गर्मियों में फल और सब्ज़ियों के अलावा कई ऐसे कई खाद्य पदार्थ होते हैं, जो जल्दी ख़राब हो जाते हैं। इसलिए इनको रखते वक़्त ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। गर्मियों में ज़्यादातर महिलाओं की समस्या होती है कि वह दूध को लंबे समय तक स्टोर नहीं कर पातीं। यह जल्दी फट जाता है, यही नहीं कई बार फ्रिज में रखने के बावजूद भी यह समस्या अक्सर होती है। कई बार दूध पूरी तरफ फटता नहीं है, लेकिन इससे स्वाद ख़राब हो जाता है, जिसकी वजह से यह पिया नहीं जा सकता है। ऐसे में बिना फ्रिज के आप दूध को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं, ताक़ि वह फटे ना तो इन ट्रिक्स को आज़मा सकती हैं। 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

stop oat milk

कई बार हम दूध को उबालना भूल जाते हैं, ऐसे में जब हम इसे गैस पर रखते हैं तो यह फट जाता है। इसलिए आपको एक छोटी ट्रिक ट्राई करना होगी। जब आप गैस पर दूध उबालने के लिए रखें तो इसमें चुटकी भर खाने वाला सोडा मिक्स करें और इसे चम्मच की मदद से मिक्स कर दें। जब आप इसे उबालेंगी तो यह फटेगा नहीं बल्कि परफ़ेक्ट नज़र आएगा। जब आप दूध को उबलना भूल जाएं तो इस ट्रिक को आज़मा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: कच्चे केले को घर पर इस तरह पकाएं, लगेगा मार्केट से भी अधिक टेस्टी

दूध उबालने के लिए साफ बर्तन का करें उपयोग

कई बार हमें लगता है कि बर्तन साफ़ है, जबकि इसपर साबुन चिपका हुआ होता है। इसलिए जब भी दूध को उबालें तो यह देख लें कि क्या बर्तन अच्छी तरह साफ़ है या नहीं। आपको किसी भी तरह की दुविधा है तो आप बर्तन को एक बार पानी से धो लें। इसके बाद बर्तन में दूध डालने से पहले एक या दो चम्मच पानी नीचे ज़रूर डालें, इससे दूध नीचे चिपकता नहीं है और मलाई भी अच्छी जमती है। 

Recommended Video

24 घंटे में चार बार उबाले दूध

milk boiled

गर्मियों में दूध को फटने से बचाने के लिए 24 घंटे में क़रीबन 4 बार ज़रूर उबालें। ध्यान रखें कि उबालते वक़्त गैस का फ्लेम हाई ना रखें। दो से तीन उबाल आने के बाद गैस को बंद कर दें और कुछ देर के लिए इसे खुला रखें। फिर जब दूध हल्का गुनगुना रहे तो इसे इस तरह से ढंके, कि प्लेट और पतीले में थोड़ा स्पेस बना रहे। कई बार ढक देने की वजह से दूध फट जाता है, इसलिए ढक्कन और पतीले में हल्का स्पेस खुला रखें।

पैकेट वाले दूध को उबालने का तरीका

milk set

अक्सर आपने देखा होगा कि पैकेट वाले दूध को फ्रिज में ही रखा जाता है। इसे नॉर्मल तापमान में कुछ घंटे रख देने से यह फट जाता है, इसलिए लोग इसे घर लाने के बाद जल्दी उबाल देते हैं। हालांकि विशेषज्ञों के अनुसार इसे अधिक समय तक नहीं उबालना चाहिए क्योंकि पॉइश्चराइज्ड मिल्क को गर्म करने की कोई ज़रूरत नहीं। कंपनी पैकिंग से पहले दूध को अच्छी तरह पॉइश्चराइज करती है, जिससे यह कीटाणुमुक्त और संरक्षित बना रहता है। दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसलिए इसे लाने के बाद कुछ घंटों में ख़त्म कर दें। वहीं इसे कुछ घंटे तक सुरक्षित रखने के लिए ठंडे पानी से जूट के बोरे को गीला कर उससे दूध को कुछ देर तक लपेट कर रख दें। यह पांच से 6 घंटे आसानी से सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: जानिए कच्चे कटहल को घर पर पकाने के आसान तरीके

इस बात का रखें ध्यान

ध्यान रखने वाली बात है कि दूध फटने की समस्या सबसे ज़्यादा तब होती है जब आप उसे रूम टेंपरेचर यानी कि सामान्य मौसम के तापमान पर रखते हैं। इसलिए ज़्यादा गर्म या ठंडा दूध कभी नहीं फटता। ऐसे में दूध को फटने से बचाने के लिए या तो उबाल कर रखें या फिर एक दम ठंडा कर दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।