• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सोया मिल्क पीने के फायदे-नुकसान

डेरी वाले दूध की जगह आप सोया मिल्‍क पी कर भी सेहत बना सकती हैं। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 19:27 ISTUpdated -02 May 2022, 16:26 IST
Next
Article
soy  milk  vs  almond  milk

आजकल वेगन लाइफस्‍टाइल को बहुत लोग अपना रहे हैं। इस लाइफस्‍टाइल के अंतर्गत जानवरों को हानि पहुंचाकर बनाई गई वस्तुओं का इस्‍तेमाल लोग नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में बाजार में ऐसी बहुत सारी चीजें उपलब्ध हैं, जिन्हें वेगन कहा जाता है। मगर जब बात दूध की आती है या अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट्स की आती है तो वेगन लाइफस्‍टाइल को फॉलो कर रहे लोग बहुत ही ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं। 

ऐसे में सोया मिल्‍क का विकल्प उपलब्ध है। मगर जैसे हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं वैसे ही सोया मिल्क के फायदे और नुकसान न्यूट्रिशनिस्ट शोनाली सभरवाल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए हैं। 

तो अगर आप भी अपनी डाइट में सोया मिल्‍क शामिल करना चाहती हैं तो पहले उसके फायदे और नुकसान जरूर पढ़ लें। 

इसे जरूर पढ़ें- नारियल के दूध की मदद से बनाई जा सकती हैं यह मजेदार रेसिपीज, आप भी करें ट्राई

soy  milk  is  prepared  from

सोया मिल्क के फायदे 

  • वैसे तो सोया मिल्‍क का सेवन रोज नहीं करना चाहिए, मगर आप कभी-कभी इस दूध का सेवन कर सकती हैं। यह दूध ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी के लिए बहुत फायदेमंद है। इस दूध में विटामिन-डी ( विटामिन-डी क्यों जरूरी है) और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए यह दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है। 
  • कैल्शियम के साथ-साथ इस दूध में प्रोटीन भी अच्‍छी मात्रा में उपलब्ध होता है। अगर आप वेट लॉस के लिए विकल्प तलाश रही हैं, तो इस दूध का सेवन कर सकती हैं। हां इस बात का ध्यान रखें कि आपको रोज सोया मिल्‍क नहीं पीना है। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

 
  • अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो उन्हें भी डेयरी वाला दूध पीने की जगह सोया मिल्क पीना चाहिए। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है। यदि किसी को हृदय की समस्या है, तो उसे सोया मिल्क से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसमें लो सैचुरेटेड फैट होता है। 
  • सोडियम की मात्रा भी सोया मिल्‍क में कम होती है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है। फाइबर और खनिज पदार्थों से भरपूर होने के कारण यह एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मददगार होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मी में जल्दी नहीं फटेगा दूध, बस आजमाएं ये ट्रिक्स

soy  milk  calories

सोया मिल्क के नुकसान 

  1. प्लांट बेस्ड मिल्‍क होने की वजह से इसमें एस्ट्रोजन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के हार्मोंंस को डिसबैलेंस करती है।  
  2. जिन लोगों को सोयाबीन से बनी चीजों को खाने से एलर्जी होती है, उन्‍हें सोयाबीन का दूध भी नुकसान कर सकता है। 
  3. अगर आपको ओवरी से संबंधित कोई दिक्कत है, तो आपको सोयाबीन के दूध का सेवन ककरना चाहिए। 
  4. सोयाबीन के दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा नहीं होती है, इससे उन्हें हड्डियों की बीमारी है, उनके लिए यह दूध कोई विशेष फायदेमंद नहीं होता है। 

नोट- आप यदि सोया मिल्‍क अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो आपको पहले किसी डाइट एक्‍सपर्ट से परामर्श करना चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

 Image Credit: Freepik
Story Source: Shonali Sabherwal/Instagram
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।