• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

जानिए किन लोगों को डाइट में नहीं शामिल करना चाहिए तेजपत्ता

ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें डाइट में तेजपत्ता शामिल ना करने की सलाह दी जाती है।जानिए इस लेख में। 
Published -30 May 2022, 19:59 ISTUpdated -30 May 2022, 20:16 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -30 May 2022, 19:59 ISTUpdated -30 May 2022, 20:16 IST
Next
Article
bay leaves health tips

भारतीय किचन में महिलाएं अपने भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं मसालों में एक है तेज पत्ता। इसकी गंध बहुत तेज होती है। आमतौर पर, कई तरह की सब्जियों में केवल एक या दो तेजपत्ता ही डाला जाता है और यह पूरे खाने का स्वाद बदलकर रख देता है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी 6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण यह सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

लेकिन फिर भी हर किसी को इसका सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं और इसलिए कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि किन लोगों को तेजपत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए-

गले की समस्या

Know Which People Should Not Include Bay Leaves In The Diet

तेजपत्ते के साथ एक समस्या यह भी होती है कि यह आपके गले में फंस सकता है या फिर इससे आपके गले में दर्द आदि हो सकता है। इसलिए, अगर आपके गले में पहले से ही दर्द, सूजन  या अन्य कोई समस्या है, तो आप इसे खाने से बचें। आप चाहें तो कुकिंग के दौरान तेजपत्ते का इस्तेमाल करें। लेकिन बाद में, उसे खाने से बाहर निकाल दें।  लेकिन कभी भी तेजपत्ते को ना खाएं।  

शुगर पेशेंट ना लें तेजपत्ता

अगर आपको मधुमेह की समस्या है और अक्सर आपकी बॉडी का शुगर लेवल डाउन हो जाता है, तो ऐसे में आपको तेज पत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए। तेज पत्ता आपके रक्त शर्करा नियंत्रण में हस्तक्षेप कर सकता है। इसलिए यदि किसी को मधुमेह है और वह पहले से ही दवा का सेवन कर रहा है, तो तेजपत्ता लेने से उसकी समस्या बढ़ सकती है।

इसे भी पढें- एक्सपर्ट से जानें गर्मियों में छाछ या नींबू पानी, क्या है ज्यादा हेल्दी

प्रेग्नेंसी में ना खाएं तेजपत्ता

bay leaves for health

कभी भी प्रेग्नेंसी पीरियड में एक महिला को तेजपत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, तेजपत्ता की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में अगर महिला इसका सेवन करती है, तो इससे ना केवल महिला बल्कि उसके गर्भस्थ शिशु को भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

डायरिया होने पर ना लें तेजपत्ता

bay leaves in the diet

यूं तो तेजपत्ता को पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपके बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाता है। लेकिन, अगर आपको पहले से ही डायरिया है, तो ऐसे में तेजपत्ता आपके पेट के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। जिससे आपको बार-बार स्टूल होने की समस्या बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन, आ जाएगा निखार

बार-बार यूरिन आने की समस्या

कुछ लोगों को यह समस्या होती है कि उन्हें हर थोड़ी देर में बाथरूम जाना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, जिसमें आपके यूरिनेशन की फ्रीक्वेंसी काफी बढ़ चुकी है, तो आपको तेजपत्ता को डाइट से बाहर कर देना चाहिए। दरअसल, तेजपत्ते का सेवन आपकी यूरिनेशन की फ्रीक्वेंसी को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है और इससे आप काफी असहज हो सकते हैं।

वेट गेन या मसल्स गेन के दौरान ना खाएं तेजपत्ता

bay leaves side effect

तेजपत्ता वेट लॉस में बेहद ही मददगार है, इसलिए जो लोग नेचुरल तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह तेजपत्ते को अपनी डाइट में जगह देते हैं। लेकिन अगर आप वेट गेन या मसल्स गेन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको तेजपत्ता खाने से बचना चाहिए। यह आपके वेट गेन या मसल्स गेन प्रोसेस में एक बैरियर की तरह काम करेगा और फिर आपको मनचाही बॉडी पाने में समस्या होगी।

अगर आपको इनमें से कोई समस्या है, तो आपको आज ही तेजपत्ता को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।