तेज पत्ते रसोई के व्यंजनों में एक जटिल स्वाद जोड़ते हैं यही नहीं कई सूप और सॉसेज़ में भी इनका इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है। बिरयानी में स्वाद जोड़ना हो या फिर करी में स्वाद का तड़का लगाना हो ,तेज पत्ता सभी जगह इस्तेमाल में आता है। अपनी खुशबू की वजह से खाने के स्वाद को दोगुना कर देने वाला तेज पत्ता सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पाचन को सुचारु बनाने से लेकर, वजन नियंत्रित करने तक इस गरम मसाले का इस्तेमाल बेहद लाभदायक है। 

इन पत्तों के अर्क के कई चिकित्सीय उपयोग हैं और इन्हें सुखाकर पीसने से तैयार पाउडर का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है। ये पत्तियां विभिन्न त्वचा और श्वसन स्थितियों के लिए अरोमाथेरेपी और हर्बल उपचार में भी एक लोकप्रिय तत्व हैं। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इन पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में। 

पाचन में सुधार करे 

improve digestion bay leaves

तेज पत्ते का उपयोग पारंपरिक रूप से अपच और पेट से संबंधित अन्य बीमारियों के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, तेज पत्ते न केवल भोजन में शानदार स्वाद जोड़ने के गुण मौजूद होते हैं, बल्कि ये पत्ते पेट दर्द, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण, पेट फूलना, सूजन, कब्ज और दस्त से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग मूत्रवर्धक के रूप में भी किया जाता है। इसे किचन के मसालों के रूप में इस्तेमाल करें या पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं किचन में मसालों की तरह इस्तेमाल होने वाले जावित्री के हेल्थ बेनिफिट्स

श्वसन स्वास्थ्य को सुचारु बनाए 

bay leaves resperatory

एक शोध के अनुसार तेज पत्ते में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं। स्वास लेने में तकलीफ या अस्थमा की बीमारी में या फिर सर्दी जुखाम की स्थिति में इसके पत्तों को पानी में भाप लेने के श्वसन स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसकी भाप को अंदर लेने से अरोमाथेरेपी के समान प्रभाव पड़ता है और यह कफ को ढीला करके जुखाम (सर्दी जुखाम के घरेलू उपचार) से राहत दिलाता है।  

बालों के स्वास्थ्य के लिए 

healthy hair bay benefits

तेज पत्ता रूसी के इलाज और बालों के झड़ने की समस्याओं को कम करने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। यदि आप अपने बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं और रूसी को खत्म करना चाहते हैं, तो एक घरेलू तरीका है कि तेज पत्ते को पानी में डुबोकर शैम्पू करने के बाद अपने स्कैल्प पर रगड़ें। उनमें मौजूद रसायन और वाष्पशील तत्व शुष्क त्वचा और रूसी को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा तेज पत्ते के पाउडर को दही में मिलाकर बालों पर लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या कम होने के साथ बालों के विकास में भी सहायता मिलती है। 

हृदय को स्वस्थ रखे 

healthy heart bay

कैफिक एसिड और रुटिन दोनों ही महत्वपूर्ण कार्बनिक यौगिक हैं, जो तेज पत्ते में पाए जाते हैं, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। रुटिन हृदय और शरीर के अंगों में केशिका की दीवारों को मजबूत करता है, जबकि कैफिक एसिड हृदय प्रणाली से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में सहायता मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: एक महीने में 3 से 5 किलो तक वजन कम करने के लिए किचन के मसालों से बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

वजन नियंत्रित करे 

weight control bay leaves

तेज पत्ते की चाय (ऐसे बनाएं तेज पत्ते की चाय) या फिर इसे उबालकर तैयार किये गए पानी के सेवन से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। इस पानी का नियमित सेवन करने से पाचन में सुधार होने के साथ शरीर में स्फूर्ति भी आती है। 

स्ट्रेस लेवल को कम करे

stress level bay 

लिनालूल (Linalool) नाम का यौगिक तेज पत्ते में पाया जाता है। यह यौगिक शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर जब इसका अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है। अत्यधिक तनाव वाले हार्मोन लंबे समय तक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए तेज पत्ते आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं और आपके उच्च-चिंता के क्षणों में भी आराम से रह सकते हैं।

Recommended Video

मधुमेह प्रबंधित करें

blood sugar control

शोध से पता चलता है कि तेज पत्ते बेहतर इंसुलिन रिसेप्टर फ़ंक्शन और नियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर से जुड़े हुए हैं। मधुमेह के विकास के जोखिम वाले रोगियों के लिए या उन लोगों के लिए जो पहले से ही इस स्थिति को विकसित कर चुके हैं, तेज पत्ते के नियमित सेवन से मधुमेह की संभावना काफी कम हो सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि तेज पत्ते के कैप्सूल का सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। 

इस प्रकार तेज पत्ते का सेवन कई तरह से सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pixabey and unsplash