क्या आप शैम्पू या झड़ते बालों को कंट्रोल करने वाले विज्ञापनों को नापसंद करती हैं? हम कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन बालों को शाइनी और स्‍मूथ बनाना और झड़ते बालों की समस्या को खत्म करना एक असंभव काम लगता है। मेरे परिवार में, मेरी मां से लेकर मेरी बहन तक, सभी झड़ते बालों की समस्या से परेशान रहती हैं और इसके लिए हेयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं, ताकि स्‍कैल्‍प में कुछ वृद्धि देखी जा सके। 

जबकि हमारे देश में ज्यादातर महिलाओं के साथ यह एक सामान्य स्थिति है, लेकिन वे यह समझने में असफल रहती हैं कि हमारे बालों से संबंधित समस्याओं के लिए हमारे भोजन और जीवनशैली की आदतें बेहद ज़िम्मेदार हैं। विटामिन्‍स हमारी भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

आज की तेजी से भागती दुनिया में, बहुत से महिलाएं खाना छोड़ देती हैं, भाग-दौड़ में खाती हैं या खराब गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ चुनती हैं। फलों और सब्जियों को शायद ही कभी दैनिक आहार में शामिल किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा और बालों को प्रभावित करने सहित विटामिन की कमी से संबंधित विभिन्न बीमारियां होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना या गंजापन होता है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nirupama Parwanda (@zolieskinclinic)

जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी का कहना है, ''आप जो खाती हैं उसका आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है। हेल्‍दी बालों के लिए पर्याप्त कैलोरी, हेल्‍दी फैट, प्रोटीन और विटामिन्‍स महत्वपूर्ण हैं। बालों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण विटामिन में विटामिन ए, विटामिन-बी 12 और डी शामिल हैं।" आइए बालों के लिए जरूरी विटामिन्‍स के बारे में निरुपमा जी से विस्‍तार में जानें।

इसे जरूर पढ़ें:अगर बाल हो गए हैं खराब तो यूज़ करें विटामिन E, होते हैं ये फायदे भी

विटामिन-ए

vitamin a for hair

विटामिन-ए को रेटिनॉल के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन-ए बालों की हेल्‍थ को बढ़ाने में मदद करता है। यह सीबम के स्राव का समर्थन करता है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो बालों को टूटने से रोकता है। विटामिन-ए उचित कोशिका वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। यह सीबम (स्‍कैल्‍प पर मौजूद ऑयल) के उत्पादन में मदद करता है, जो बालों को ड्राइनेस और टूटने से बचाता है।

इसके अलावा विटामिन-ए फ्री रेडिकल्‍स से लड़ता है। जबकि हेल्‍दी बालों के लिए विटामिन-ए आवश्यक है लेकिन आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसकी अधिकता से विषाक्तता हो सकती है और वास्तव में बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। विटामिन-ए के खाद्य स्रोतों में कॉड लिवर ऑयल, आड़ू, गाजर, पालक आदि शामिल हैं।

विटामिन-बी 12

vitamin b for hair

बालों को हेल्‍दी और मजबूत बनाने के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और विटामिन-बी 12 उनमें से एक है। विटामिन बी12 हेल्‍दी बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है। विटामिन बी 12 रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है, जो बालों के रोम को हेल्‍दी बालों की ग्रोथ के लिए पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के साथ पोषण देता है।

विटामिन-डी

vitamin d for hair

विटामिन-डी रिसेप्टर्स बाल चक्र के एनाजेन चरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - वह चरण जिसमें नए बाल कूप से अपनी पूरी लंबाई तक बढ़ते हैं। अपने विटामिन-डी लेवल को बढ़ाने का एक तरीका यह है कि आप कुछ समय धूप में बिताएं। इसके लिए रोजाना बस लगभग 15-20 मिनट पर्याप्त हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ग्‍लोइंग स्किन और लंबे बाल पाने के लिए जरूरी है विटामिन डी, न करें नजअंदाज

 

Recommended Video

 

हालांकि, गर्मियों के दौरान आप सर्दियों की तरह पर्याप्त धूप नहीं ले सकती हैं। इसके लिए सप्‍लीमेंट और फूड स्रोत चलन में आते हैं। विटामिन डी के लेवल को बढ़ाने के लिए, विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। विटामिन डी के लिए खाद्य स्रोत में हलिबूट, मैकेरल, ईल, सैल्मन, व्हाइटफिश, स्वोर्डफ़िश, मैटेक मशरूम और पोर्टबेला मशरूम शामिल हैं। 

आप भी इन 3 तरह के विटामिन्‍स को अपनी डाइट में शामिल करके बालों को हेल्‍दी रख सकती हैं। इसके अलावा, बालों की हेल्‍थ के लिए जिंक, बायोटीन, फोलिक एसिड भी जरूर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com