इंडियन फॅमिली में वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत बन गया है, जिसके तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं, तो आपको बता दें कि पनीर ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। कुछ महिलाएं पनीर का इस्तेमाल केवल व्यंजन बनाने के लिए ही करती हैं क्योंकि वह महिलाएं यह जानती हैं कि पनीर के व्यंजन सेहत के लिए कितना लाभकारी होते हैं क्योंकि पनीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो तत्व सेहत के साथ आपके सौंदर्य को बनाए रखने का भी काम करते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी कच्चा पनीर का सेवन किया है? अगर नहीं तो अपने दैनिक आहार में कच्चे पनीर को जरूर शामिल करें क्योंकि कच्चा पनीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसके अलावा, कई लोग इसे अपनी डाइट में इसलिए भी शामिल करते हैं क्योंकि यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं कच्चे पनीर के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में...

क्या है कच्चे पनीर के हेल्थ बेनिफिट्स? 

स्किन के लिए लाभदायक 

glowing skin

पनीर में प्रोटीन के अलावा सेलेनियम, विटामिन- ई और एंटीऑक्सीडेंट आदि पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे आपकी स्किन अधिक हेल्दी व ग्लोइंग नजर आती है। इसके अलावा, इसमें विटामिन ए, बी 1, बी 3 और बी 6 सहित कई आवश्यक विटामिन होते हैं। इसलिए आप अपने आहार में पनीर को कच्चा भी शामिल कर सकती हैं। 

कब्ज की परेशानी होगी दूर

stamach problem

कच्चे पनीर में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कच्चा पनीर का सेवन करने से आपको आंतों की समस्या में भी राहत मिल जाती है। अगर आपको कब्ज या अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप अपने आहार में कच्चा पनीर शामिल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं काली इलायची के सेहत से जुड़े फायदे, डाइट में करें शामिल

दिल को रखे हेल्दी

healthy hearth

पनीर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को सुधारने का काम करते हैं। अगर आप कच्चा पनीर अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करती हैं तो यह आपके हृदय के लिए बहुत लाभदायक होगा क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स मुक्त कणों से लड़ते हैं और हृदय को रोगों एवं स्ट्रोक से बचाते हैं। इसके अलावा, यह आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है। 

Recommended Video

मोटापे की समस्या से दिलाए छुटकारा 

paneer health benefits

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से मोटापे की समस्या से हर कोई ग्रस्त है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप कच्चे पनीर का सेवन करना शुरू कर दें क्योंकि इसमें लिनोलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करता है और एक्स्ट्रा वजन खुद नियंत्रित होने लगता है। यही कारण है कि एक्सरसाइज करने वाले लोग भी कच्चे पनीर का भरपूर मात्रा में नियमित सेवन करते हैं। 

हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी कच्चे पनीर के सेवन करने के और भी फायदे हैं। लेकिन, अगर आप किसी अन्य बीमारी से ग्रसित है तो आपको इसके नियमित रूप से उपयोग करने से पहले आपको किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।

तो लेडिज, आप अपने आहार में पनीर के स्वादिष्ट भोजन के साथ- साथ कच्चे पनीर को भी शामिल कर सकती हैं और इसके तमाम फायदों का लाभ उठा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें अंगूर की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

 

लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही, इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi के साथ।

Image Credit- Freepik