Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वजन कम करने के लिए रोजाना खाएं कच्चा पनीर, होंगे अनगिनत फायदे

    पनीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी है। अगर आप चाहे तो वेट लॉस डाइट में पनीर को शामिल कर सकती हैं।
    author-profile
    • Guest Author
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-28,16:53 IST
    Next
    Article
    health benefits of Paneer in hindi

    अगर आप शाकाहारी हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो पनीर से बेहतर कुछ नहीं। लो फैट वाला पनीर ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फूड है। वहीं भोजन में इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जाता है, पनीर बटर मसाला,पालक पनीर से लेकर पनीर टिक्का तक, भारतीय विभिन्न रूपों में पनीर खाने शौकीन हैं।

    लेकिन कई लोग इसे कच्चा भी खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि रोजाना पनीर खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। पनीर आपके शरीर को पोषण देता है और अगर आप शाकाहारी हैं तो यह बहुत आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है। वहीं पनीर सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है,

    जिसे आप लगभग हर दिन खा सकते हैं।डाइटिंग करने वाले लोग अक्सर सलाद में पनीर को मिक्स करते हैं। खास बात है कि पनीर आप दिनभर में किसी वक्त या फिर डिनर में भी शामिल कर सकते हैं।अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में पनीर को शामिल कर सकती हैं।

    क्योंकि वजन कम करने के दौरान महिलाएं कई चीजों को खाना बंद करती हैं। इससे उन्हें कमजोरी भी महसूस होने लगती हैं, ऐसे में पनीर आपके शरीर को पोषण देगा। पनीर में प्रोटीन, विटामिन और फास्फोरस और कैल्शियम होता है जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

    हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती कम

    paneer for weight loss

    लो- फैट वाले गाय के दूध से बना पनीर में फैट कम होता है, लेकिन ये प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत है। रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। जो लोग अंडे का सेवन नहीं करते हैं वे पनीर से अपनी रोजाना की प्रोटीन की आवश्यकता पूरा कर सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें-अपने आहार में शामिल करें कच्चा पनीर, मिलेंगे ये हेल्थ बेनिफिट्स

    लो कैलोरी

    लो कैलोरी डाइट के तौर पर ये बेस्ट फूड है। जो लोग लो कैलोरी युक्त डाइट फॉलो करते हैं उनके लिए पनीर बेस्ट है। इससे वजन नहीं बढ़ेगा और आप अपने पसंदीदा खाने को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

    लो फैट वाला पनीर हेल्दी फैट पैदा करता है

    paneer is food for weight loss diet

    शरीर में मौजूद फैट बर्न करने के लिए और हेल्दी रहने के लिए हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। फैट युक्त भोजन पचाना मुश्किल होता है लेकिन पनीर सेहत के लिए काफी हेल्दी है और आप इसे आसानी से पचा भी सकते हैं।(पनीर के फायदे)

    पनीर CLA का एक समृद्ध स्रोत है

    खास बात है कि पनीर में फैटी एसिड होता है, जिसे कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड(सीएलए) कहा जाता है, यह अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है। इसलिए जो लोग वजन (वेट लॉस के लिए डाइट)कम करना चाहते हैं वे आसानी से पनीर खा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें-सिर्फ 7 दिनों में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये डाइट प्लान

    भूख मिटाता है पनीर

    low fat paneer

    पनीर खाने से आपके पेट अधिक समय तक भरा रहता है। अगर आपको बार-बार भूख लगती हैं तो पनीर खा सकते हैं। कई बार डिनर से पहले भूख लगने लगती हैं, ऐसे पनीर का सेवन कर सकते हैं। इस तरह आप खुद को बाहर का खाना खाने से रोक सकते हैं।

    आप भी पनीर की मदद से वजन कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।