यूं तो बॉडी में iron की सही मात्रा बनाए रखना हर किसी के लिए जरूरी होता है लेकिन महिलाओं और बच्‍चों के लिए इसकी सही मात्रा होना बहुत जरूरी है। क्‍योंकि भारत में खासतौर पर महिलाएं और बच्‍चे iron की कमी के सबसे ज्‍यादा शिकार हैं। बॉडी में iron की कमी का लगातार बने रहना ना सिर्फ आपको थकान और कमजोरी का एहसास कराता है बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकती हैं। इसके अलावा यह आपकी beauty को भी कम करता है। 

जी हां हीमोग्‍लोबिन blood को लाल रंग देता है जिससे skin पर हल्‍की लालिमा बनी रहती है। मगर अगर body में लगातार iron की कमी बनी रहे तो हीमोग्‍लोबिन का लेवल नॉर्मल से कम होने लगता है और blood circulation भी सही तरीके से नहीं हो पाता है। जिससे आपकी beauty कम होने लगती है आइए जानें बॉडी में आयरन की कमी से आपकी beauty पर क्‍या असर पड़ता है।

Yellow स्किन 

iron deficiency skin inside

Image Courtesy: Pinterest

ब्‍लड में red blood cells की संख्‍या में कमी आने से skin पर हल्‍का पीलापन नजर आने लगता है। जिन की skin टोन हल्‍की होता है उनमें पीलापन आसानी से नजर आ जाता है। मगर जिन की स्किनटोन गहरी हो वह iron की कमी का पता लगाने के लिए अपने होंठों के अंदरूनी हिस्‍से, निचली पलक के अंदुरूनी हिस्‍से व मसूड़ों के रंग को देखकर अंदाजा लगा सकती हैं। Iron की कमी होने पर body के इन parts की लालिमा नॉर्मल से कम होने लगती है।

धीरे-धीरे skin का ग्‍लो भी कम होने लगता है। ऐसे में आप कितना भी मेकअप कर लें। चेहरे पर वह निखार नहीं आता जो healthy skin पर आता है। त्‍वचा की लालिमा और ग्‍लो को बनाए रखने के लिए अपनी diet में iron rich फूड्स शामिल करें।

हेयर फॉल

iron deficiency hair inside

Image Courtesy: Pinterest

चेहरे की सुंदरता में बालों का अहम रोल होता है। सुंदर और घने बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। लेकिन बॉडी में आयरन की कमी से आपके बाल झड़ने लगते हैं। जी हां कई शोधों से यह बात समाने आई हैं कि बॉडी में आयरन की कमी बालों को कमजोर बनाती है। आयरन की कमी का असर ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है जिसकी वजह से स्‍कैल्‍प तक सही मात्रा में ऑक्‍सीजन का प्रवाह नहीं हो पाता। धीरे-धीरे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है और वे टूटने लगते हैं।

A European Journal of Dermatology के अनुसार आयरन की कमी के कारण महिलाओं को बालों के झड़ने का अधिक अनुभव होता है। Study में यह भी पाया गया कि आयरन की कमी से बालों के गिरना बढ़ जाता है खासतौर पर non-menopausal महिलाओं में। आयरन बालों की जड़ों और स्‍कैल्‍प में oxygen और nutrients के flow को बढ़ाकर बालों की बनावट को बेहतर बनाने में हेल्‍प करता है।

बाल जब असामान्‍य रूप से झड़ने लगें तो समझ जाएं कि बॉडी में आयरन की कमी होने लगी है। इससे पहले कि यह स्थिति और गंभीर हो व आपके लुक पर इसका असर पड़ने लगें, अपनी डाइट में आयरन रिच फूड को शामिल करें।

नाखूनों पर असर

iron deficiency beauty inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

महिलाओं की सुंदरता निखारने में नेल्‍स की भी बड़ी भूमिका है। मगर आयरन की कमी उन की सुंदरता को कम कर सकती है। नाखूनों में पीलापन आना आयरन की कमी का संकेत हे। आयरन की लगातार कमी बने रहने से नाखूनों का जल्‍दी-जल्‍दी टूटना व मुड़ना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, नाखून अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देते हैं। जिससे वह फीके व बेजान नजर आने लगते हैं।

स्किन की तरह आयरन nail tissue के विकास के लिए जरूरी होता है। अगर आपको लगता है कि आपके नाखून आसानी से टूट जाते हैं या उसमें दरारें आना शुरू हो गई है तो यह इस बात का संकेत हैं कि आपकी बॉडी में आयरन की कमी हैं।

यह बात तो तय है कि सुंदरता ऊपरी नहीं होती बल्कि शरीर के अंदर से आती है। इसलिए सुंदर दिखने के लिए भी अपनी सेहत का ध्‍यान रखें व आयरन की कमी ना होने दें।

Read more: आयरन की कमी बनी Indian women के लिए सबसे बड़ा खतरा