ठंड के मौसम में आंवला बेहद सस्ते दामों में आसानी से मार्केट में मिल जाता है। यह एक बेहद ही हेल्दी वेजिटेबल है, जिसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आदि पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसकी महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह हमारे शरीर के हर अंग को लाभ पहुंचाता है। अगर नियमित रूप से इसे डाइट में शामिल किया जाए तो इससे आपकी स्किन और बाल तो हेल्दी बनते हैं ही, इसके अलावा यह आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। इसके अलावा पेट के एसिड के स्तर को संतुलित करता हैैै। साथ ही साथ फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, जो उम्र बढ़ने और कैंसर और हृदय की समस्याओं जैसे रोगों का कारण बनते हैं। महिलाओं के लिए भी यह बेहद लाभदायी है, क्योंकि यह उनकी प्रजनन क्षमता में सुधार करता है। ऐसे ही आंवला से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आंवला को अपनी दैनिक डाइट का हिस्सा कैसे बनाया जाए। इसके लिए आप नीचे दिए गए पांच तरीकों को अपना सकती हैं-

बनाएं जूस

 awla benefits inside

यह आंवला के सेवन का एक सबसे आसान तरीका है और आपके दिन की शुरुआत करने के लिए आदर्श है। आपको बस इतना करना है कि कुछ आंवले काट लें और एक ब्लेंडर में रस बना लें, साथ ही इसमें थोड़ा पानी भी मिला लें। इसके अलावा, अगर आपको सिर्फ आंवला जूस पीने से टेस्ट खट्टा लगता है तो ऐसे में आप ठंड के मौसम में गाजर, चुकंदर और आंवला मिलाकर भी एक बेहतरीन जूस बनाकर उसका सेवन कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Beetroot Special: चुकंदर से तैयार इन हेल्दी रेसिपीज को आप भी बनाएं बच्चों के लिए

खाएं नमक के साथ

 awla benefits inside

कई लोगों को खट्टा खाना काफी पसंद होता है। अगर आप भी उनमें से एक है तो आंवला को काटकर व उस पर काला नमक छिड़ककर आसानी से खा सकती हैं। अगर आपको इमली खाना अच्छा लगता है तो इसका टैंगी टेस्ट भी आपके मन को जरूर लुभाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: Quick Recipes:सर्दियों में आप भी लुत्फ़ उठाएं इन टेस्टी वेजिटेबल सूप का

आंवला का अचार

 awla benefits inside

अगर आपको खाने के साथ अचार खाना काफी पसंद है तो ऐसे में आप आंवला का अचार भी घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए लगभग 8 से 10 मिनट तक आंवले को पानी में उबालें। पानी को छान लें और उन्हें ठंडा होने दें। अब आंवला को वेजेस में काटें और बीज को हटा दें। अब सरसों का तेल, क्रश्ड मेथी के बीज, सौंफ, कलौंजी, हींग, लालमिर्च मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें आंवले के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से टॉस करें। अचार को कांच के जार में भरकर रख लें। जार को 3 से 4 दिनों के लिए धूप में रखें। इस अचार को कमरे के तापमान पर 1 महीने तक या फ्रिज में 6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। (अदरक का टेस्‍टी अचार घर में 10 मिनट में बनाएं, आसान रेसिपी जानिए)

बनाएं आंवला चिप्स

 awla benefits inside

आंवला पूरे साल आपको आसानी से नहीं मिलता है, लेकिन अगर आप इसका स्वाद पूरे साल लेना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस तरीके को अपनाएं। आंवला चिप्स बनाने के लिए उसे धूप में सुखाया जाता है, जिससे उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ती है और फिर आप उसका पूरे साल बेहद आसानी से सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आंवले को जितना हो सके बारीक काट लें। जितने पतले स्लाइस होंगे, उतनी ही तेजी से सूखेंगे। इसके बीज निकाल लें। अब इसे नींबू के रस और नमक के साथ स्लाइस टॉस करें। आंवला स्लाइस को एक बड़ी प्लेट पर फैलाएं और इसे कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें, जब तक कि आंवला अच्छी तरह सूख ना जाए। स्लाइस को एक दूसरे के ऊपर रखने से बचें क्योंकि वे सूखने में अधिक समय लेंगे

Recommended Video

आंवला की चटनी

 awla benefits inside

चटनी अगर थाली में हो तो स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में आप आंवला की चटनी बनाकर उसका सेवन भी कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 आंवला लेकर उसे धोकर काट लें और उसके बीज अलग कर लें। अब एक ब्लेंडर में आंवला के साथ-साथ 1/2 कप पुदीना, 1/2 कप धनिया,  1 प्याज, 3 - 4 लहसुन की कलियां, 1 हरी मिर्च, 2 चम्मच चीनी, नमक स्वादानुसार, 1/2 कप दही और 15-20 भुनी हुई मूंगफली डालकर चटनी तैयार करें। आप इस लाजवाब चटनी को परांठे, ढोकले, या कबाब आदि के साथ सर्व कर सकती हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप आंवला को बेहद आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना पाएंगी और खुद को चुस्त-तंदरूस्त रख पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.pinimg, freepik, ytimg