• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन, आ जाएगा निखार

झाइयों से चेहरे का निखार छिन जाता है। ऐसे में आप कुछ बातों को ध्यान में रख इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 
Published -30 May 2022, 14:47 ISTUpdated -30 May 2022, 19:39 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -30 May 2022, 14:47 ISTUpdated -30 May 2022, 19:39 IST
Next
Article
foods for reduce pigmentation

चेहरे पर मौजूद काले धब्बे को झाइयां कहा जाता है। इसके कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है। झाइयों की समस्या से छुटाकारा पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के ट्रीटमेंट और उपाय अपनाती हैं। लेकिन अंत में परिणाम केवल पैसे और समय की बर्बाद होती है। कई बार झाइयों के कारण महिलाएं खुद को बदसूरत समझने लगती हैं, जिस वजह से उनका कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। 

हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन बेदाग हो, ऐसे में वह महंगी-महंगी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। जिससे समस्या कम होने की बजाय ज्यादा बढ़ जाती है। चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण होते हैं। खराब लाइफस्टाइल भी हमारे स्किन को प्रभावित करती है। इसलिए आपको खान पान का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। इस विषय पर हमने हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने हमें बताया कि झाइयों को कम करने के लिए आपको कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए।  सही डाइट और कुछ घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या से छुटकारा पा लेंगी।

चेहरे पर क्यों होती हैं झाइयां?

expert quote on pigmentation

जब हमारे शरीर में मेलानिन बढ़ जाता है तो चेहरे पर झाइयां आने लगती हैं। यानी चेहरे पर काले धब्बे पड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल और खासतौर पर खाने का बेहद ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा यह समस्या बढ़ने लगेगी। 

झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए फूड्स

pigmentation problem solutionचेहरे पर से पिगमेंटेशन हटाने के लिए आपको अपनी डाइट में खट्टे फल शामिल करने चाहिए। जैसे संतरा और स्ट्रॉबेरी आदि। क्योंकि इन फलो में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा। टमाटर भी खाएं। साथ ही दिन में कम से कम दो बार एक बाउल भरकर दही खाएं। दही में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे चेहरा साफ होने लगता है। 

झाइयों के लिए पाउडर

चेहरे की झाइयों को कम करने के लिए आपको सुबह खाली पेट आधा चम्मच हल्दी में एक गिलास पानी मिलाकर पीना चाहिए। साथ ही आप भेल पाउडर को भी पानी में डालकर पी सकती हैं। ये पाउडर आपकी इस समस्या के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। हालांकि,कई बार महिलाओं को ये परेशानी होती है कि वह सुबह उठकर खाली पेट कुछ खा नहीं पाती हैं। ऐसे में रात को दालचीनी पाउडर के साथ पानी मिलाकर पीने से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। वहीं करी पत्ता पाउडर भी इस समस्या का समाधान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: स्किन में लाना है नेचुरल ग्लो तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

इन चीजों का न करें सेवन 

what cause pigmentation

जिन महिलाओं के चेहरे पर झाइयां होती है, उन्हें कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए। सोया प्रोडक्ट्स, काले चना और छोले न खाएं। यह चीजें शरीर में मेलानिन की मात्रा बढ़ाता है। जिससे झाइयां होने लगती है। (एक्ने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स)

इसे भी पढ़ें: महिलाएं सर्दियों में ये 10 सुपरफूड्स खाएंगी तो दिखेंगी जवां और खूबसूरत, हेल्‍थ रहेगी दुरुस्‍त

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर झाइयां न हो तो इसके लिए आपको वजन मेंटेन रखना चाहिए। 
  • हार्मोन को बैलेंस रखना भी बेहद जरूरी है। (एक्ने की छुट्टी कर देंगे यह फूड्स)
  • जंक फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।