलन- 
  • अब आप किडनी से संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं, तो ऐसे मे आपको टमाटर के रस का सेवन बेहद ही सीमित मात्रा में करना चाहिए। 
  • वहीं, जिन लोगों को टमाटर से एलर्जी है उन्हें टमाटर का जूस पीने से बचना चाहिए।
  • अगर आप गर्भवती हैं या फिर ब्रेस्टफीड करवा रही हैं तो ऐसे में आपको टमाटर के रस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

तो अब आप भी टमाटर के रस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और अपनी सेहत का ख्याल रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।