कहते हैं कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बन सकती हैं। ऐसा ही कुछ पोषक तत्वों के साथ भी होता है। आपके शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में आवश्यकता होती है। इनकी कमी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। वहीं, दूसरी ओर अगर इनकी अधिकता हो जाए, तो वह भी आपकी सेहत के लिए उचित नहीं है। उदाहरण के तौर पर, फाइबर पाचन तंत्र से लेकर वजन को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। साथ ही यह बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाकर कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखता है।

लेकिन अगर आहार में केवल फाइबर को ही प्राथमिकता दी जाए व अन्य पोषक तत्वों व पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन ना किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। फाइबर का अत्यधिक सेवन भी आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इसकी अधिकता कई तरह से आपके लिए समस्याएं खड़ी कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि जरूरत से ज्यादा फाइबर का सेवन आपकी सेहत के लिए किस प्रकार हानिकारक साबित हो सकता है-

इसे जरूर पढ़ें: फाइबर की कमी से महिलाओं को होती हैं यह समस्याएं, जानिए

ब्लोटिंग की समस्या

जब आप आवश्यकता से अधिक फाइबर का सेवन करते हैं, तो इससे आपको बहुत अधिक असहज महसूस होता है। फाइबर की अधिकता पेट फूलना व ब्लोटिंग (ब्‍लॉटिंग है तो न खाएं ये 4 चीजें) जैसी समस्या हो सकती है। अमूमन फाइबर आपको लंबे समय तक भरा-भरा महसूस कराता है। फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है, लेकिन जब आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो इससे आपको ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, इससे आपको गैस संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।

Excessive  Fiber

हो सकता है डायरिया 

फाइबर का मुख्य कारण आपके बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाना होता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। लेकिन जब आवश्यकता से अधिक इसका सेवन किया जाता है, तो इससे आपको बार-बार प्रेशर होने का अहसास होता है और आपको दस्त लगना या डायरिया की समस्या हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए ट्राई करें यह रेसिपीज

Excessive  Fiber issues

कब्ज की परेशानी

फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन जब आप केवल फाइबर का ही सेवन करते हैं और अन्य पोषक तत्व व पानी का पर्याप्त सेवन नहीं करते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। कुछ लोगों को इसके कारण कब्ज की परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर, फाइबर दो तरह के होते हैं-साल्यूबल फाइबर और इनसाल्यूबल फाइबर। आप किस फाइबर का इनटेक अधिक करती हैं, इस स्थिति के आधार पर ही आपके पाचन तंत्र को परेशानी होती है।

Harmful  Effect  Of  Fiber

लो शुगर की समस्या 

आवश्यकता से अधिक फाइबर का सेवन आपके शुगर लेवल पर भी प्रभाव डाल सकता है। मसलन, जो लोग नार्मली शुगर कम लेते हैं, और उनकी बॉडी बहुत ही अधिक मात्रा में इंसुलिन बनाती है। उन्हें पर्याप्त मात्रा में फाइबर लेना चाहिए। लेकिन उसकी अधिकता आपके आहार में नहीं होनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका शुगर लेवल ड्रॉप हो सकता है और आपको इसके कारण परेशानी हो सकती है।

Recommended Video

लो बीपी वाले रहें थोड़ा सजग

वहीं, अगर आपको लो बीपी की प्रॉब्लम रहती है तो भी आपको आवश्यकता से अधिक फाइबर का सेवन करने से बचना चाहिए। जरूरत से ज्यादा फाइबर का सेवन करने से आपका बीपी और भी ज्यादा लो हो सकता है और इसके कारण आपको बहुत अधिक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik