• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 11 Mar 2022, 18:31 IST

डायबिटीज मरीजों को लाभ पहुंचा सकती हैं यह हर्बल टी, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं तो ऐसे में एक्सपर्ट द्वारा बताई गई इन हर्बल टी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 11 Mar 2022, 18:31 IST
Next
Article
Herbal Teas

चाय पीना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। यहां तक कि लोग अपने दिन की शुरूआत ही चाय के साथ करते हैं। लेकिन जो व्यक्ति मधुमेह पीड़ित होते हैं, उन्हें अपने खान-पान को लेकर अत्यधिक सतर्कता बरतनी होती है। ऐसे लोगों के लिए दूध व चीनी की चाय पीना अच्छा नहीं माना जाता। यह उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। ऐसे में अगर उन्हें चाय पीने की इच्छा ही होती है तो उन्हें सामान्य दूध वाली चाय के स्थान पर हर्बल टी का सेवन करना चाहिए।

यह हर्बल टी कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होती हैं, जिसके कारण मधुमेह पीड़ित व्यक्ति अगर इनका सेवन करता है तो उन्हें विशेष लाभ मिलता है। यहां तक कि नियमित रूप से इन हर्बल टी का सेवन करने से व्यक्ति की डायबिटीज भी कंट्रोल होती है। इसलिए अगर आप नेचुरल तरीके से अपने मधुमेह से स्तर को लेवल में रखना चाहते हैं तो इन चाय का सेवन करें। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही हर्बल टी के बारे में बता रही हैं, जो मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक साबित हो सकती हैं-

ग्रीन टी

Herbal Tea

मधुमेह पेशेंट के लिए ग्रीन टी का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। यह हर्बल टी ना केवल आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट अप करती है, बल्कि यह एंटी-ऑक्सीडेंट रिच होती है। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाता है तो इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। आमतौर पर, टाइप 2 डायबिटीज मरीजों का वजन काफी अधिक होता है। ऐसे मरीजों का मोटापा जितना अधिक बढ़ता है, उनकी बॉडी में इंसुलिन हार्मोन उतना ही कम काम करता है। ऐसे में ग्रीन टी का सेवन करने से व्यक्ति को अपने वजन व मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।  कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से मधुमेह के कारण होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे किडनी इश्यूज, लिवर या हार्ट आदि की समस्याओं को भी मैनेज करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- इन खट्टे फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत के लिए हैं बेहद लाभदायक

ब्लैक टी

black tea

मधुमेह रोगियों को ब्लैक टी को भी अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। दरअसल, यह इंसुलिन रेसिस्टेंस को कम करने में मददगार है। जिससे आपकी बॉडी का शुगर लेवल ड्रॉप होने में मदद मिलती है। जब आपकी बॉडी में इंसुलिन हार्मोन अच्छी तरह काम करेगा और उसका रेसिस्टेंस कम होगा तो इससे मधुमेह रोगियों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा।

कैमोमाइल टी

best herbal tea

आमतौर पर, कैमोमाइल टी को स्लीप के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपको एक बेहतर नींद दिलाने में मददगार है। लेकिन वहीं दूसरी ओर यह मधुमेह रोगियों के लिए भी उतनी ही लाभदायक है। दरअसल, जिन लोगों को मधुमेह की समस्या होती है, उनकी बॉडी में बहुत अधिक इंफ्लामेशन होती है। उन्हें ठीक तरह से नींद नहीं आती है। ऐसे में अगर वह कैमोमाइल टी पीने से उन्हें लाभ मिलता है। वहीं, दूसरी ओर जिन लोगों को पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं मिलती है या फिर जिनका कोई स्लीप पैटर्न नहीं होता है, उनकी बॉडी में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, क्योंकि यह आपकी बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को डिस्टर्ब करता है। इसलिए, आपको दिन में एक कप कैमोमाइल टी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- 50+ महिलाएं करें इंटरमिटेंट फास्टिंग, हड्डियांं रहेंगी दुरुस्‍त और वजन रहेगा कंट्रोल

अदरक की चाय

Tea For Diabetic Patient

अदरक की चाय भी मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी मानी गई है। दरअसल, अदरक आपकी ग्लाइसेमिक को कण्ट्रोल करने में मदद करता है। जब आप अदरक की चाय लेते हैं तो कार्ब्स के कारण होने वाले शुगर पीक को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, अदरक आपकी बॉडी में सेंसेटिविटी को भी इंप्रूव करने में मदद करती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।