गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने और घूप से बचने के लिए अधिकतर लोग पानी की जगह सोडा पानी भी पीना पसंद करते हैं। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में गर्मी के दिनों में सोडा पानी का क्रेज कुछ अधिक ही रहता है। दिन में या फिर शाम को टहलते समय इसका सेवन इन शहरों में कुछ अधिक ही देखा जाता है। खैर, घर पर बनने वाला सोडा पानी या फिर बाज़ार में बिकने वाला ये ड्रिंक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर इसका नियमित और सही मात्रा में सेवन किजा जाता है तो सामान्य समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को भी आसानी से निकालने में हेल्प करता है। तो चलिए जानते हैं इसके अन्य फायदे के बारे में।

वजन कम करें 

benefits of soda water inside

आजकल बदलते लाइफस्टाइल, खान-पान और तले हुए भोजन का सेवन करने से लगभग हर कोई बढ़ते हुए वजन से परेशान रहता है। ऐसे में सोडा वाटर शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर सही तरीके से किसी भी सोडा वाटर को तैयार किया जाता है, तो सोडा वाटर में नॉन कैलोरिक पेय जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में हेल्प करते हैं। इसके लिए संतुलित आहार के साथ एक्सरसाइज और सोडा वाटर की मदद ले सकती हैं आप।

इसे भी पढ़ें: वेगन डाइट पर हैं तो इन पांच फूड्स की मदद से अपने इम्युन सिस्टम को करें बूस्ट अप

पाचन के लिए बेस्ट 

benefits of soda water inside

जब एक पीने योग्य पानी में नींबू रस, चाट मसाला आदि का इस्तेमाल किया जाता है, तो वो पानी हमेशा पाचन तंत्र के लिए बेस्ट माना जाता है। सोडा वाटर का मिश्रण भी कुछ ऐसा ही होता है, जो गर्मियों के मौसम में घूप और प्यास बुझाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है। इसके सेवन से पाचन के साथ-साथ कब्ज, अपच जैसी समस्या को भी दूर किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए सही मात्रा से सेवन करना बहुत ज़रूरी है।

Recommended Video

विषाक्त पदार्थ करें दूर 

benefits of soda water inside

गर्मियों के मौसम में अन्य दिनों के मुकालबे पानी से साथ-साथ शरीर में नमक की भी अधिक से परेशानियां होने लगती है और शरीर में विषाक्त पदार्थ अपना घर बनाने लगते हैं। ऐसे में नींबू का मिश्रण और साथ में अन्य सामग्री का मिश्रण सोडा वाटर शरीर से विषाक्त पदार्थ को दूर करते हैं। इसके सेवन से पेट भी साफ रहता है और पेट भी भरा-भरा रहता है इसी के कारण ये मोटापा भी बढ़ने नहीं देता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में कई परेशानियों से दूर रखता है ये एक ड्रिंक, करें डाइट में शामिल

हालांकि, ये ज़रूरी नहीं कि सभी के लिए सोडा पानी फायदेमंद ही साबित हो। सोडा वाटर को लेकर कई लोगों का कहना होता है कि इसके अधिक सेवन से दांतों पर भी असर पड़ता है, जिसके चलते दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती है। इसके अधिक सेवन से कभी-कभी एसिड की समस्या भी होने लगती है। इसलिए कई लोग इसका अधिक सेवन करने के लिए माना करते हैं।      

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.lifeberrys.com,images.lifealth.com)