सुपरफूड किसी विशिष्ट फूड्स से संबंधित नहीं होते हैं, लेकिन इसमें कई तरह के फूड्स शामिल होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह काफी लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, क्योंकि इससे वजन कम करने और कई अन्य समस्‍याओं से दूर रहने में मदद मिलती हैं और आमतौर पर इससे आपके समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है। 

लेकिन, इन सुपरफूड्स को आंख बंद करके खाना शुरू करना एक अच्छा विचार नहीं है, वास्तव में यह जाने बिना कि यह आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं या नहीं। इस भेड़-चाल में शामिल होने से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि कुछ सुपरफूड्स का सेवन आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है? 

superfoods for health by expert

बेहतर स्वास्थ्य और भलाई के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए प्रति वर्ष 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको नियमित रूप से खाना शुरू करने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है। इसके बारे में हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं।

नारियल का तेल

superfoods coconut oil

बहुत से लोग नारियल के तेल को उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक मानते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि इसमें मौजूद फैट के प्रकार के कारण यह वजन कम करने में आपकी मदद करता है, जिसे आपके शरीर द्वारा अन्य प्रकार के फैट की तुलना में अलग तरह से मेटाबोलाइज किया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:अच्‍छी हेल्‍थ और सुंदर त्‍वचा के लिए जरूरी है ये 4 सुपरफूड, डाइट में करें शामिल

ऐसा भी माना जाता है कि यह आपको हार्ट डिजीज, डायबिटीज और अल्जाइमर से भी बचाता है। लेकिन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन तेल का उपयोग करने के खिलाफ सिफारिश करता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में, लगभग 82 प्रतिशत, संतृप्त फैट होता है, जो वास्तव में आपके लिए खराब है। 

नियमित रूप से नारियल के तेल का सेवन करने से वास्तव में आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। अगर आप नारियल तेल का सेवन करती हैं तो इसे कम मात्रा में करें। अधिकांश वयस्कों के लिए एक दिन में एक चम्मच नारियल तेल पर्याप्त से अधिक है।

एप्पल साइडर विनेगर

superfoods apple cider vinegar

एप्पल साइडर विनेगर के बारे में ऐसे दावे हैं जो कहते हैं कि यह आपके दिल को बीमारियों से बचाता है, कैंसर को दूर रखता है, संक्रमण से लड़ता है, ब्‍लड शुगर को कम करता है और दांतों को सफेद करता है। एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपका ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है जिससे आप लंबे समय तक पूर्ण रहने में मदद मिलती है ताकि आप अपना वजन कम कर सकें। 

लेकिन ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो यह दर्शाता हो कि यह कैंसर और हार्ट डिजीज को रोकता है या घावों को ठीक करता है। जहां तक आपके दांतों की बात है, यह आपके दांतों को सफेद तो नहीं कर सकता है। लेकिन यह आपके इनेमल को नष्ट कर सकता है। 

आप अपने सलाद में एप्पल साइडर विनेगर मिला सकती हैं, लेकिन एक दिन में इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें।

 

एवोकाडो

superfoods for avocado

एवोकाडो इन दिनों सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है क्योंकि इसमें गुड फैट होते हैं जो आपको डायबिटीज, हार्ट डिजीज, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और मोटापे से बचाते हैं, और यह आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है। चूंकि यह मोनोसैचुरेटेड फैट से समृद्ध होता है, यह बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है और अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ये 3 चीजें पूरे साल खाएं

लेकिन अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको इसे कम मात्रा में खाने की जरूरत है। आपके पास प्रति दिन फल की 1 से अधिक सर्विंग नहीं होनी चाहिए, जो कि एक फल का एक तिहाई है। एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करती हैं, तो आपका वजन वास्तव में बढ़ सकता है।

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि यह सुपरफूड वास्‍तव में हमारे लिए हेल्‍दी हैं या नहीं। आप अपनी हेल्‍थ के अनुसार इनका सेवन कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही अधिक जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com