बड़हल का फल देखने में कटहल की ही तरह का होता है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर  बड़हल गर्मियों की मुख्य सब्जियों में से एक है और कई विटामिन्स का भण्डार भी है। विटामिनों से भरपूर यह फल विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। इसमें ज़िंक, कॉपर, मैगनीज़ और आयरन जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

कई अध्ध्यनों से पता चलता है कि बड़हल में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस गुण की वजह से यह हृदय रोगों से बचाव और कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। आइए जानें इन फल को क्यों अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में। 

लिवर के लिए लाभदायक 

liver health

ऐंटी इन्फ़्लेमेट्री और ऐंटी बैक्टीरियल होने के कारण बड़हल के पके फल का सेवन लिवर के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। यह डायटिक फाइबर और पॉली फिनॉल्स का भी अच्छा स्रोत है जो मोटापा, डायबिटीज़, कैंसर, हृदय रोग होने की आशंकाओं को कम करता है। साथ ही पॉली फीनोल्स न्यूरो डीजेनेरेटिव बीमारियां होने की आशंकाओं को भी कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips : क्या आप जानती हैं तुलसी की चाय के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे

झुर्रियों से बचाव

aNTI WRINKLE 

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने की वजह से इसका सेवन त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए मददगार होता है। यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से व्यक्ति को बचाने और निजात दिलाने में मददगार है। यह आपकी त्वचा को यौवन प्रदान करने वाले गुणों से भरपूर होता है। एजिंग के संकेतों को कम करके ग्लोइंग त्वचा प्रदान करता है। इसके पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें और इसे घाव में लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। 

स्ट्रेस कम करे 

stess level

इसे नियमित की डाइट में शामिल करके मानसिक तनाव और स्ट्रेस लेवल को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके एनीमिया से बचाने में मदद करते हैं। आयरन से भरपूर आहार एनीमिया और अन्य रक्त विकारों के जोखिम को समाप्त करने में मदद करते हैं।

आंखों को स्वस्थ बनाए

eye health badhal 

विटामिन ए से भरपूर  बड़हल का फल आंखों की दृष्टि सुचारु बनाए रखने में सहायक होता  है। विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है और इस विटामिन से भरपूर आहार रतौंधी को दूर रखने में भी मदद करता है। विटामिन ए स्वस्थ बालों को भी बढ़ावा देता है और भंगुर बालों को रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने वाले तेज पत्ते के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

Recommended Video

पाचन सुचारु करे 

monkey fruit healthy digestive system

बड़हल का फल अपच को रोकता है और पाचन को सुचारु बनाने में मदद करता है। इस फल को और इसके बीजों को सुखाकर इसका पाउडर बनाएं और अपच की समस्या होने पर इसका सेवन करें। अपच के लिए एक त्वरित, घरेलू उपचार के लिए इस पाउडर को स्टोर करें। आप कब्ज के लिए सीधे बड़हल का  भी कर सकते हैं क्योंकि यह आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है जो कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर  बड़हल के फल को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं लेकिन इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik and wikipedia