मिल्‍क थीस्‍ल! नाम से ही लग रहा है कि इस आर्टिकल में किसी दूध के बारे में ज़रूर जिक्र किया जाएगा। अगर आप भी कुछ ऐसे ही सोच रही है, तो आप गलत है। क्यूंकि, मिल्‍क थीस्‍ल कोई दूध नहीं है बल्कि, यह एक औषधीय फल है जो सेहत से भरपूर होता है। 

शायद आपने इसके पहले इसके बारे में सुना हो। अगर नहीं सुना हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके फूल बैंगनी रंग के होते हैं। मिल्‍क थीस्‍ल का वैज्ञानिक नाम सिलिबम मेरियानम है। इसके फल ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में होते हैं। आयुर्वेद और औषधीय के रूप में आज भी इसे कई लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके फल से लेकर बीज तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

आज इस लेख में हम आपको सिलिबम मेरियानम यानि मिल्‍क थीस्‍ल के कुछ अद्भुत फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों को जानकर आप भी कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करना पसंद करेंगी। तो चलिए जानते हैं।

हानिकारक किरणों के लिए बेस्ट 

milk thistle benefits tips inside

गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकले ही सूर्य की किरणों से त्वचा में कई परेशानियां दिखाई देने लगती है। ऐसे में सूर्य से निकलने वाले पराबैंगनी किरणों से होने वाली त्वचा की परेशानी को मिल्‍क थीस्‍ल के इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है। मिल्‍क थीस्‍ल में silibinin नमक तत्व शरीर को पराबैंगनी किरणों से होने वाले इफेक्ट्स से बचाते हैं। यह एक तरह से शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह भी काम करता है। इसके लिए कई लोग इसके पाउडर को चाय में डालकर भी सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: पत्तों से लेकर जड़ तक, ये हैं सेज सेवन करने के हेल्थ बेनिफिट्स

वजन कम करें 

milk thistle benefits inside

बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के चलते आजकल हर महिला मोटापे के साथ बढ़ते हुए वजन से परेशान रहती है। ऐसा नहीं है कि वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के खाद्य पदार्थ को भोजन में शामिल नहीं करती है। लेकिन, फिर भी वजन कम नहीं होता है। ऐसे में तेजी से वजन को कम करने के लिए आप पानी डाइट में मिल्‍क थीस्‍ल को शामिल कर सकती हैं। मिल्‍क थीस्‍ल के बीज और फल में सिलीमरिन के गुण पाए जाते हैं। ये गुण वजन को कम करने के साथ-साथ मोटापे को भी कंट्रोल करते हैं। इसके लिए आप चाय के साथ इसके पाउडर को स्मूदी में भी शामिल कर सकती हैं।

पाचन के लिए बेस्ट 

milk thistle benefits inside

गलत खानपान के चलते सिर्फ वजन और मोटापा ही नहीं बढ़ता बल्कि, पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं करता है। ऐसे में पाचन क्रिया की समस्या को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। फाइबर युक्त ये खाद्य पदार्थ पेट को भी साफ करता है। इसके लिए चाय, स्मूदी के साथ-साथ आप इस फल के पत्ते को किसी स्नैक्स में डालकर खाने के लिए बना सकती हैं। हालांकि, नियमित और सही मात्रा में सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में सोडा पानी पीने के हैं कई फायदे, आप भी जानें

संक्रमित होने से रखें दूर 

know milk thistle benefits inside

मिल्‍क थीस्‍ल में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो आपको कई छोटे-मोटे बीमारी से दूर रखते हैं। मिल्‍क थीस्‍ल में फ्लेवोनॉइड गुण मौजूद होता है, जो शरीर के किसी भी कोशिकाओं को संक्रमित होने से बचाता है। इसके साथ-साथ इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करने के लिए मिल्‍क थीस्‍ल को बेस्ट समझा जाता है। इसके लिए आप इसके तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अन्य जानकारी 

milk thistle benefits inside

हालांकि, मिल्‍क थीस्‍ल के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है। अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी का कारण बन सकता है। एलर्जी के चलते सिरदर्द की समस्या, त्वचा पर खुजली आदि की समस्या भी हो सकती है। अगर आप पहले से ही किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@keepfitkingdom.com,cdn.shopify.com)