हर महिला खुद को अधिक शेप में देखना चाहती है और इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करती है। हालांकि, कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिनके पास इतना समय नहीं होता कि वह वेट लॉस प्रोग्राम को अलग से फॉलो कर सके। खुद को किसी डाइट को फॉलो करने के लिए वह तैयार नहीं कर पातीं। अगर वह डाइट फॉलो करती भी हैं तो कुछ ही समय में वह उसेस बोर हो जाती हैं और फिर वह जिसके कारण उनका वेट लॉस नहीं हो पाता।

हो सकता है कि आपके लिए भी किसी खास डाइट को फॉलो कर पाना संभव ना हो या फिर आप खुद के लिए अलग से कुछ कुक ना करना चाहती हों। लेकिन फिर भी एक अच्छा वेट लॉस करना चाहती हों, तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने डाइट में ही कुछ छोटे-छोटे चेंज करके अच्छा खासा वेट लॉस कर सकती हैं। आज इस लेख में हम सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे बदलावों के बारे में बता रही हैं-

40 मिनट में खाएं पहला मील

beat meal

चाहे आप जल्दी उठती हों या फिर देर से। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उठने के 40 मिनट के भीतर अपना पहला मील अवश्य ले लें। अगर आप इससे अधिक समय की देरी करते हैं तो इससे बॉडी की हार्मोनल फंक्शनिंग पर प्रभाव पड़ता है। आप फर्स्ट मील के रूप में मखाने(मखाने खाने के फायदे) या नट्स आदि खा सकती हैं, ताकि आपको फाइबर मिल सके।

इसे भी पढ़ें: बच्चे बार-बार तले हुए खाने की करते हैं फ़रमाइश तो इन 3 तेलों का करें इस्तेमाल

लंच में करें बदलाव

proper lunch

अमूमन देखने में आता है कि लोग लंच के समय में चपाती व सब्जी या फिर दाल-चावल खाते हैं। बेहतर होगा कि आप केवल सब्जी रोटी ना खाएं, बल्कि अपने मील को बैलेंस्ड करने की कोशिश करें। उदाहरण के तौर पर, आप सब्जी-रोटी के साथ एक कप दही खाएं। यह प्रोबायोटिक होती है, जो आपके गट हेल्थ को बेहतर बनाता है और वेट लॉस को भी स्पीड अप करता है।

डिनर में करें यह चेंज 

dinner diet

डिनर में चाहे आप दाल चावल खाएं या फिर दाल रोटी खाएं। कोशिश करें कि आप उसके साथ थोड़ा सलाद अवश्य लें। यह सलाद ना केवल आपके खाने के स्वाद को बढ़ाएगा, बल्कि इससे आपको फाइबर(फाइबर की कमी) व अन्य कई विटामिन्स व मिनरल्स भी मिलेंगे। इससे आपका पोर्शन साइज भी मैनेज होगा और वेट लॉस करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: बालों को लंबा और घना बनाते हैं ये 3 विटामिन्‍स, जरूर करें डाइट में शामिल

Recommended Video

चपाती को बनाएं अधिक हेल्दी

diet for women

कुछ महिलाओं के साथ यह समस्या होती है कि वह वेट लॉस के लिए अलग से डाइट फॉलो नहीं कर पाती हैं या फिर उनके लिए हर किसी के लिए अलग से खाना बनाना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप अपनी चपाती में ही कुछ बदलाव करें। मसलन, जब आप चपाती बना रही हैं तो ऐसे में आप गेंहू के आटे के साथ उसमें थोड़ा बेसन मिक्स कर लें। इससे आपकी रोटी अधिक आयरन, प्रोटीन व फाइबर रिच बन जाएगी। जिससे आपका वेट लॉस भी स्पीडअप होगा।  

जरूर लें मीड मील

कुछ महिलाएं केवल तीन मेन मील अर्थात् ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर ही लेती हैं, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आप हेल्दी तरीके से वेट लॉस करें तो ऐसे में आप तीन मील्स के बीच में दो स्नैक्स या छोटे मील्स अवश्य लें। इनमें आप फल से लेकर दूध, छाछ व अन्य हेल्दी स्नैक्स ले सकती हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होगा और वेट लॉस में भी मदद मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।