रोजमर्रा के काम अच्छी तरह से करने और अच्छी जिंदगी जीने के लिए हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। अगर महिलाएं हेल्थ बरकरार रखने के लिए डाइट में सेलेनियम इनटेक पर ध्यान दें तो बहुत सी बीमारियों से सुरक्षित रह सकती हैं। मुमकिन है कि आपने सेलेनियम के बारे में ना सुना हो। यह तत्व शरीर में थोड़ी मात्रा में ही चाहिए होता है, लेकिन इसकी कमी होने पर शरीर का मेटाबॉलिज्म और थायरॉइड फंक्शन प्रभावित हो सकते हैं। इस बारे में हमने बात की मुंबई की जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल से और उन्होंने हमें सेलेनियम रिच डाइट के कई फायदे बताए-

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शिल्पा मित्तल बताती हैं, 

'जो लोग अधिक चिंतित रहते हैं, उन्हें सेलेनियम से भरपूर डाइट लेने पर इन्फ्लेमेशन में कमी लाने में मदद मिलती है और मूड अच्छा बनाए रखने में मदद मिलती है। सेलेनियम बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंटस के तौर पर भी काम करता है। इससे सेल्स में होने वाली डैमेज को रोकने में मदद मिलती है और डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद मिलती है। अध्ययनों में पाया गया है कि खराब मूड और सेलेनियम के इनटेक में कमी के बीच गहरा संबंध है।'

इम्यूनिटी बढ़ाता है सेलेनियम

selenium rich diet benefits immunity

सेलेनियम वाली डाइट लेने से स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम का फायदा मिलता है। अध्ययनों में पाया गया है कि जब खून में सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा होती है तो शरीर का इम्यून रेसपॉन्स भी अच्छा रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन फूड्स को डाइट में शामिल करने से मन रहेगा शांत, दिमाग को मिलेगा सुकून

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट

ऐसे तत्व एंटीऑक्सिडेंट्स कहलाते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाली डैमेज को रोकने में मदद करते हैं। शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया के कारण फ्री रेडिकल्स रोज ही बनते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर को बीमारियों से बचाते हैं, लेकिन ज्यादा स्मोकिंग, शराब के सेवन और स्ट्रेस के कारण फ्री रेडिकल्स की संख्या जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है। इससे शरीर के हेल्दी सेल्स डैमेज होने शुरू हो जाते हैं। सेलेनियम युक्त डाइट लेने से शरीर में फ्री रेडिकल्स कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कम हो जाती है कैंसर की आशंका

सेलेनियम से भरपूर डाइट लेने से डीएनए डैमेज और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस में कमी लाने में मदद मिलती है। इससे शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और कैंसर से सुरक्षा मिलती है। कई स्टडीज में यह पाया गया है कि खून में सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा होने से ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में अपनी डाइट में प्रोटीन कैसे करें शामिल, एक्सपर्ट से जानिए

बनी रहती है दिल की सेहत

selenium rich diet benefits healthy heart

सेलेनियम युक्त आहार लेने से हेल्दी हार्ट का बेनिफिट मिलता है। कई स्टडीज में यह बात पाई गई है कि खून में सेलेनियम लेवल 50 फीसदी बढ़ने पर हार्ट डिजीज होने की आशंका 24 फीसदी तक कम हो जाती है। सेलेनियम रिच डाइट से शरीर के इन्फ्लेमेशन को भी कम करने में मदद मिलती है, जो हार्ट डिजीज होने का मुख्य कारण है। 

Recommended Video

दिमागी सेहत रहती है अच्छी

selenium rich diet benefits mental health

सेलेनियम युक्त आहार लेने से एल्जाइमर डिजीज रोकने में मदद मिलती है। अध्ययनों में पाया गया है कि एल्जाइमर के मरीजों में सेलेनियम की मात्रा कम पाई गई। वहीं कुछ और अध्ययनों में पाया गया है कि खाने और सप्लीमेंट्स में सेलेनियम लेने से एल्जाइमर के मरीजों की याद्दाश्त में सुधार देखने को मिला। 

थायरॉइड ग्लैंड की फंक्शनिंग रहती है सही

सेलेनियम युक्त आहार लेने से थायरॉइड ग्लैंड को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है। थायरॉइड टिशु में सबसे ज्यादा सेलेनियम पाया जाता है। यह मिनरल थायरॉइड हार्मोन्स के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है। सेलेनियम की कमी से ही Hashimoto’s thyroiditis जैसी हेल्थ कंडिशन देखने को मिलती है। इसमें शरीर का इम्यून सिस्टम ही थायरॉइड ग्लैंड को नुकसान पहुंचाता है। 

 

इन फूड से मिलता है सेलेनियम

एक वयस्क महिला को अपनी डाइट में 55 माइक्रोग्राम सेलेनियम प्रतिदिन लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए अपनी डाइट में 60 माइक्रोग्राम सेलेनियम लेना जरूरी है। डाइट के जरिए सेलेनियम पाने के लिए आपको मछली, अंडे, पनीर, ब्राउन राइस, सूरजमुखी का तेल, मशरूम जैसे फूड आइटम्स नियमित रूप से लेने चाहिए। 

सेलेनियम रिच डाइट के बारे में जानकारी पाने के बाद महिलाएं इसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बना सकती हैं और हेल्दी रह सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे जरूर शेयर करें। डाइट टिप्स से जुड़ी अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik, cdn1.sph.harvard.edu