क्‍या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं?
वजन कम करने उपायों की खोज कर रही हैं?
और आपको तेजी से अपने वजन को कम करना हैं
तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको कुछ टिप्‍स के बताने जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप तेजी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

खाने की गलत आदतें, खराब लाइफस्‍टाइल और गलत आदतों के चलते आज हम मोटापे के शिकार हो रहे हैं। मोटापा न केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि कई तरह की बीमारियों जैसे डायबिटीज, जोड़ों में दर्द, ब्‍लड प्रेशर और किडनी का शिकार भी बना देता है। इसलिए हमें मोटापा कम करने के उपायों की खोज करनी चाहिए। हालांकि कई महिलाएं मोटापे को कम करने के लिए घंटों जिम में बिताती है, कुछ डाइट पर रहती हैं और यहां तक कि कुछ महिलाएं सप्‍लीमेंट का सहारा भी लेती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नॉर्मल रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करके आप आसानी से अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

जी हां आज हम आपको कुछ नॉर्मल टिप्‍स के बारे बताने जा रहे हैं, जिसकी हेल्‍प से आप 3 दिन में 1 किलो तक कम कर सकती हैं। वेट कम करना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना हमें लगता है। अगर आप यहां दिए टिप्‍स को अच्‍छे से फॉलो करेंगी तो बहुत ही आसानी से 3 दिन में ही अपने वजन में फर्क महसूस करेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप भी मिलिट्री डायट के बारे में जानती हैं?

गर्म पानी पिएं
hot water for weight loss inside

जैसा ही हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि गर्म पानी पीने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''जब आप गर्म पानी पीती हैं, तो इससे बॉडी में जमा फैट दूर होता है। जिससे आपका वेट कम होने लगता है।'' साथ ही बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए गर्म पानी पीना बेहद जरूरी है। जी हां जब आपकी बॉडी डिटॉक्‍स होगी तब मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने लगेगा और आप पतली होने लगेगी। 

रोज करें एक्‍सरसाइज
staris for weight loss

वजन कम करने के लिए डाइट के साथ एक्‍सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। जी हां फैट बर्न करने के लिए बॉडी को एक्‍टिव रखना बेहद जरूरी है। आपको एक्‍सरसाइज करने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है आप घर में ही वॉकिंग, जॉगिंग या सीढि़यों को चढ़ कर अपना फैट बर्न कर सकती हैं। जी हां एक्सरसाइज से ज्यादा यह बात मायने रखती है कि आप वर्कआउट कैसे करती हैं। जब आप छोटी-छोटी एक्सरसाइज करती हैं और इसके बात बीच में आसान एक्सरसाइज करती हैं तो आपकी बॉडी को सबसे ज्यादा फायदा होता है क्योंकि बीच में तरोताजा होने के लिए शरीर को पर्याप्त रेस्ट मिल जाता है।

शुगर से बचें
quit sugar for weight loss inside

वजन कम करने के लिए शुगर वाली चीजे खाने से बचें। जी हां मोटापा कम करने के लिए आपको शुगर से बनी मिठाइयों और चॉकलेट से दूरी बना कर रखना चाहिये क्‍योंकि ये आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा कर देते हैं। इसके अलावा कुछ भी ऐसा न खाएं जिसमें आर्टिफिशियल शुगर मौजूद हो। इसे खाने से एक ओर जहां वजन बढ़ता है वहीं ऐसी चीजें मीठे की क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती है।

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

प्रोटीन लें
protein diet for lose weight inside

मोटापा कम करने में प्रोटीन का अहम रोल होता है। प्रोटीन से बॉडी को सही शेप में लाया जा सकता है। प्रोटीन की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही प्रोटीन का सेवन पेट को भरा रखता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और बार-बार खाने की इच्‍छा कम होती है। यह कई तरह के वजन कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स में भी बदलाव लाता है। अगर आप नॉन वेज नहीं खाती हैं तो प्रोटीन के लिए पनीर, दही, दालें और राजमा का सेवन करें।

ग्रीन टी लें 
green tea for weight loss inside

ग्रीन टी की हेल्‍प से बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म बढ़ा कर मोटापा कम किया जा सकता है। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी लें। ऐसा करने से फैट तेजी से बर्न होगा। जी हां पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे आसान और जबरदस्त उपाय माना जाता है। जो महिलाएं शादी के बाद घर पर ही रहती हैं और अपना पहले जैसा आकर्षक फिगर खो बैठी हैं, उनके लिए एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर बेहतर विकल्प हो सकता है।
अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चा‍हती हैं तो इन टिप्‍स को अपने रूटीन में शामिल करें और फिर देखें कमाल।